स्वास्थ्य
Trending

Beauty Tips: चेहरे पर चमक पाने के 5 उपाय

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए उपाय - Glowing Skin Tips In Hindi जिनकी मदद से हम अपने चेहरे को चमका सकते हैं l कुछ अच्छी आदतें भी ग्लोइंग स्किन पाने में आपकी सहायक बन सकती हैंl

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Beauty tips for glowing skin : हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा दमकती रहे, और मानते हैं कि यह कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए जरूरी है कि हम कुछ बातों का खास ख्याल रखें। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कुछ अलग करने की जरूरत नहीं है, बस अपना ख्याल रखें। कुछ ब्यूटी टिप्स को रोजमर्रा की जिंदगी में अपनाना होगा।

वैसे तो बाजार में कई तरह के उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन वे हर किसी की त्वचा को सूट नहीं करते। इसलिए ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हम घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं चेहरे की चमक के लिए हमें क्या करना चाहिए ताकि हमारी त्वचा सब कुछ बता दे उठो “वाह, चेहरे की चमक तो देखो”!

चेहरे पर चमक और खूबसूरती में निखार आज हर लड़की की यही ख्वाहिश होती है फिर चाहे उसकी उम्र कितनी भी हो। चेहरे को चमकदार बनाने के लिए घर और किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनकी मदद से हम अपने चेहरे को चमकदार बना सकते हैं। कुछ अच्छी आदतें भी ग्लोइंग स्किन पाने में मददगार हो सकती हैं।

1. अच्छी नींद लें – Get good sleep

दिन भर काम करना, देर रात तक जागना और 8 घंटे की पूरी नींद न लेना आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। यह आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है। पर्याप्त नींद न लेने से सुबह आपकी आंखें सूजी हुई होंगी। अगर यह सिलसिला कई दिनों तक चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब आपकी आंखों के नीचे काले घेरे आ जाएंगे। आप थकान महसूस करेंगे और आपकी त्वचा डल नजर आएगी।

जब आप सो रहे होते हैं, तो उसी समय आपकी त्वचा की कोशिकाएं बढ़ जाती हैं। जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो रात में आपकी त्वचा का यह बूस्टिंग कम हो जाएगा और आपका चेहरा थका हुआ और अस्वस्थ दिखने लगेगा।

2. पानी पियें – Drink plenty of water

भरपूर पानी हमारी त्वचा को ग्लो करने में मदद करता है। हमारे शरीर के अंदर की गंदगी को दूर करता है और शरीर की नई कोशिकाओं का निर्माण करता है। वृद्धि होगी

आप सुबह उबलते पानी में एक चुटकी दालचीनी मिलाकर पी सकते हैं। इससे न सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि आपको ग्लोइंग स्किन भी मिलेगी। इसके अलावा आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी के जूस को पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसका नियमित सेवन करें। चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं और चेहरे पर निखार आ जाता है।

3. व्यायाम करें – Exercise regularly

एक्सरसाइज का मतलब केवल वजन कम करना नहीं है, बल्कि शरीर को शेप में लाना और चेहरे पर ग्लो लाना है। व्यायाम से चेहरे पर चमक बढ़ती है और मन भी प्रसन्न रहता है। एक्सरसाइज के दौरान शरीर से पसीना निकलता है और त्वचा की गंदगी बाहर निकल जाती है। इतना ही नहीं मूड भी अच्‍छा रहता है, शरीर थक जाता है और नींद भी गहरी आती है, जो चेहरे की त्‍वचा के लिए बहुत जरूरी है। चेहरा सुन्दर लगने लगता है।

योग आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। योग आपकी त्वचा की मांसपेशियों को टाइट करता है और उसमें सुधार करता है। शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ यह आपको मानसिक रूप से शांत करता है। जब तक आप अंदर से स्वस्थ नहीं होंगे तब तक संतोष और शांति बाहर भी नहीं दिखाई देगी।

4. साबुन प्रयोग न करें – Do not use soap

साबुन के इस्तेमाल के बिना आप अपनी त्वचा को साफ महसूस नहीं करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबुन का ज्यादा इस्तेमाल आपके चेहरे की त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। साबुन में कुछ रसायन होते हैं जो त्वचा को बेजान बना देते हैं। इतना ही नहीं यह आपकी त्वचा को रूखा बनाकर त्वचा से प्राकृतिक तेल और सीबम को हटाकर नमी को छीन लेता है। त्वचा का पीएच स्तर असंतुलित हो जाता है और त्वचा खराब होने लगती है।

5. तनाव में न रहें – Don’t be in stress

आप चाहें तो साबुन की जगह घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर अपने चेहरे की त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं। बाजार में कुछ प्राकृतिक फेस वाश भी उपलब्ध हैं, जो आपकी त्वचा को रूखा और बेजान नहीं बनाते हैं। आप जो भी फेस प्रोडक्ट इस्तेमाल करें, ध्यान रखें कि वह आपकी स्किन टाइप को सूट करे।

तनाव एक ऐसी बीमारी है, जो ऊपर से दिखाई नहीं देती, लेकिन अंदर से आपको खा जाती है। यह आपको मानसिक स्तर पर परेशान करने के अलावा आपकी सेहत पर भी हमला करता है. तनाव के कारण हमारा शरीर कोर्टिसोल नामक हार्मोन का उत्पादन करता है। रिलीज करता है, जिससे त्वचा से अत्यधिक मात्रा में सीबम रिलीज होता है, जो रोमछिद्रों को बंद कर देता है। चेहरे पर मुंहासों का एक कारण आपका लगातार तनाव भी होता है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker