business / finance

Hyundai Creta Rival: जाने क्यों Honda ने खेला 1 सबसे ख़तरनाक दाव…

Honda Midsize SUV: भारतीय कार बाजार में होंडा की बहुत बेहतर स्थिति नहीं है. कंपनी कई कारों को यह पहले ही बंद कर चुकी है और आने वाले समय में जैज, चौथी पीढ़ी की सिटी, डब्लूआर वी और अमेज के डीजल वेरिएंट्स को बंद करने वाली है.

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Hyundai Creta Rival : होंडा की भारतीय कार बाजार में बहुत अच्छी स्थिति नहीं है। कंपनी पहले ही कई कारों को बंद कर चुकी है और आने वाले समय में Jazz, फोर्थ जनरेशन सिटी, WR V और Amaze के डीजल वेरिएंट को बंद करने की तैयारी में है। Hyundai Creta Rival लेकिन कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि होंडा सिर्फ भारत छोड़कर ही नहीं बल्कि यहां मजबूत स्थिति में लौटने की योजना बना रही है, जिसके लिए कंपनी मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में एक नया मॉडल लाने की योजना बना रही है, जिसका सीधा मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos से होगा। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हैराइडर को टक्कर देगा।

क्या है रिपोर्ट्स का दावा…

रिपोर्ट्स के मुताबिक, होंडा की मिड साइज एसयूवी को 2023 के मध्य में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। नए मॉडल को दिवाली 2023 से पहले त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च किए जाने की संभावना है। Hyundai Creta Rival होंडा की नई एसयूवी प्लेटफॉर्म के अपडेटेड वर्जन पर आधारित होगी। भारत में अमेज़ सेडान को रेखांकित करता है। इसकी लंबाई लगभग 4.2 से 4.3 मीटर हो सकती है।

Hyundai Creta Rival
Hyundai Creta Rival

कैसी है नयी डिज़ाइन??

यह नई पीढ़ी के WRV, नई CR-V और BR-V तीन-पंक्ति SUVs सहित Honda की वैश्विक SUVs से स्टाइलिंग संकेत ले सकता है। डिजाइन के मामले में, नई एसयूवी में बड़ी हेक्सागोनल ग्रिल और डीआरएल के साथ रैपअराउंड एलईडी हेडलाइट्स मिल सकती हैं। केबिन को बिल्कुल नया इलेक्ट्रॉनिक आर्किटेक्चर और स्क्रीन सिस्टम मिलता है, जो विदेशों में बेची जाने वाली नई एकॉर्ड और सीआर-वी में पेश किया जाता है।

इसमें 10.2 इंच का पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन मिलने की संभावना है। ADAS को हाई-एंड वैरिएंट में अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, लेन कीपिंग असिस्टेंट जैसे कई फीचर्स के साथ मिल सकता है।

यह भी देखें – bulandhindustan.com/5189/electric-car-tata-to-citroen-is-also-bringing-ev/ Electric Car : Tata से Citroen भी ला रहे है EV !!

पहले से ज्यादा सुरक्षित

अभी के लिए हम आपको बताएंगे कि Hyundai Creta का हाल ही में ASEAN NCAP 2021-2025 असेसमेंट प्रोटोकॉल के तहत क्रैश-टेस्ट किया गया था, जिसमें इसे 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी। Hyundai Creta Rival नई क्रेटा को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 34.72 पॉइंट्स, चाइल्ड पैसेंजर प्रोटेक्शन के लिए 15.56 पॉइंट्स, सेफ्टी असिस्टेंट के लिए 14.08 पॉइंट्स और मोटरसाइकिलिस्ट सेफ्टी के लिए 11.42 पॉइंट्स मिले हैं।

यहां यह बताना महत्वपूर्ण है कि वर्तमान में भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध Hyundai Creta मॉडल को 3-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त हुई है। Hyundai Creta Rival लोग अक्सर शिकायत करते हैं कि Hyundai Creta लुक्स और फीचर्स में दमदार है, लेकिन सेफ्टी रेटिंग्स कम होने की वजह से लोग Tata और Mahindra यूटिलिटी व्हीकल्स की तरफ रुख करते हैं.

Hyundai Creta Rival
Hyundai Creta Rival

कीमत और खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Hyundai Creta को E, EX, S, S+, SX एक्जीक्यूटिव, SX और SX(O) जैसे 7 ट्रिम लेवल के कुल 27 वेरिएंट में बेचा जाता है, जिसकी कीमत ₹10.44 लाख से ₹18.24 करोड़ तक है। (एक्स-शोरूम) से रु. क्रेटा को पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ पेश किया जाता है।Hyundai Creta Rival सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 12.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, हवादार सीटें, 6 एयरबैग, ईएससी, हिल-स्टार्ट असिस्ट सहित कई मानक और सुरक्षा विशेषताएं हैं।

जानिये और भी ज्यादा…

सबसे ज्यादा बिकने वाली हुंडई क्रेटा और कॉम्पैक्ट एसयूवी के बीच हाईक्रॉस का मूल मॉडल कीमत में लगभग समान है। क्रेटा के अलावा इसका मुकाबला Mahindra XUV700, Hyundai Alcazar, Tata Safari, MG Hector Plus और Kia Carnival से है।

एक रिपोर्ट के हवाले से दावा किया जा रहा है कि होंडा भारत में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च कर सकती है। यह सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है। इस सेगमेंट में हर महीने 35,000 से ज्यादा यूनिट्स बिकती हैं। Hyundai Creta और Kia Seltos फ़िलहाल इस सेगमेंट में बेस्ट सेलर हैं। होंडा इस सेगमेंट में एंट्री करने की तैयारी कर रही है। Hyundai Creta Rival होंडा की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी का अभी तक भारत में एक बार भी परीक्षण नहीं किया गया है। हालांकि संभावना है कि कंपनी भारत के बाहर इसकी टेस्टिंग शुरू कर दे।

यह भी देखें – bulandchhattisgarh.com/8768/5-door-thar-2023-will-be-released-on-26-january/ 5 Door Thar 2023: 26 जनवरी को होगी पेश….

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker