अंतराष्ट्रीय

Pakistan Crisis 2023: पाकिस्तान में घिर रहा गहरा जल संकट, नहीं मिल रहा पीने का साफ़ पानी…

आर्थिक तंगी झेल रहा पाकिस्तान अब पानी की कमी से भी जूझ रहा है। पाकिस्तान में दिनों-दिन हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं।

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Pakistan Crisis 2023 : आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान अब पानी की किल्लत से भी जूझ रहा है। पाकिस्तान के हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। एशियन लाइट द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के 24 प्रमुख शहरों में साफ पानी की सुविधा नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 30 मिलियन पाकिस्तानियों को साफ पानी तक पहुंच नहीं है।

80% लोगों के पास नहीं पेयजल

देश के 24 बड़े शहरों में रहने वाले 80 फीसदी लोग पीने के साफ पानी की सुविधा से वंचित हैं. और कराची में 16 मिलियन झुग्गीवासियों के पास पानी की सुविधा नहीं है।

आजादी के बाद से पाकिस्तान ने कई समस्याओं का सामना किया है, लेकिन देश में सबसे गंभीर समस्या पानी की कमी है।

2025 तक बंजर हो सकता है पाकिस्तान

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के एक अनुमान के अनुसार, पाकिस्तान 2025 तक पूरी तरह से सूखा और बंजर हो जाएगा, जब तक कि पानी के संरक्षण के लिए आवश्यक उपाय नहीं किए जाते। पाकिस्तान के मामले में, जल सुरक्षा का मुद्दा कई कारणों से जटिल हो गया है।

बढ़ती जनसंख्या से बढ़ेगी पानी की मांग

देश में बढ़ती जनसंख्या वृद्धि के कारण पानी की मांग में वृद्धि होगी। Pakistan Crisis 2023 एशियन लाइट ने बताया कि 220 मिलियन से अधिक लोगों की आबादी के साथ, देश की पानी की मांग 274 मिलियन एकड़ फीट तक पहुंच सकती है, जबकि पानी की आपूर्ति 191 मिलियन एकड़ फीट रह सकती है।

यह भी पढ़े – http://bulandchhattisgarh.com/12380/shaheed-diwas-2023/ Shaheed Diwas 2023: जानिये क्या थी देश पर मरने वाले शहीदों के लिए आज़ादी की परिभाषा??

पाकिस्तान में गहराता जल संकट

लोग पाकिस्तान में जल संकट के प्रभाव को पहले से ही महसूस कर रहे हैं। एशियन लाइट ने एक रिपोर्ट में कहा कि लगभग 30 मिलियन पाकिस्तानियों को साफ पानी की सुविधा नहीं है, 24 प्रमुख शहरों में रहने वाले 80 प्रतिशत लोगों के पास साफ पानी नहीं है, और कराची में 16 मिलियन झुग्गीवासियों के पास बिल्कुल भी पानी नहीं है।

कराची में है 14.9 मिलियन लोग

कराची शहर का कुल क्षेत्रफल लगभग 3530 वर्ग किमी है और इसकी आबादी लगभग 14.9 मिलियन है। कराची की जल आपूर्ति सतह और भूजल स्रोतों पर निर्भर है। एशियन लाइट ने कहा कि सतही जल स्रोतों में हब डैम और दो झीलें, हलेजी और क्योंझर शामिल हैं, जबकि भूजल स्रोतों में डुमलोटी बोरहोल शामिल हैं। लेकिन इन कुओं से जलापूर्ति शून्य है।

दूषित पानी की चपेट में है 65% आबादी

Pakistan Crisis 2023
Pakistan Crisis 2023

रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि पाकिस्तान में पानी की सुविधाओं की गुणवत्ता बहुत खराब है। Pakistan Crisis 2023 इसमें अक्सर मल और अन्य स्वास्थ्य संबंधी खतरे होते हैं। पाकिस्तान में, जहां 65 प्रतिशत से अधिक आबादी दूषित पानी के संपर्क में है, लाखों लोगों के पीने के पानी में आर्सेनिक पाया जाता है।

कराची में हालात निराशाजनक

कराची में पानी की कमी इतनी गंभीर है कि पाकिस्तान का सबसे बड़ा हवाई अड्डा भी प्रतिदिन 500,000 गैलन पानी की कमी का सामना कर रहा है। जबकि इसे चलाने के लिए रोजाना 800,000 गैलन पानी की जरूरत होती है।

यह भी पढ़े – bulandmedia.com/6289/up-news-2023/ UP News 2023: सीएम योगी ने कोरिया से आये भिक्षुओं का किया स्वागत…

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker