spiritual
Trending

Shiv Mantra : भगवान् शिव के 6 प्रभावशाली मंत्र

Published By : Vanshika Pandey

Shiv Mantra : पंचाक्षरी शिव मंत्र

ॐ नमः शिवाय – Om Namah Shivaya



ओम नमः शिवाय का शाब्दिक अर्थ है “मैं शिव को नमन करता हूं”। शिव, यहाँ सर्वोच्च वास्तविकता है, या दूसरे शब्दों में, आंतरिक स्व। इस प्रकार, जब आप इस मंत्र का जाप कर रहे होते हैं, तो आप अपने अंतर्मन का आह्वान कर रहे होते हैं। शिव पंचाक्षरी मंत्र ज्यादातर सुरक्षा और सुरक्षा चाहने वालों के लिए है। यह आंतरिक क्षमता और शक्ति को बढ़ाता है, और जीवन को सकारात्मक ऊर्जा से भी भर देता है। यह सभी के लिए है और इस मंत्र पर कोई प्रतिबंध नहीं है। आप इसे किसी भी तरह से दोहरा सकते हैं।

Shiv Mantra : Mahamrityunjaya mantra

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् |
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॥

महामृत्युंजय मंत्र सबसे शक्तिशाली शिव मंत्र कहा जाता है। ॐ नमः शिवाय का जप करने के विपरीत, जहाँ आप किसी भी समय या किसी भी तरह से जप कर सकते हैं, इस मंत्र में कुछ प्रतिबंध हैं। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि इसका जाप कब और कैसे करना है। इस मंत्र का जाप करने से आपके जीवन में साहस और अन्य महत्वपूर्ण लाभ जुड़ते हैं। संस्कृत शब्द “महामृत्युंजय” का अर्थ है “मृतकों पर विजय”। इसलिए, यदि आप अपने मृत्यु के भय और अन्य प्रकार के भौतिक कष्टों को दूर करना चाहते हैं, तो यह मंत्र आपके लिए है।



Shiv Mantra : Rudra Mantra



ॐ नमो भगवते रूद्राय ।

यह रुद्र मंत्र भगवान शिव को प्रसन्न करने का शॉर्टकट है। इसका उपयोग भगवान रुद्र से आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इस रुद्र मंत्र का जाप करने से आपकी मनोकामना भगवान स्वयं पूरी करते हैं।



Shiv Mantra : Shiva Gayatri Mantra


ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात ।

ओम, मुझे महान पुरुष का ध्यान करने दें, हे महानतम भगवान, मुझे उच्च बुद्धि दें, और भगवान रुद्र मेरे मन को रोशन करें।






Shiv Mantra : Shiva Dhyaan Mantra




करचरणकृतं वाक् कायजं कर्मजं वा श्रवणनयनजं वा मानसंवापराधं ।
विहितं विहितं वा सर्व मेतत् क्षमस्व जय जय करुणाब्धे श्री महादेव शम्भो ॥

सभी तनाव, अस्वीकृति, विफलता, अवसाद और अन्य नकारात्मक शक्तियों का सामना करने वाले शरीर, मन और आत्मा को शुद्ध करने के लिए सर्वोच्च एक को श्रद्धांजलि।
यदि आप शिव का ध्यान करना चाहते हैं, तो शिव ध्यान मंत्र आपके लिए है। यह मंत्र उन सभी पापों के लिए भगवान से क्षमा मांगता है जो हमने इस जीवन या अतीत में किए हों, और इस प्रकार, यह मंत्र भी प्रभावी है यदि आप अपने जीवन में अपनी आत्मा और नकारात्मकता को शुद्ध करना चाहते हैं।







Shiv Mantra : OM Namaste Astu Bhagawan – Shiva Stotram

नमस्ते अस्तु भगवन विश्र्वेश्र्वराय
महादेवाय त्र्यम्बकाय त्रिपुरान्तकाय
त्रिकालाग्निकालाय कालाग्निरुद्राय
नीलकण्ठाय मृत्युंजयाय  सर्वेश्र्वराय सदाशिवाय
श्रीमन् महादेवाय नमः

हे भगवान, आपको नमस्कार है, हे ब्रह्मांड के भगवान, उन सभी में सबसे महान!
वह जिसके पास तीन आंखें हैं (सर्वज्ञता की आंख), वह जो आत्मज्ञान देता है जो तीन (सूक्ष्म, भौतिक और कारण) दुनिया से परे है, वह जो अग्नि की तरह तीनों काल (भूत, वर्तमान, भविष्य) को अपने भीतर भस्म कर देता है, समय की तरह, वह जो सब कुछ समाप्त कर देता है, समय की तरह वह जो दुनिया को व्यवस्थित करता है, वह जिसका शरीर विशाल है (आकाश, महासागरों की तरह नीला), जिसने मृत्यु / समय के देवता यम पर विजय प्राप्त की है।





Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker