स्वास्थ्य

घुटनो की अकड़न को जड़ से दूर करेगी ये ट्रिक्स…

Knee Stiffness Cure: घुटने की अकड़न की वजह से काफी परेशानी होती है, क्योकि इससे नियमित दिनचर्या प्रभावित हो जाती है, और राहत पाना भी आसान नहीं होता, ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई किए जा सकते हैं.

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

How To Treat Knee Stiffness : यूं तो घुटनों में अकड़न या दर्द की समस्या बढ़ती उम्र में होती है, लेकिन आजकल यह समस्या कम उम्र के लोगों में भी देखी जा रही है। यह एक ऐसी समस्या है जिसके कारण चलना और दैनिक जीवन के सामान्य कार्य करना मुश्किल हो जाता है। आमतौर पर लोग इसके लिए पेन किलर खा लेते हैं, लेकिन कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि दर्द निवारक गोलियां सेहत के लिए अच्छी नहीं होती हैं। अगर आप घरेलू नुस्खों से ही राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए हम आसान तरीके बताने जा रहे हैं।

हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)

जब भी घुटनों में दर्द और अकड़न हो तो इसके लिए आंतरिक पोषण जरूरी होता है। अगर आप हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं तो आपको इस तरह की समस्याओं से जल्द ही राहत मिलेगी। हल्दी वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं। इसका फायदा कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा।

मेथी के दाने (Fenugreek Seeds)

मेथी के दानों का इस्तेमाल आमतौर पर व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन आप इसका इस्तेमाल घुटनों में अकड़न या दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए मेथी के दानों को एक कटोरी पानी में रात भर भिगोकर रख दें और फिर सुबह उठकर इन्हें चबाकर खाएं और फिर पानी भी पी लें।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं, इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे घुटनों की जकड़न दूर करने के लिए भी खाया जा सकता है। मेवे की तासीर गर्म होती है। इसलिए यह दर्द पर वार करता है। सूखे मेवों को कैल्शियम और प्रोटीन का समृद्ध स्रोत माना जाता है, इसलिए ये हड्डियों को फायदा पहुंचाते हैं।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker