राष्ट्रीय
Trending

Aadhaar Card Big Update: क्या आपने भी नहीं कराया अपडेट? तो मिलना बंद हो जाएंगे ये लाभ..

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Aadhaar Card Big Update : आधार कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खबर है। आधार इन दिनों हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसकी मदद से हम सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाते हैं। UIDAI ने आधार को लेकर बड़ी जानकारी दी है। Aadhaar Card Big Update आधार जारी करने वाली संस्था ने कहा कि अब आप इस अपडेट के बिना सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे. यूआईडीएआई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

UIDAI ने किया ट्वीट

अपने आधिकारिक ट्वीट में UIDAI ने लिखा कि आपको हमेशा अपने डॉक्युमेंट्स को अपडेट करते रहना चाहिए। अगर आप भी सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आधार को अपडेट रखना जरूरी है।

कितने रुपये लगेगा चार्ज

Aadhaar Card Big Update
Aadhaar Card Big Update

अगर आप आधार को ऑनलाइन अपडेट करते हैं तो इसके लिए आपको 25 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं अगर आप ऑफलाइन अपडेट करते हैं तो इसके लिए आपको 50 रुपये खर्च करने होंगे।

ALSO READ THIS : bulandchhattisgarh.com/9565/weather-3-day-severe-winter-alert/ Weather : 3 दिन कड़ाके की सर्दी का अलर्ट !!

टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं संपर्क

अगर आपको आधार से जुड़ी कोई शिकायत है तो आप टोल फ्री नंबर 1947 पर संपर्क कर सकते हैं। Aadhaar Card Big Update इस नंबर पर आप 12 भाषाओं में बात कर सकते हैं। इसमें स्वयं-सेवा आईवीआरएस और कार्यकारी सहायता शामिल है।

ऑफिशियल वेबसाइट से कर सकते हैं शिकायत

इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप यहां शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। यहां आपको शिकायत दर्ज करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

यूआईडीएआई के मुताबिक अगर आधार कार्ड धारकों को 10 साल पूरे होने के बाद अपना आधार अपडेट कराना है। 10 साल बीत जाने के बाद आधार कार्ड धारक को अपने सभी विवरण फिर से जोड़ने होंगे। Aadhaar Card Big Update मिलान करने के लिए विवरण के लिए प्रमाण और पते का प्रमाण प्रदान किया जाना चाहिए। इन जानकारियों को जोड़ने के बाद व्यक्ति का आधार कार्ड लोगों के लिए अपडेट हो जाएगा।

बड़े पैमाने पर होने वाली धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। लोगों को अन्य योजनाओं का लाभ मिलना भी फायदेमंद रहेगा।

बता दें कि यह नियम 9 नवंबर 2022 से लागू हो गया है। इसका मतलब यह है कि जिन लोगों का आधार कार्ड 2012 से पहले बना था, उन्हें अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना चाहिए।

बायोमेट्रिक्स जानकारी को बेहद आसान तरीके से कैसे लॉक करें…

आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि यूआईडीएआई एक ऐसी सुविधा प्रदान करता है जिसके माध्यम से आप अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को लॉक कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति जिसके पास वैध आधार कार्ड है, इस सुविधा का उपयोग अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को लॉक और अस्थायी रूप से अनलॉक करने के लिए कर सकता है। यूआईडीएआई के अनुसार, यह प्रत्येक व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी की गोपनीयता सुनिश्चित करता है।

एक बार बायोमेट्रिक जानकारी लॉक हो जाने के बाद, आधार कार्डधारक भी इसे किसी भी प्रमाणीकरण के लिए उपयोग नहीं कर सकता है। Aadhaar Card Big Update यदि कोई बायोमेट्रिक जानकारी लॉक होने के बाद आधार के माध्यम से प्रमाणित करने का प्रयास करता है, तो एक विशिष्ट त्रुटि कोड 330 दिखाई देगा जो यह दर्शाता है कि बायोमेट्रिक जानकारी तक पहुँचा नहीं जा सकता है।

Aadhaar Card Big Update
Aadhaar Card Big Update

आधार की बायोमेट्रिक्स जानकारी को लॉक करने के लिए क्या करें…

  1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, और ‘मेरा आधार’ पर क्लिक करें…
  2. इसके बाद ‘आधार सेवाओं का लाभ उठाएं’ पर पहुंचकर ‘अपने बायोमेट्रिक्स को सुरक्षित करें’ पर क्लिक करें…
  3. ‘बायोमेट्रिक्स को लॉक / अनलॉक करें’ पर जाकर 12-अंक वाली आधार संख्या और कैप्चा वेरिफिकेशन कोड दर्ज करें… उसके बाद ‘OTP भेजें’ चुनें…
  4. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुआ OTP दर्ज करें, और लॉगिन करें…
  5. ‘बायोमेट्रिक्स को लॉक / अनलॉक करें’ पर फिर क्लिक करें, और कन्फर्म करें…
  6. आपकी बायोमेट्रिक्स जानकारी लॉक हो जाएगी…

ध्यान रखा जाए, जब आप बायोमेट्रिक्स जानकारी को लॉक कर देंगे, तो अनलॉक किए जाने तक उन्हें आप खुद भी इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. Aadhaar Card Big Update उन्हें दोबारा इस्तेमाल करने के लिए या तो आपको उन्हें अनलॉक करना होगा, या इस लॉक को हटाना होगा.

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker