अंतराष्ट्रीय
Trending

Turkey Earthquake 2023 Update: “जागते हुए बुरा सपना देखने जैसा” सामने आया लोगो का असहनीय दर्द…

"जागते हुए बुरा सपना देखने जैसा": तुर्की में भूकंप के बाद बेघर हुए कई लोगों की कड़ाके की ठंड से हुई मौत

( PUBLISHED BY – SEEMA UPAHDYAY )

Turkey Earthquake 2023 Update : तुर्की में सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद स्थिति और खराब हो गई और देश कई बार हिल गया। हर तरफ तबाही का मंजर है। लाशें मलबे में दबी हैं। इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढह गईं। इसकी वजह से हजारों लोग बेघर हो गए। भीषण ठंड के कारण कई लोगों की मौत हो गई।

तापमान कम होने की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान भी दिक्कत होती है. वास्तुकला के इतिहास की विशेषज्ञ कुब्रा हालीसी ने इस्तांबुल से यह जानकारी दी। कड़ाके की सर्दी के बीच तुर्की में भी बर्फबारी होती है। कई शहरों में तापमान 9 से माइनस 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। स्वास्थ्य कर्मियों का दावा है कि ऐसे में लोगों को हाइपोथर्मिया का खतरा रहता है।

यह भी पढ़े – bulandchhattisgarh.com/11131/turkey-syria-earthquake/Turkey-Syria Earthquake: 8 हज़ार से ज्यादा मौतें, अपनों की तलाश में बिलख रहे लोग…

बड़ी संख्या में बेघर हुए लोग

Turkey Earthquake 2023 Update
Turkey Earthquake 2023 Update

पीटीआई ने सोशल मीडिया के जरिए कुब्रा हालीसी से संपर्क किया। इस्तांबुल में आए भूकंप से पीड़ित कुब्रा हलीसी ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, “भूकंप के बाद बड़ी संख्या में लोग बेघर हो गए. खराब मौसम के कारण उसे शेल्टर होम नहीं ले जाया जा सका. एक तुर्की नागरिक ने कहा: “हालाँकि हम भूकंप के केंद्र से बहुत दूर थे, फिर भी हमने कई झटके महसूस किए।”

भूकंप से 10 प्रान्त हुए प्रभावित

एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ‘मैं और मेरे परिवार के सदस्य सुरक्षित हैं, लेकिन मेरा देश बिखर गया है. सर्वत्र विनाश ही विनाश है। भूकंप ने 10 प्रांतों को प्रभावित किया। हम स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में जो कुछ भी देखते हैं वह मृत्यु और विनाश के दृश्य हैं। घर और इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढह गए। मलबे के नीचे दबे कई लोगों की अत्यधिक ठंड में मौत हो गई।”

सीरिया में भी मची तबाही

Turkey Earthquake 2023 Update
Turkey Earthquake 2023 Update

तुर्की और पड़ोसी सीरिया में सोमवार को आए भूकंप में हजारों लोगों की मौत हो गई। हजारों इमारतें ढह गईं। उन्होंने कहा: “हम ऐसे कई लोगों के बारे में जानते हैं जो अपने परिवारों से मिलने में असमर्थ हैं क्योंकि देश में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया है। तब हमें 7.5 तीव्रता का झटका महसूस हुआ।” उन्होंने कहा, “हमें एहसास है कि कई देश हमारी मदद कर रहे हैं।

भारत कर रहा मदद

भारत ने मंगलवार को चार सी-17 ग्लोबमास्टर सैन्य परिवहन विमानों के जरिए तुर्की को राहत सामग्री भेजी। भारत ने वहां एक मोबाइल अस्पताल और एक विशेष खोज और बचाव दल भी भेजा है। भारत ने बुधवार को भूकंप प्रभावित सीरिया को आवश्यक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों सहित छह टन मानवीय आपूर्ति सौंपी।

यह भी पढ़े – bulandmedia.com/5471/pakistan-breaking-news/ Pakistan Breaking News : पाकिस्तानी हुऐ एक एक दाने – दाने के मोहताज़ !!

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker