राष्ट्रीय

MKT : पैर के धूल को मानते थे फैंस विभूति..

एमकेटी का पंखा जिसके पैरों की धूल को माना था विभूति: लोगों ने उसकी कार के पहिए के निशानों की भी पूजा की, पत्रकार हत्याकांड में आजीवन कारावास

Published By- Komal Sen

दक्षिण भारत के लोगों में रजनीकांत के प्रति दीवानगी के बारे में तो आपने सुना ही होगा.लेकिन क्या आप जानते हैं कि तमिल फिल्म स्टार्स के लिए ये दीवानगी कहां से शुरू हुई?

जो क्रेज रजनीकांत के लिए है, उससे कई गुना ज्यादा था MKT के लिए, MKT का मतलब मायावरम कृष्णासामी त्यागराजन है। वह तमिल सिनेमा के पहले सुपरस्टार थे। एमकेटी ने साल 1934 में कुल 14 फिल्में करते हुए तमिल सिनेमा में कदम रखा।

लेकिन लोगों का पागलपन ऐसा था कि उनकी गाड़ी जहां भी जाती, लोग पहले उसके पहियों के निशान की पूजा करते, फिर धूल को घर ले जाते। बस उन्हें देखने के लिए ट्रेनें रोक दी गईं, फैन्स ने उनके बच्चों का नाम उनकी फिल्मों के नाम पर रखा।

एमकेटी तीन आलीशान बंगलों में रहता था, उसके काफिले में कई वाहन थे और हमेशा सोने की थाली में खाना खाता था, लेकिन समय ने ऐसा मोड़ लिया कि वह पहले हत्या के आरोप में जेल गया। जब इसे जारी किया गया, तो सारी संचित पूंजी समाप्त हो गई। स्टारडम ऐसा चला गया कि वह जीवन भर वापस नहीं आया। फैंस के क्रेज ने उन्हें स्टार बना दिया तो मौत भी एक फैन की वजह से हुई।

गायक बनने के लिए पिता के खिलाफ हो गए थे

एमकेटी का जन्म 7 मार्च 1910 को तंजौर जिले के मायावरम में हुआ था और उन्हें मायावरम कृष्णसामी त्यागराजन नाम दिया गया था। वह सुनार कृष्णसामी आचार्य के सबसे बड़े पुत्र थे। एमकेटी की हमेशा से पढ़ाई में कम और गायन में ज्यादा दिलचस्पी थी। पुराने विचारों के कारण पिता गायन के विरुद्ध हो गए। पिता की नाराजगी इस कदर बढ़ गई कि उन्हें स्कूल से निकालकर सुनार की दुकान में एमकेटी से काम दिलाने लगा।

एमकेटी ने कम उम्र में ही घर से भागने का फैसला कर लिया था। घर से भागकर छोटे-छोटे कार्यक्रमों में गाने लगे। गाने का अंदाज ऐसा था कि उन्हें बड़े-बड़े कार्यक्रमों में गाने का मौका मिलने लगा। उस समय उनकी आयु केवल 8-9 वर्ष रही होगी।

एक कार्यक्रम ने मिटाई पिता-पुत्र की दूरियां

एक दिन आचार्य एक बड़े कार्यक्रम में पहुंचे। जब उन्हें स्टेज पर देखा गया तो उनका भगोड़ा बेटा एमकेटी गाना गा रहा था. लोग लहरा रहे थे। आचार्य ने अपने बेटे की प्रतिभा के सामने अपनी जिद छोड़ दी और उसे घर ले आए। अब उन्हें गाने से रोकने वाला कोई नहीं था।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker