world news fact
Trending

Mysterious Facts: अंतरिक्ष के 15 ऐसे रहस्य, जिसपे नही होगा आपको यकीन….

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Mysterious Facts : दोस्तों हमारी पृथ्वी और आकाशगंगा को बहुत ही रहस्यमयी माना जाता है, दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें हम आज भी नहीं जान पाए हैं। मानव जाति के अलावा, हम अपनी आकाशगंगा में अकेले नहीं हैं, हमारे पास कई बार सबूत हैं, लेकिन इस तथ्य से कि हमारे पास एक पूरी तरह से अलग दुनिया में जीवन है.

पृथ्वी पर ऐसी तकनीकी घटनाएं होती हैं जिन्हें हमने केवल महसूस किया है, लेकिन उन्हें खोजें पूरी तरह से, क्रमशः। मुझें नहीं पता आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे रहस्यमयी तकनीकी Mysterious Facts तथ्य के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए एक नजर डालते हैं विज्ञान की 15 सबसे रहस्यमयी चीजों के बारे में जिनके बारे में हमने कभी नहीं सुना होगा।

जरुर पढ़े – bulandchhattisgarh.com/8705/mysterious-places-there-are-screams-in-the-night/Mysterious Places: रात में आती हैं चीखने की आवाजें, जानें इनकी खौफनाक कहानी

15 ऐसे फैक्ट्स जिसके बारे में आप सोचने पर मजबूर हो जायेंगे

Mysterious Facts
Mysterious Facts
  • एरिया 51 दुनिया की सबसे अजीब जगहों में से एक है। उड़न तश्तरी और अलौकिक प्राणियों की कहानियां इस क्षेत्र से निकटता से जुड़ी हुई हैं। एरिया 51 कई सालों से आकर्षण का केंद्र रहा है क्योंकि लोगों को लगता है कि एलियंस की मौजूदगी को छिपाने के लिए एरिया 51 को बनाए रखा गया था। Mysterious Facts एरिया 51 अमेरिकी वायु सेना क्षेत्र से उत्पन्न होता है।
  • 1950 में, एनरिको फर्मी, जिन्होंने पहले परमाणु रिएक्टर का निर्माण किया था, न्यू मैक्सिको में लॉस एलामोस बम लैब की कैंटीन में दोपहर का भोजन कर रहा था तब उन्होंने अचानक से कहा था की “हर कोई कहाँ है?” वह बैठे सभी लोगो ने कहा था की यह किसी Alien का संकेत है।
  • 28 June 2022 इस दिन China Space Centre में Galaxy से आता हुआ एक असामन्य सिग्नल मिला जिसने चीन के साथ साथ पुरे दुनिया को हिला कर रख दिया था, मगर कुछ दिनों बाद नाजाने ऐसा क्या हुआ की चीन अपने इस News को अपने सारे Social Platform और News Channel से हटा दिया था।
  • वैज्ञानिको ने आकाशगंगा में ऐसा ग्रह खोज निकाला है जोकि पूरी तरह से हिरे का बना हुआ है इस ग्रह का नाम 55 Cancri E
  • वैज्ञानको के ब्रह्माण्ड में तैरते हुए पानी के स्त्रोत को ढूंढ निकाला है यह पानी भाप के रूप में बड़ी मात्रा में भ्रमांड में तैर रहा है मगर फिर हमें पृथ्वी के अलावा कोई भी ग्रह पानी के सबूत नहीं मिले है।
  • अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में यात्रा करते समय लगबघ २ इंच लम्बे हो जाते है यह अंतरिक्ष में गुरुत्वकर्षण बल न होने के कारन होता है।
  • हमारा सूर्य अंतरिक्ष से पूरी तरह से सफ़ेद दिखाई देता नाकि लाल, केसरिया या पीला दीखता है।

ब्रह्माण्ड में है हजारो तारे

  • भ्रमांड में तारो की संख्या असंख्य मानी जाती है क्युकी Mysterious Facts आजतक किसी भी वैज्ञानिक ने तारो की संख्या या अकड़े का पता नहीं लगा पाया।
  • चाँद पर गए हमारे अंतरिक्ष यात्रिओ के पैरो के चिन्ह अभी तक वैसे पाए गए है और और स्टडी के हिसाब से अगले कही करोडो सालो तक यह निशान ऐसे ही रहने वाले है।
  • भ्रमांड में एक ऐसा तारा पाया गया है जिसके सतह का तापमान हमेशा 27℃ रहता है, यह बाकि तारे और ग्रहो सो काफी ज्यादा कम तापमान है। इस तारे को WISE 1828+2650 नाम से जाना जाता है।
Mysterious Facts
Mysterious Facts
  • रूस के व्यज्ञानिको ने किये एक संशोधन के अनुसार एक प्रयोग रूप में जब क्रॉकरोज़ अंतरिक्ष में लेजाया गया और जिन क्रॉकरोज़ का जन्म अंतरिक्ष में हुआ वो पृथ्वी पर जन्मे क्रॉकरोज के तुलना में काफी तेज और ताकतवर पाए गए है ऐसा क्यू हुआ इसका अभीतक पता नहीं चला है।
  • हमारे ब्रम्हांड दिशाओ और जगह पर तारें, पत्थर, उपग्रह बिछे हुए है मगर ब्रम्हांड में एक ऐसी भी जगह है जहा की जगह पूरी तरह से खाली पाई गई है मतलब यहाँ अरबो प्रकाश वर्ष दूर तक कोई तरह, उपग्रह पाया नहीं गया है।
  • आप में से कही लोगो ने Black Hole के बारे सुन्हा होगा, Balck Hole ब्रम्हांड का ऐसा दैत्य है जोकि अपने गुरुत्वीय घेरे में आने वाले किसी भी चीज़ को निस्तनाबूत कर अस्तित्व को मीठा सकता है, आज भी हम Black Hole बारे बहोत सी बाते पता नहीं लगा पाए है।
  • हर 15 वर्ष बाद शनि गृह के वलय पृथ्वी से दिखाई नहीं देते है वैसे तो शनि गृह के वाले शक्तिशाली टेलिस्कोप से हमें दिखाई देते है मगर एक वक़्त ऐसा जब यह वलग पूरी तरह से गायब दिखाई देते है।
  • Chin, Korea, Japan Thaiwan यहाँ की कोई भी टेक कम्पनी अपने किसी भी प्रोडक्ट पर 4 इस अंक इस्तेमाल नहीं करती, क्युकि 4 यह अंक ‘मृत्यु’ इस शब्द को दर्शाता है।

जरुर पढ़े – bulandmedia.com/4206/precious-words-of-jaya-kishori-ji/ Jaya Kishori जी के अनमोल वचन !!

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker