business / finance
Trending

Gautam Adani : जानिये क्यों अमीरों की सूची से हटाया गया, गौतम अडानी का नाम ?

अडानी समूह पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर गुरुवार को दोनों सदनों में विपक्षी दलों ने हंगामा भी किया। विपक्ष इस मामले की जांच की मांग कर रहा है.

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Gautam Adani : दिग्गज उद्योगपति गौतम अडाणी के लिए साल 2023 काफी कठिन साबित हो रहा है। एक वक्त था जब कयास लगाए जा रहे थे कि गौतम अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पोजिशन पर पहुंच सकते हैं। हालत यह है कि गौतम अडानी अमीरों की लिस्ट में टॉप 10 में कहीं नहीं हैं, टॉप 20 में तो अकेले ही हैं।

अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने गौतम अडानी को तगड़ा झटका दिया है। अडानी ने पिछले साल 44 अरब डॉलर कमाए लेकिन पिछले पांच दिनों में इससे ज्यादा का नुकसान हुआ है।Gautam Adani ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, अडानी को इस साल अब तक 48.5 अरब डॉलर (करीब 39,61,72,49,25,000 रुपये) की नेटवर्थ का नुकसान हुआ है।

Gautam Adani
Gautam Adani

अदानी ग्रुप के सभी दस शेयरों में भी बीते दिनों भारी गिरावट देखी गई थी। नतीजतन, अडानी को एक ही दिन में 12.5 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, जिससे उनकी कुल संपत्ति 72.1 बिलियन डॉलर हो गई।Gautam Adani वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग में लगातार नीचे गिर रहा है। साथ ही एशिया में उनका राज्य भी लूट लिया। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे बड़े अरबपति बन गए हैं।

इसे देखे : Kanan Pendari Zoo : ‘रंभा’ बाघिन खतरनाक वायरस की चपेट मेंhttps://bulandmedia.com/5708/kanan-pendari-zoo-rambha-tigress-in-the-grip-of-dangerous-virus/

यूएस इन्वेस्टमेंट रिसर्च फर्म और शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप के कई शेयरों में 60 फीसदी की गिरावट आई।Gautam Adani इस वजह से गौतम अडानी ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स की टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट में सीधे 21वें नंबर पर पहुंच गए। इस साल यानी 2023 तक, गौतम अडानी की संपत्ति 59.2 बिलियन डॉलर घटकर 61.3 बिलियन डॉलर हो गई है। अडानी को महज एक हफ्ते में 52 अरब डॉलर का बड़ा झटका लगा है।

अडानी के शेयरों में 60 फीसदी तक की आ चुकी है गिरावट

Gautam Adani
Gautam Adani

पिछले साल की बात करें तो दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में सिर्फ दो भारतीयों की संपत्ति बढ़ी है। इनमें गौतम अडानी और मुकेश अंबानी भी शामिल थे। कमाई में अडानी नंबर वन थे।Gautam Adani एलोन मस्क और जेफ बेसोस सहित अमेरिकी अरबपतियों के लिए 2022 एक अच्छा साल नहीं निकला है। हालांकि अब उनके अच्छे दिन शुरू हो गए हैं और गौतम अडानी के बुरे दिन जारी हैं.

कौन है पहले नंबर पर

2023 की बात करें तो एलन मस्क ने अब तक 36.5 अरब डॉलर की कमाई की है। कमाई के मामले में नंबर वन बर्नार्ड अरनॉल्ट ने अपनी नेटवर्थ में 30.7 बिलियन डॉलर और जेफ बेजोस ने 29.3 बिलियन डॉलर की वृद्धि की। मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ भी पिछले एक महीने में 24.1 अरब डॉलर बढ़ी है। बर्नार्ड अरनॉल्ट अब अमीरों की सूची में सबसे ऊपर आ गए हैं। हालांकि, फोर्ब्स की सूची में गौतम अडानी को नेटवर्थ के मामले में 17वें स्थान पर सूचीबद्ध किया गया था।

इस लिस्ट के मुताबिक, गौतम अडानी की नेटवर्थ 64.2 अरब डॉलर है।Gautam Adani इधर, गौतम अडाणी ग्रुप ने भी अपनी प्रमुख कंपनी अडाणी इंटरप्राइजेज के 20,000 करोड़ रुपये के एफपीओ को वापस ले लिया है। अदानी ने खुद एक बयान जारी कर निवेशकों से समूह में भरोसा बनाए रखने की अपील की थी।

जरूर पढ़े : Mystery of Temple: इस मंदिर में क्यों रोते है भगवान, क्या है इन 6 रहस्यों की कहानी

https://bulandchhattisgarh.com/10940/mystery-of-temple/

अडानी समूह पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर शुक्रवार को संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। विपक्षी दल इस मामले की जांच की मांग पर अड़े हैं। इस मांग को लेकर विपक्ष ने हंगामा किया। हंगामे के चलते दोनों सदनों की बैठक स्थगित कर दी गई। आज 10:00 बजे विपक्षी दलों की बैठक हुई। बैठक में सरकार को घेरने की रणनीति बनाई गई।

जेपीसी जांच की मांग

Gautam Adani
Gautam Adani

अडानी समूह पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर गुरुवार को दोनों सदनों में विपक्षी दलों ने हंगामा भी किया। विपक्ष इस मामले की जांच की मांग कर रहा है. विपक्षी दल इस मामले की उच्चतम न्यायालय या संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की निगरानी में जांच की मांग करते हैं। कांग्रेस 6 फरवरी को देश भर में एलआईसी और एसबीआई कार्यालयों के बाहर विरोध प्रदर्शन करेगी।

Gautam Adani

बजट सत्र के दौरान खरगे ने प्रेस वार्ता भी की। खरगे ने कहा कि सभी पार्टियों ने मिलकर निर्णय किया है कि देश में आर्थिक दृष्टि से महत्वपूर्ण जो भी घटनाएं हो रही हैं, उन्हें सदन में उठाना है। अदाणी मामले पर भी चर्चा कराने के लिए नोटिस दिया गया था, जिसे खारिज कर दिया गया।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker