शिक्षा एवं रोजगार

12th के बाद करे सीधे MBA ..

Published By- Komal Sen

12वीं के बाद MBA: 12वीं के बाद बच्चों के मन में यह सवाल रहता है कि किस फील्ड में करियर बनाएं और कौन सा कोर्स करें. MBA करना कई छात्रों का सपना होता है. लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि 12वीं के बाद सीधे MBA किया जा सकता है. इससे जुड़ी सारी जानकारी नीचे शेयर की जा रही है.

आपको बता दें कि भारत में ऐसे कई कॉलेज हैं जो 12वीं के बाद पांच साल या साढ़े पांच साल का एमबीए ऑफर करते हैं। यह कोर्स 12वीं के बाद सीधे बीबीए है। और MBA का जॉइंट प्रोग्राम होता है. आइए जानते हैं इस कोर्स को करने से होने वाले कई फायदों के बारे में।

12वीं के बाद MBA करने के फायदे
12वीं के बाद सीधे MBA करने वाले बच्चों को कई फायदे मिलते हैं जैसे:

समय बचाने वाला


अगर किसी छात्र ने एमबीए करने की सोची है तो वह 12वीं के बाद सीधे इस प्रोग्राम में एडमिशन ले सकता है। इससे समय की बचत होती है। वहीं दूसरी ओर किसी अन्य विषय में ग्रेजुएशन करने और एंट्रेंस की तैयारी करने में 4 साल लगते हैं और उसके बाद 2 साल MBA करते हैं. इसलिए 5 साल के इस कोर्स से छात्रों का समय बचता है।

अनुभव
जो छात्र 12वीं के बाद MBA करते हैं वो 5 साल तक ही बिजनेस स्टडी करते हैं तो उसमें उन्हें काफी अनुभव मिलता है. जो 2 साल के MBA कोर्स से बेहतर है.

बचत शुल्क


जब कोई छात्र पहले दो साल के लिए ग्रेजुएशन और फिर एमबीए करता है तो इस दौरान छात्रों से काफी फीस ली जाती है। 2 साल के MBA की फीस बहुत ज्यादा होती है. लेकिन अगर कोई सीधे 12वीं MBA के बाद. अगर ऐसा होता है तो कम फीस देनी होगी।

योग्यता
अगर छात्र 12वीं के बाद सीधे एमबीए करते हैं। अगर आप एडमिशन लेना चाहते हैं तो उनके लिए निम्न योग्यताएं होना बेहद जरूरी है।

  1. MBA करने के लिए छात्रों का 12वीं में 60 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है.
  2. MBA के लिए किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है.
  3. कुछ कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी तरह से अलग होती है, जैसे कि व्यक्तिगत साक्षात्कार, परामर्श आदि। इसे पास करने के बाद ही प्रवेश दिया जाता है।
Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker