spiritual

अयोध्या में दिया राम मंदिर का सबूत..

अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विवादित ढांचे की नींव में मंदिर के अस्तित्व की खोज को लेकर बीबी लाल सबसे ज्यादा चर्चा में आए। इस खोज के साथ, वह हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया।

Published By- Komal Sen

भारत के शीर्ष पुरातत्वविदों में से एक प्रोफेसर बीबी लाल (ब्रज बसी लाल) का निधन हो गया है। वह 101 वर्ष के थे। उन्होंने शुक्रवार रात दिल्ली स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली। अपने लंबे जीवन के दौरान, बीबी लाल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक भी थे। उन्होंने पुरातत्वविदों की चार पीढ़ियों का मार्गदर्शन किया। उनकी मृत्यु पर पुरातत्वविदों के साथ-साथ इतिहासकारों ने भी शोक व्यक्त किया है।

अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विवादित ढांचे की नींव में मंदिर के अस्तित्व की खोज को लेकर बीबी लाल सबसे ज्यादा चर्चा में आए। इस खोज के साथ, वह हमेशा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। बीबी लाल के शिष्य प्रो. अशोक सिंह ने कहा, ‘बीएचयू के पुरातत्वविद् प्रोफेसर एके नारायण ने 60 के दशक में पहली बार अयोध्या में पुरातात्विक खुदाई का काम शुरू किया था। यह प्रोजेक्ट आगे नहीं बढ़ सका, इसलिए उन्होंने खुदाई का काम हाथ में लिया। यहां से पुरावशेष मिलने पर उन्होंने इसकी जानकारी बीएचयू को दी। इस पुरातात्विक साक्ष्य के आधार पर अदालत में यह साबित हो गया कि अयोध्या में एक मंदिर था।

अयोध्या समेत कई ऐतिहासिक स्थलों की खुदाई की

रिपोर्ट के मुताबिक, बीबी लाल का जन्म साल 1921 में उत्तर प्रदेश के झांसी में हुआ था। उन्होंने हस्तिनापुर (उत्तर प्रदेश), शिशुपालगढ़ (उड़ीसा), पुराना किला (दिल्ली), कालीबंगन (राजस्थान) सहित कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों की खुदाई की और दुनिया के लिए इतिहास की कई छिपी परतें खोलीं। उन्हें वर्ष 2000 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

बीबी लाल के नाम पर 150 से अधिक शोध लेख

बीबी लाल ने 1975-76 से अयोध्या, भारद्वाज आश्रम, श्रृंगवेरपुरा, नंदीग्राम और चित्रकूट जैसे रामायण से जुड़े स्थलों की खुदाई की और महत्वपूर्ण तथ्य दुनिया के सामने रखे। उनके नाम पर 150 से अधिक शोध लेख हैं। बीबी लाल ने ‘राम, हिज हिस्टोरिसिटी, मंदिर एंड सेतु: लिटरेचर, आर्कियोलॉजी एंड अदर साइंसेज’ नामक पुस्तक लिखी, जिस पर व्यापक रूप से बहस हुई। कहा जाता है कि विवादित ढांचे के नीचे मंदिर है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker