spiritual

Surya Grahan 2023 : साल के पहले सूर्य ग्रहण में होने वाला है कुछ ऐसा जिसकी किसी ने कल्पना नहीं की होगी !

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Surya Grahan 2023 : हर वर्ष सूर्य ग्रहण होता है पर इस बार कुछ अनोखा होने वाला है। यह माना जाता है की वैज्ञानिक के अनुसार सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है. जो हर साल होता है. इस वर्ष सूर्य ग्रहण दिनांक 20 अप्रैल दिन गुरुवार को अमावस्या के दिन लगने जा रहा है. जो की बेहद खास माना जा रहा है और साथ ही साथ इसे हाइब्रिड सूर्य ग्रहण भी कहा जा रहा है.

जानें सूर्य ग्रहण का समय क्या है

इस वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण दिनांक 20 अप्रैल को सुबह 07 बजकर 04 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 29 मिनट तक रहेगा. सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल शुरु हो जाता है. 

इसे पढ़े : Motivational Success Story: कहानी एक ऐसे शख्स की जिसने एक नाम को बना दिया 1 ब्रांड…https://bulandhindustan.com/8074/motivational-success-story/

जानें क्या है हाइब्रिड सूर्य ग्रहण Surya Grahan 2023

आमतौर पर सूर्य ग्रहण आंशिक, पूर्ण और वलायकार तीन तरह का होता है, लेकिन इस साल के सूर्य ग्रहण में आपको तीन रूप का मिश्रण देखने को मिलेगा. जिसे हाइब्रिड सूर्य ग्रहण कहा जाता है. ऐसी स्थिति लगभग 100 साल में एक बार बनती है और खास बात यह है कि हाइब्रिड सूर्यग्रहण के दौरान चंद्रमा की धरती से दूरी न तो ज्यादा होती है और न ही कम होती है. 

15 दिनों के बाद चंद्र ग्रहण

इस वर्ष के सूर्य ग्रहण के ठीक 15 दिन के बाद साल का पहला चंद्र ग्रहण पड़ेगा. ये ग्रहण 5 मई को है. ऐसा बताया जा रहा है कि ये चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्रग्रहण होगा. इसका भी कोई सूतक काल मान्य नहीं है.Surya Grahan 2023 इस चंद्र ग्रहण के लगने के बाद दो और ग्रहण दिखाई देंगे. एक सूर्य ग्रहण होगा और एक चंद्र ग्रहण होगा. अब साल का पहला सूर्य ग्रहण दिनांक 14 अक्टूबर को लगेगा और साल का दूसरा चंद्र ग्रहण दिनांक 18 अक्टूबर को लगेगा. 

जानें कहां दिखाई देगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण प्रशांत महासागर, आस्ट्रेलिया, हिंद महासागर, पूर्वी एशिया और दक्षिण एशिया से देखा जा सकेगा.Surya Grahan 2023 भारत में ये नजर नहीं आएगा. इसलिए सूतक काल के नियम भारत में लागू नहीं होंगे. 

जरूर पढ़े : Kaun Banega Crorepati 15: फिर से चमकनी वाली है किस्मत, इस दिन से शुरू होने वाले है केबीसी 15 के रेजिस्ट्रेशनhttps://bulandchhattisgarh.com/12984/kaun-banega-crorepati-15/

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker