शिक्षा एवं रोजगार
Trending

Paper Leak In Uttarakhand : एसटीएफ ने लीक पेपर को लेकर दिया बड़ा बयान !

नौकरी विपणक संजीव चतुर्वेदी 2018 से भर्ती क्षेत्र में खेल रहे हैं जब वह उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के साथ रहे।

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Paper Leak In Uttarakhand : नौकरी विपणक संजीव चतुर्वेदी 2018 से भर्ती क्षेत्र में खेल रहे हैं जब वह उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के साथ रहे। एसटीएफ की जांच में लेखपाल-पटवारी भर्ती के अलावा तीन अन्य भर्तियों के दस्तावेज लीक कर बेचे जाने की पुष्टि हुई थी. इनमें जेई, एई व स्पीकर की भर्ती भी शामिल है। संजीव अपने पेपर के लिए प्रति अभ्यर्थी 30 से 50 लाख रुपए चार्ज करते थे। एसटीएफ भी जल्द इन भर्तियों में खेले गए खेल का खुलासा कर सकती है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार एसटीएफ द्वारा पकड़े जाने पर संजीव चतुर्वेदी ने तोते की तरह अपने सारे काले कारनामे उगल दिए। उन्होंने कहा कि न केवल उन्होंने यह पेपर लीक किया,Paper Leak In Uttarakhand बल्कि पिछले चार साल से यह काम कर रहे हैं. उसे जो कुछ याद आ रहा था, उसने तीनों रंगरूटों के नाम ले लिए। इनमें जूनियर इंजीनियर (जेई), असिस्टेंट इंजीनियर (एई) और लेक्चरर भर्ती शामिल हैं।

यह जरूर देखे : Benefits of Amla Tea: इस 1 बीमारी के लिए रामबाण है आंवला की चाय…https://bulandchhattisgarh.com/10372/benefits-of-amla-tea/

Paper Leak In Uttarakhand

आयोग ने ये भर्तियां 2021 में निकाली थीं। इनके नतीजे आ चुके हैं। एसटीएफ की शुरुआती जांच में पता चला कि उसने इन भर्तियों के कागजात अधिक कीमत लेकर हासिल किए थे।Paper Leak In Uttarakhand इसमें एई पेपर के लिए प्रति अभ्यर्थी 50 लाख रुपए लिए गए। जबकि जेई व प्रवक्ता के लिए प्रति अभ्यर्थी 30 से 35 लाख रुपये वसूले गए।

Paper Leak In Uttarakhand
Paper Leak In Uttarakhand

एसटीएफ अब इन इच्छुक पार्टियों तक भी पहुंचने की कोशिश कर रही है। इसमें कहा गया है कि इन भर्तियों में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के नतीजे भी रद्द कर दिए जाएंगे। साथ ही इन सभी आरोपियों को भी एसटीएफ कर सकती है।

कितने अभ्यर्थी किस परीक्षा में

एसटीएफ अब तक आवेदकों की संख्या का सत्यापन भी कर चुकी है। जेई भर्ती में पेपर खरीदकर तीन अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की। जबकि एई के लिए पांच अभ्यर्थियों ने पेपर खरीदा।

एसटीएफ ने अब तक स्पीकर पद के लिए तीन उम्मीदवारों के नाम की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि इनकी संख्या ज्यादा हो सकती है। संख्या अधिक होने पर एसटीएफ इन परीक्षाओं को रद्द करने का पत्र भी भेज सकती है।

अब तक केवल तीन भर्तियों के लिए 2021 में ही स्पॉट का पता चला है। सूत्रों के मुताबिक अब आरोपी से पूछताछ की जा रही है।Paper Leak In Uttarakhand ऐसे में संभव है कि अभी भी कुछ और परीक्षाओं में स्पॉट हो। ऐसे में 2018 से अब तक की सभी परीक्षाओं को भी चेक किया जा रहा है। एसटीएफ आयोग के अधिकारियों के सभी संपर्कों का विवरण एकत्र करती है।

उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने गुरुवार को मामले का राजफाश करने के साथ ही अनुभाग अधिकारी, उसकी पत्नी और तीन नकल माफिया को गिरफ्तार कर लिया।Paper Leak In Uttarakhand इनके पास से साढ़े 41 लाख रुपये बरामद हुए हैं। एसटीएफ ने उन 35 अभ्यर्थियों को भी चिह्नित किया है, जिन्हें नकल माफिया ने पेपर बेचा था।

चतुर्वेदी ने अपनी पत्नी रितु के मोबाइल से पेपर की फोटो खींची थी। उधर, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर राज्य लोक सेवा आयोग ने संजीव चतुर्वेदी को निलंबित कर लेखपाल भर्ती परीक्षा रद कर दी है। रद की गई लेखपाल भर्ती परीक्षा अब 12 फरवरी को होगी।

Paper Leak In Uttarakhand
Paper Leak In Uttarakhand

अगले ही दिन एसटीएफ तक पहुंची सूचना

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि लेखपाल भर्ती परीक्षा के एक दिन बाद गोपनीय सूचना मिली थी कि कुछ व्यक्तियों ने पेपर लीक कर परीक्षा से पूर्व ही अभ्यर्थियों को उपलब्ध करा दिया था। प्रारंभिक जांच में मामले की पुष्टि होने पर गुरुवार सुबह हरिद्वार के थाना कनखल में मुकदमा दर्ज किया गया।

जरूर देखे : Haryana News : जलेबी बाबा जैसे दरिंदो से हो जाए, महिलाये सावधान !https://bulandmedia.com/5484/haryana-news/

जांच में लोक सेवा आयोग के अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी व उसकी पत्नी रितु के अलावा तीन अन्य व्यक्तियों के नाम सामने आए। पेपर लीक के सरगना अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी को आयोग कार्यालय, जबकि उसकी पत्नी रितु को घर से गिरफ्तार किया गया।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker