खेल

होगी भारत में Moto GP वर्ल्ड चैंपियनशिप..

भारत में होगी MotoGP World Championship, इस ट्रैक पर गोलियों की रफ्तार से दौड़ेंगी मोटरसाइकिलें

Published By- Komal Sen

MotoGP ओलंपिक और फीफा विश्व कप के बाद दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल टूर्नामेंट है और भारत में होने जा रहा है। यह रेसिंग टूर्नामेंट भारत में 2023 में ग्रेटर नोएडा में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) में आयोजित किया जाएगा। आपको बता दें कि MotoGP दुनिया की सबसे तेज मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियनशिप है। FIM वर्ल्ड चैंपियनशिप ग्रां प्री सबसे पुरानी मोटरस्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप है। इसकी शुरुआत 1949 में हुई थी। अब यह पहली बार भारत में होने जा रहा है

फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने मैड्रिड स्थित डोर्ना स्पोर्ट्स SL के सहयोग से MotoGP आयोजित करने की घोषणा की है। फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और दोर्ना के बीच 7 साल के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। मोटोजीपी वर्ल्ड चैंपियनशिप के भारत के पहले संस्करण को ‘ग्रैंड प्रिक्स ऑफ इंडिया’ नाम दिया गया है। इसमें हिस्सा लेने के लिए दुनिया के टॉप मोटरसाइकिल रेसर भारत आएंगे। इससे देश में मोटरसाइकिल रेसिंग और इससे जुड़े उद्योगों का दायरा बढ़ेगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस आयोजन पर खुशी व्यक्त की और कहा, “इस तरह के विश्व स्तरीय प्रतिष्ठित मेगा स्पोर्ट्स इवेंट की मेजबानी करना उत्तर प्रदेश के लिए गर्व की बात है। यह आयोजन न केवल आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्रों को बढ़ावा देगा, बल्कि यह उत्तर प्रदेश को वैश्विक मंच पर पहचान भी दिलाएगा।इस आयोजन को सफल बनाने के लिए हमारी सरकार हर संभव मदद करेगी।

वहीं केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा- ”यह खेल और ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए ऐतिहासिक है. ऑटो स्पोर्ट्स के वैश्विक मंच पर भारत में इस खेल के आगमन के लिए यह टूर्नामेंट सबसे अच्छा कदम है.” उन्होंने आगे कहा कि भारत संभावित रूप से दर्शकों की संख्या के साथ-साथ कमाई के मामले में MotoGp के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक साबित हो सकता है।

फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के सीओओ पुष्कर नाथ ने कहा, “भारत में एक खेल के रूप में मोटरसाइकिल की अत्यधिक मांग है। भारत में दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल रेसिंग इवेंट की मेजबानी करके, हम इसके फैन-बेस को और बढ़ावा देने की उम्मीद करते हैं और अधिक युवा बाइकर्स को इस खेल को एक पेशे के रूप में लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।”

डोर्ना स्पोर्ट्स के प्रबंध निदेशक कार्लोस एज़पिलेट ने कहा, “मोटोजीपी दुनिया भर से लोगों को आकर्षित कर रहा है। मोटोजीपी स्पोर्ट को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए भारत में यह आयोजन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।”

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker