राष्ट्रीय

दिल्ली सहित और अन्य स्टेशनो का भी होगा पुनर्निर्माण..

दिल्ली समेत तीन बड़े रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, सरकार ने बताया 10 हजार करोड़ के निवेश का प्लान

Published By- Komal Sen

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मीडिया को बताया कि तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों – नई दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई के पुनर्विकास के भारतीय रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को तीन बड़े फैसले लिए। इसमें रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प भी शामिल है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मीडिया को बताया कि तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों – नई दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई के पुनर्विकास के भारतीय रेलवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इस परियोजना में लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है। इसके अलावा देश में 199 प्लेटफॉर्म के कायाकल्प पर भी काम किया जा रहा है.

बुधवार को रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने जानकारी दी कि रेलवे स्टेशनों के एकीकरण को लेकर निर्णय लिया गया है. 199 रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प पर काम किया जा रहा है. रेल मंत्री ने कहा कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म स्पेस विकसित किया जाएगा. स्टेशन के लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है। इसमें 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश करना है।

क्या है सरकार की योजना
केंद्र सरकार रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प की दिशा में आगे बढ़ रही है। इसमें पहले चरण के तहत तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर फोकस किया गया है. जिसमें नई दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई रेलवे स्टेशन शामिल हैं। रेल मंत्री वैष्णव ने बताया कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ट्रेन सेवाओं को बसों, ऑटो और मेट्रो रेल सेवाओं से जोड़ा जाएगा. वहीं, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का नया स्वरूप मोडेरा के सूर्य मंदिर से प्रेरित है। मुंबई में हेरिटेज बिल्डिंग को छुआ नहीं जाएगा, लेकिन आसपास की इमारतों का पुनर्विकास किया जाएगा।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker