spiritual

Surya Grahan 2023 : सूर्यग्रहण की कुछ अनोखी तस्वीरें !

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Surya Grahan 2023 : पुरे देश में सूर्यग्रहण का प्रभाव हुआ है भारत छोड़ दुनियाभर के कई देशों में इस साल का पहला सूर्य ग्रहण देखने को मिला. जिनकी कई अद्भुत तस्वीरें भी सामने आई है. करीब पांच घंटे के ग्रहण में सूर्य के अलग-अलग अंदाज देखने को मिले. जिसे हाइब्रिड नाम दिया गया है. ऐसा इसलिए कहा गया, क्योंकि सूर्य के तीन अलग-अलग रूप देखने को मिले है. कहीं करीब पूरा सूर्य ढका दिखाई दिया, तो कभी आधा, तो कहीं आंशिक नजार आया. तो ऐसे में आइए आज हम आपको सूर्य ग्रहण की अनोखी तस्वीरें दिखाते हैं. 

तस्वीरें

दुनियाभर के कई देशों में इस साल का पहला सूर्य ग्रहण देखने को मिला है. ये नजारा भारत में तो नहीं लेकिन कई देशों में साफतौर से देखने को मिला है. अलग-अलग देशों में सूर्य ग्रहण की रोचक तस्वीरें सामने आई है. जोकी बहुत खास है. 

Surya Grahan 2023
Surya Grahan 2023

सूर्य ग्रहण का सबसे पहला नज़ारा ऑस्ट्रेलिया में देखने को मिला. उसके बाद कई अन्य देशों में यह नजारा दिखा. ग्रहण के बाद किसी देश में सूर्य चंद्रमा की तरह नजर आया, तो कहीं अंधेरा नजर आया. 

इसे पढ़े : Fact Check : जानिए क्यों कि गई हेलमेट चेकिंग खारिज !https://bulandchhattisgarh.com/13051/fact-check/

समय

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण दिन गुरुवार को सुबह 07:04 मिनट पर देखा गया. यह ग्रहण 5 घंटे से ज्यादा चला और दोपहर 12 बजकर 19 मिनट पर समाप्त हुआ है. 

Surya Grahan 2023
Surya Grahan 2023

आपको यह बता दें, की जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है, तो उसे सूर्य ग्रहण कहा जाता है. इसे आंशिक, पूर्ण और कुंडलाकार कहा जाता है. आज जो सूर्य ग्रहण देखने को मिला है उसे लेकर विशेषज्ञों ने कहा है कि ऐसी खगोलीय घटना सदियों में कभी-कभार ही देखने को मिली है. ऐसे में लोग इस सूर् ग्रहण का आनंद लेते हुए नजर आए. 

जरूर पढ़े : Coconut Oil Benefits : जानिए नारियल तेल के अनेक लाभ !https://bulandhindustan.com/8093/coconut-oil-benefits/

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker