राष्ट्रीय

बंद हो गया आज से ये बड़ा बैंक !

Published By- Komal Sen

अगर आप भी बैंक खाताधारक हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक बड़े बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यह बैंक आज यानी 22 सितंबर से बंद है. रिजर्व बैंक ने बताया है कि कोई भी ग्राहक जिसका पैसा इस बैंक में है, वह इससे पैसा नहीं निकाल पाएगा।

आरबीआई ने दी जानकारी

आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक आज से यानी 22 सितंबर से एक सहकारी बैंक हमेशा के लिए बंद हो गया है. इससे पहले आरबीआई ने पुणे स्थित रुपया सहकारी बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया था। आरबीआई ने इसके लिए जारी नोटिस में बताया था कि बैंक की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। ऐसे में बैंक को 22 सितंबर से अपना कारोबार बंद करना होगा।

आरबीआई ने रद्द किया लाइसेंस

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में आरबीआई ने कई सहकारी बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं। पिछले महीने ही आरबीआई ने रुपया सहकारी बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया था। आरबीआई के मुताबिक बैंक ने 22 सितंबर से अपना कारोबार कर लिया है। ऐसे में ग्राहक आज से इस बैंक में न तो पैसा जमा कर पाएंगे और न ही निकाल पाएंगे.

आरबीआई ने दी जानकारी

दरअसल, रुपया सहकारी बैंक का बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया गया था क्योंकि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की क्षमता समाप्त हो गई थी। आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, ‘यह बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 की धारा 11(1) और धारा 22(3)(डी) के प्रावधानों का अनुपालन नहीं करता है। बैंक इसका अनुपालन करने में विफल रहा है। धारा 22(3)(ए), 22(3)(बी), 22(3)(सी), 22(3)(डी) और 22(3)(ई) की आवश्यकताएं।

ग्राहकों पर प्रभाव

अब सवाल यह है कि इस बैंक के ग्राहकों के पैसे का क्या होगा? दरअसल, इस बैंक के ग्राहकों को आरबीआई की डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) बीमा योजना के जरिए 5 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। यानी अगर किसी बैंक को खराब वित्तीय स्थिति के कारण बंद करना पड़ता है, तो ग्राहक को डीआईसीजीसी के माध्यम से 5 लाख रुपये तक की जमा राशि पर बीमा कवर का लाभ मिलता है और यह पैसा ग्राहकों को दिया जाता है। इस नियम के तहत इस बैंक के ग्राहकों को कुछ फायदा मिल सकता है.

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker