spiritual

सावन का आखिरी सोमवार आज

PUBLISHED BY : Vanshika Pandey

सावन मास के प्रत्येक सोमवार को शिवजी की आराधना और आराधना के लिए उत्तम माना गया है। आज 8 अगस्त सावन मास का अंतिम सोमवार है। ऐसे में भक्तों के पास भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए एक दिन का समय बचा है. इस दिन, भगवान भोलेनाथ के भक्त उपवास रखते हैं और अनुष्ठान पूजा करते हैं। सावन सोमवार के दिन सुबह से ही मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़ लगी रहती है. इस दिन जलाभिषेक का विशेष महत्व है। शिव पुराण में सावन सोमवार के महत्व का वर्णन मिलता है। शिव पुराण के अनुसार जो कोई भी इस दिन पूरी श्रद्धा से भगवान भोलेनाथ की पूजा करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसके अलावा सावन के अंतिम सोमवार का व्रत रखकर भक्त शिव को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष मंत्रों का जाप कर सकते हैं। आइए जानते हैं भगवान भोलेनाथ के उन मंत्रों के बारे में…

सुख समृद्धि के लिए मंत्र
सावन माह के आखिरी सोमवार पर भगवान शिव को प्रसन्न करने और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए शिव जी के इस मंत्र का जाप 101 बार करना चाहिए। 
ॐ साम्ब सदाशिवाय नम:।।

ऐश्वर्य और यश की प्राप्ति के लिए मंत्र
जीवन में ऐश्वर्य और यश की प्राप्ति के लिए सावन के आखिरी सोमवार पर भगवान भोलेनाथ का ध्यान करना चाहिए। साथ ही ”ॐ ऐं नम: शिवाय” मंत्र का जाप करना चाहिए। ये मंत्र जाप 101 बार कर सकते हैं।

निरोगी जीवन के लिए मंत्र
हर मनुष्य की कामना रहती है कि वह सदैव निरोगी रहे। ऐसे में यदि आप भी निरोगी जीवन जीना चाहते हैं तो सावन के आखिरी सोमवार पर इस मंत्र का जाप जरूर करें।   

ॐ हौं जूं सः ॐ भूर्भुवः स्वः 
ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् 
उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् 
ॐ स्वः भुवः भूः ॐ सः जूं हौं ॐ।।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker