Tech

Google AI chatbard: 1 ऐसा सवाल जिसकी वजह से गूगल को हुआ 120 बिलियन डॉलर का नुकसान…

Google AI chatbard: जानिए उस सवाल का सही जवाब, जिसकी वजह से गूगल को हुआ 120 बिलियन डॉलर का नुकसान

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Google AI chatbard : गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित चैटबॉट बार्ड के गलत जवाब के कारण गूगल को 120 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। बग के पकड़े जाने के बाद से गूगल की मार्केट वैल्यू में लगातार गिरावट आ रही है। Google पैरेंट अल्फाबेट ने बुधवार को कम गिरावट दर्ज की।

Google AI chatbard
Google AI chatbard

मंगलवार को अल्फाबेट के शेयर की कीमत 106.77 डॉलर थी, जो बुधवार के 98.08 डॉलर से कम है। इस मामले में करीब 8.1 फीसदी की कमी आई है। यह अक्टूबर 2022 के बाद से अल्फाबेट की सबसे बड़ी एक दिवसीय गिरावट है। Google AI chatbard इससे पहले, कंपनी द्वारा राजस्व, लाभ और विकास में तेज मंदी दर्ज करने के बाद गूगल के शेयरों में नौ प्रतिशत की गिरावट आई थी।

खैर, अब सवाल उठता है कि आखिर ऐसा कौन सा सवाल था जिसके गलत जवाब की वजह से गूगल को इतना बड़ा नुकसान उठाना पड़ा? इस प्रश्न का सही उत्तर क्या है? इस Google AI बग को किसने पकड़ा? आइए समझते हैं…

जानिए क्या है पूरा मामला?

दरअसल, इसी हफ्ते Google ने अपना नया AI चैटबॉट बार्ड लॉन्च किया है। Google ने इसके लिए एक प्रमोशनल वीडियो लॉन्च किया। इसमें (बार्ड) से सवाल पूछा गया था: ‘नौ साल के बच्चे को जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) की नई खोज के बारे में क्या बताया जाना चाहिए?’

इसपर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) बेस्ड चैटबॉट Bard ने तीन बिंदुओं में जवाब दिया। 

1. 2023 में JWST ने कई आकाशगंगाओं को चिन्हित किया और उन्हें ‘ग्रीन पीस’ नाम दिया गया। ये नाम इसलिए दिया गया क्योंकि, वो (आकाशगंगा) काफी छोटे, गोलाकार और हरे रंग के थे। बिल्कुल मटर की तरह। 
2. टेलीस्कोप ने 13 बिलियन पुराने गैलेक्सी की तस्वीर खींची। 
3. जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का इस्तेमाल मिल्की वे के बाहर के ग्रह की पहली तस्वीर लेने में किया गया था। 

बार्ड की तीसरी बात त्रुटिपूर्ण सिद्ध हुई। Google AI chatbard इसे रॉयटर्स ने उठाया था। जैसे ही रॉयटर्स ने इसे प्रकाशित किया, Google का बाजार मूल्य गिरना शुरू हो गया। लोगों ने Google के AI चैटबॉट पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़े – bulandchhattisgarh.com/11149/oneplus-cloud-11/ OnePlus Cloud 11: वनप्लस के पांच नए डिवाइस, जाने बेहतरीन फीचर्स और कीमत…

क्या है सही जवाब? 

रॉयटर्स ने नासा का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि 2004 में यूरिपियन एडवांस टेलीस्कोप ने एक्सोप्लैनेट स्पेस सदर्न ऑब्जर्वेटरी से सौर मंडल के बाहर के ग्रहों की तस्वीरें लीं। एक्सोप्लैनेट को 2M1207b कहा जाता है। Google AI chatbard यह बृहस्पति ग्रह से लगभग पांच गुना अधिक विशाल है और पृथ्वी से लगभग 170 प्रकाश वर्ष दूर है। विशेषज्ञों का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम से उत्पन्न होने वाली त्रुटियां आसानी से पकड़ में नहीं आती हैं।

क्या है एआई चैटबॉट?

AI चैटबॉट नाम का भी इन दिनों खूब इस्तेमाल हो रहा है। OpenAI के ChatGPT AI चैटबॉट के बाद, Google ने भी अपने BARD AI चैटबॉट की घोषणा की। चैटबॉट्स शब्द का अर्थ है चैट+बॉट। चैट का मतलब बातचीत और बॉट का मतलब रोबोट होता है। दरअसल, एआई चैटबॉट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित टूल या बॉट हैं जिनसे लोग चैट कर सकते हैं।Google AI chatbard इसका मतलब है कि आप उनसे लिखित में सवाल पूछेंगे और लिखित में उस जवाब का जवाब देंगे।

Google AI chatbard
Google AI chatbard

यह व्हाट्सएप या अन्य सोशल नेटवर्क पर किसी के साथ चैट करने जैसा ही है। अंतर यह है कि एआई सॉफ्टवेयर या एप इसका जवाब देता है। अगर आसान भाषा में समझें तो कंपनियां एप्लिकेशन को इतने डेटा और जानकारी से लैस करेंगी कि उन्हें सवाल का जवाब देने में मदद मिलेगी। इसका मतलब यह है कि आप इन चैटबॉट्स से जिस भी जानकारी का अनुरोध करते हैं, वह पहले से ही उनमें एम्बेड की जाती है।

हिंदी में बार्ड का क्या मतलब है?

बार्ड का अर्थ है “एक व्यक्ति जो कविता या कविता लिख ​​सकता है, यानी एक कवि”। एक बार्ड एक ऐसे व्यक्ति को संदर्भित करता है जो नायकों और उनके कार्यों के बारे में छंदों को लिखने और पढ़ने में कुशल है।Google AI chatbard Google ने बार्ड को अपने ग्राहकों के सवालों का सटीक जवाब देने के लिए विकसित किया, यही कारण है कि इसे बार्ड कहा जाता है, जिसका अर्थ है कवि।

अब गूगल का यह बार्ड ओपनएआई द्वारा विकसित चैटजीपीटी को सीधे टक्कर देगा। Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉग पोस्ट में परियोजना की घोषणा की, जिसमें बार्ड को एक प्रायोगिक एआई संवादी सेवा के रूप में वर्णित किया गया है जो सवालों के जवाब देगी और उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करेगी।

क्या माइक्रोसॉफ्ट-ओपनएआई जैसा है गूगल-एंथ्रोपिक का संबंध?

इस प्रश्न का उत्तर हां है। Google और एंथ्रोपिक के बीच साझेदारी Microsoft और OpenAI के बीच की साझेदारी के समान है, जो ChatGPT के निर्माता हैं। जबकि OpenAI अपनी अनुसंधान विशेषज्ञता प्रदान करता है, Microsoft ने ChatGPT के विकास में अरबों डॉलर का निवेश किया है और OpenAI को इसके विशाल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँच प्रदान करता है। एआई-आधारित स्टार्टअप की सफलता के लिए ये क्लाउड सुविधाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं। एंथ्रोपिक में Google के निवेश की इस खबर से कुछ हफ्ते पहले, Microsoft OpenAI में $10 बिलियन के निवेश की बात कर रहा था।

यह भी पढ़े – bulandmedia.com/4941/keep-your-child-away-from-social-media/अपने बच्चे को सोशल मीडिया के मायाजाल से रखे दूर !

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker