स्वास्थ्य

Covid-19 Cases: 7 दिन में बेकाबू हुआ कोरोना, 10 हजार लोगों की हुई मौत…

Covid-19 Cases: 7 दिन में बेकाबू हुआ कोरोना, दुनिया भर में 30 लाख से अधिक केस मिले; 10 हजार लोगों ने गवाई जान

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Covid-19 Cases: दो साल बाद भी दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या कम नहीं हो रही है. नए साल से पहले चीन में संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ था। वहीं, नए साल के हफ्ते में दुनिया के दूसरे देशों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ने लगे। जानकारी के मुताबिक, पिछले सात दिनों में दुनिया भर के देशों में 3 करोड़ से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं।

Covid-19 Cases
Covid-19 Cases

पिछले सात दिनों में तेजी से बढ़े कोरोना संक्रमण के मामले

वर्ल्डमीटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले सात दिनों में दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। पिछले सात दिनों में कोरोनावायरस संक्रमण के 30 हजार (2,950,720) मामले सामने आए हैं। जबकि करीब 10 हजार (9,535) लोगों की कोरोना से जान चली गई। Covid-19 Cases वहीं, 25 हजार से ज्यादा (2,634,439) लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हुए।

यह भी पढ़े – bulandmedia.com/2425/know-how-the-new-blood-group-was-identified/ जानिये कैसे हुई नए ब्लड ग्रुप की पहचान ??

जापान और कोरिया में बढ़ी कोरोना संक्रमण की रफ्तार

बता दें कि सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले जापान में सामने आए हैं। जापान में पिछले सात दिनों में कोरोना के दस लाख (1,030,572) मामले पाए गए हैं। जबकि 2,179 लोगों की मौत हुई थी। इसके अलावा दक्षिण कोरिया में भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। पिछले सात दिनों में 4 मिलियन (454,935) से अधिक मामले और 440 मौतें हुई हैं।

अमेरिका समेत इन देशों का क्या है हाल

वर्ल्डमीटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में डेढ़ लाख (179,145) से ज्यादा मामले पाए गए हैं और 1,103 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा, पिछले सात दिनों में ताइवान में 186 मौतों के साथ डेढ़ मिलियन (175,730) से अधिक मामलों का पता चला है। वहीं, ब्राजील में 169,423 मामले और 1,015 मौतें पाई गईं। Covid-19 Cases इसके अलावा, हांगकांग में 165,014 मामले, जर्मनी में 157,928 मामले, फ्रांस में 144,401 मामले, इटली में 62,700 और अर्जेंटीना में 62,193 मामले सामने आए।

भारत में पिछले सात दिनों में मिले इतने केस

आपको बता दें कि पिछले सात दिनों में भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,550 मामले सामने आए हैं. यहां 11 लोगों की मौत हो गई। इस बीच, रूस में 37,804 मामले सामने आए हैं और 372 लोगों की मौत हुई है।Covid-19 Cases इसके अलावा चीन में पिछले सात दिनों में 37,149 मामले सामने आए हैं। यहां 9 लोगों की जान चली गई।

5 जनवरी से टेस्ट रिपोर्ट दिखाना होगा अनिवार्य

ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि 5 जनवरी से चीन, हांगकांग या मकाऊ से हवाई मार्ग से आने वाले सभी यात्रियों को प्रस्थान के दो दिनों के भीतर COVID-19 के लिए एक नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट दिखानी होगी। कनाडा के अधिकारियों ने 5 जनवरी को प्रभावी होने के लिए इसी तरह के उपायों की घोषणा की है।

विशेषज्ञों की राय में इसका नहीं होगा कोई फायदा 

जानकारों का कहना है कि यह कदम ज्यादा कारगर नहीं है। टोरंटो विश्वविद्यालय के तृतीयक मेडिकल स्कूल में सहायक प्रोफेसर केरी बोमन ने कहा कि परीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता “इस समय विज्ञान पर आधारित नहीं है।” उन्होंने कहा कि यह महामारी के शुरुआती दिन नहीं हैं। स्क्रीनिंग बहुत प्रभावी नहीं है। लोग अक्सर सकारात्मक दिनों और हफ्तों के बाद परीक्षण कर सकते हैं।” उसी विश्वविद्यालय के एक सहयोगी प्रोफेसर डॉ. इसाक बोगोच ने कहा: “यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि इस नीति के लक्ष्य क्या हैं। हालांकि, ऐसे उपायों से मदद नहीं मिली। हम अतीत से जानते हैं कि बहुत लक्षित और लक्षित यात्रा उपाय COVID के प्रसार को रोकने में बहुत मददगार नहीं हैं।

Covid-19 Cases
Covid-19 Cases

अब तक इन देशों ने लागू किया है यह नियम 

ऑस्ट्रेलिया और कनाडा से पहले अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, जापान और कई यूरोपीय देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट जमा करना अनिवार्य कर दिया था। चीन ने नए संस्करण के प्रसार के बारे में संक्रमण और चिंताओं पर डेटा की कमी के कारण चीनी यात्रियों पर सख्त COVID-19 उपाय लागू किए हैं।

दूसरे रास्तों से भी आ सकता है वायरस 

बोमन ने कहा: “अनुसंधान से पता चला है कि वायरस लोगों की आवाजाही से कैसे फैलता है। इसका मतलब यह है कि वायरस का दूसरा रूप न केवल चीन से, बल्कि अन्य जगहों से भी सामने आ सकता है। यदि ऐसा है, तो वह अन्य अप्रत्यक्ष मार्गों से कनाडा जा सकती है। एक अन्य प्रभावी उपाय वायरल लोड और म्यूटेशन की जांच के लिए हवाई जहाज और हवाई अड्डों से अपशिष्ट जल का परीक्षण है।”

यह भी पढ़े – bulandchhattisgarh.com/9211/coronavirus-in-india-india-on-high-alert/ Coronavirus In India: हाई अलर्ट पर भारत….

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker