अंतराष्ट्रीय

भारत में 70 हजार स्टार्टअप…

भारत में 70 हजार स्टार्टअप, 100 गेंडा; पीएम मोदी ने एससीओ में रखा भारत का विकास मॉडल

Published By- Komal Sen

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज (शुक्रवार) उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित एससीओ शिखर सम्मेलन 2022 को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने खाद्य सुरक्षा का मुद्दा उठाया. पीएम मोदी ने कहा कि एससीओ देशों को बाजरा उगाना चाहिए। यह एक ऐसा सुपरफूड है जो दुनिया में आए खाद्य संकट को दूर कर सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया COVID-19 महामारी पर काबू पा रही है। कोविड और यूक्रेन संकट ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में कई व्यवधान पैदा किए। हम भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना चाहते हैं।

मेडिकल टूरिज्म का हब बन रहा है भारत

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शंघाई सहयोग संगठन से भरोसे का माहौल बनेगा। हम आपसी सहयोग बनाना चाहते हैं। भारत मेडिकल टूरिज्म का हब बनता जा रहा है। भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना की वजह से सप्लाई चेन प्रभावित हुई। हम खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के पक्ष में हैं। भारत में टेक्नोलॉजी पर पूरा जोर है।

भारत की अर्थव्यवस्था 7.5% की दर से बढ़ने की उम्मीद

पीएम मोदी ने कहा कि हम जन केंद्रित विकास मॉडल पर फोकस कर रहे हैं. हम हर क्षेत्र में नवाचार का समर्थन कर रहे हैं। आज हमारे देश में 70,000 से अधिक स्टार्ट-अप और 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं। इस साल भारत की अर्थव्यवस्था के 7.5% की दर से बढ़ने की उम्मीद है। मुझे खुशी है कि हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

पारंपरिक दवाओं पर नई पहल करेगा भारत

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अप्रैल 2022 में, WHO ने गुजरात में अपने ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन किया। यह डब्ल्यूएचओ द्वारा पारंपरिक उपचार के लिए पहला और एकमात्र वैश्विक केंद्र था। भारत पारंपरिक दवाओं पर एक नया एससीओ वर्किंग ग्रुप शुरू करेगा।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker