राष्ट्रीय
Trending

SSLV D2 Launch: इसरो ने हासिल की सबसे बड़ी कामयाबी…

SSLV D2 Launch: इसरो के सबसे छोटे रॉकेट की कामयाब लॉन्चिंग, 3 सैटेलाइट्स में स्पेस स्टार्टअप का आजादी सैट-2 भी

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

SSLV D2 Launch : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) एलवीडी2 ने शुक्रवार को यहां से उड़ान भरी और ईओएस-07 उपग्रह और दो अन्य उपग्रहों को कक्षा में स्थापित किया। अपनी दूसरी विकास उड़ान में, LV D2 ने पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-07 और दो अन्य उपग्रहों – संयुक्त राज्य अमेरिका से Antaris द्वारा Janus-1 और चेन्नई से ‘Space Kids India’ द्वारा AzadiSat-2 को ले गया।

कामयाब रहा है साल 2023 का पहला मिशन

SSLV D2 Launch, ISRO satellite launch today
SSLV D2 Launch, ISRO satellite launch today

इसरो ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि एलवी डी2 ने तीनों उपग्रहों को उनकी कक्षाओं में स्थापित किया। यह इसरो का साल का पहला मिशन है। साढ़े छह घंटे की उलटी गिनती के बाद यहां सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 34 मीटर लंबे रॉकेट का प्रक्षेपण किया गया। इस प्रक्षेपण से, इसरो ने छोटे उपग्रह प्रक्षेपण वाहन बाजार में बड़ी सफलता का वादा किया है।

यह भी पढ़े – bulandchhattisgarh.com/11180/google-ai-chatbard/ Google AI chatbard: 1 ऐसा सवाल जिसकी वजह से गूगल को हुआ 120 बिलियन डॉलर का नुकसान…

जानिए सफलता की अनसुनी कहानी

SSLV को लॉन्च करने का यह दूसरा प्रयास था। इससे पहले 7 अगस्त 2022 को पहला प्रयास विफल हो गया था। SSLV-D2 ने पृथ्वी की निचली कक्षा में 15 मिनट तक उड़ान भरी, जिसके बाद उपग्रहों को 450 किमी दूर कक्षा में प्रक्षेपित किया गया।

एसएसएलवी-डी2 के प्रक्षेपण के बाद इसरो प्रमुख सोमनाथ ने कहा, “अब हमारे पास एक नया प्रक्षेपण यान है। SSLV-D2 ने अपने दूसरे प्रयास में उपग्रहों को पूरी तरह से कक्षा में रखा। तीनों सैटेलाइट टीमों को बधाई।

SSLV D2 Launch, ISRO satellite launch today
SSLV D2 Launch, ISRO satellite launch today

आपको बता दें कि आजादी सैट-2 उपग्रह के पेलोड का निर्माण एक सरकारी स्कूल की छात्राओं ने किया था। तमिलनाडु के मदुरै जिले में तिरुमंगलम गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल की छात्राओं ने चेन्नई स्पेस किड्स इंडिया के साथ मिलकर पिछले साल अगस्त में एसएसएलवी-रॉकेट का इस्तेमाल करते हुए आजादी सैट लॉन्च किया था।

SSLV D2 Launch, ISRO satellite launch today
SSLV D2 Launch, ISRO satellite launch today

1 (आज़ादी सैट-1 उपग्रह), लेकिन प्रक्षेपवक्र में बदलाव के कारण रॉकेट इसे सफलतापूर्वक लॉन्च करने में विफल रहा। हालांकि इस बार अंतरिक्ष एजेंसी ने नए साल के पहले ही प्रयास में यह सफलता हासिल की है।

यह भी पढ़े – bulandmedia.com/5817/supreme-court/ Supreme Court : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैलसा, मुस्लिम महिलाओं के पक्ष में…

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker