business / finance

Gold Price : सोने चाँदी के बढ़ते दाम……..

पिछले कुछ महीनों से सोने और चांदी की कीमतों में लगातार तेजी आ रही है। आज लगातार चौथा दिन है जब सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है।

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

पिछले कुछ महीनों से सोने और चांदी की कीमतों में लगातार तेजी आ रही है। आज लगातार चौथा दिन है जब सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई है। इस कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन आज भी भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की गई। आज सोना 63 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा हो गया, जबकि चांदी 52 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी। उसके बाद सोना करीब 54800 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी करीब 68300 रुपये प्रति किलो बिकने लगी।

गौरतलब है कि हाल के दिनों में सोने और चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। सोने और चांदी के दाम कभी गिरते हैं तो कभी बढ़ते हैं। ऐसे में ग्राहक अपनी खरीदारी को लेकर संशय में है। लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि सोना-चांदी खरीदना कब उनके लिए फायदेमंद रहेगा। वहीं कीमती धातुओं के बाजार के जानकारों का कहना है कि अभी लोगों के लिए सस्ते में सोना-चांदी खरीदने का अच्छा मौका है। क्योंकि आने वाले दिनों में सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में भी तेजी बनी रहेगी और दोनों नए रिकॉर्ड बना सकते हैं।

IBJA पर सोना और चांदी का हाल

इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, इस कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन गुरुवार (22 दिसंबर) को सोना (Gold Price Update) 63 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़त के साथ 54763 रुपये प्रति दस ग्राम पर खुला. जबकि बीते कारोबारी दिन बुधवार को सोना 197 रुपये महंगा होकर 54700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

वहीं चांदी (Silver Price Update) 52 रुपये की तेजी के साथ 68229 रुपये प्रति किलोग्राम पर खुली. जबकि बुधवार को आखिरी कारोबारी दिन चांदी 68,177 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ बंद हुई थी।

MCX पर सोने-चांदी के रेट

इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के विपरीत, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर आज सोना और चांदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। एमसीएक्स पर आज सोना 41 रुपये की गिरावट के साथ 55,030 रुपये पर बंद हुआ। जबकि चांदी 39 रुपये की नरमी के साथ 69,670 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रही है।

ऑलटाइम हाई से सोना 1400 और चांदी 11700 रुपये मिल रहा है सस्ता

मौजूदा समय में सोना अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से 1,437 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता बिक रहा है। अगस्त 2020 में सोना अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था। उस समय सोना 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर तक पहुंच गया था। दूसरी ओर, चांदी अपने सर्वकालिक उच्च स्तर 11,751 रुपये प्रति किलोग्राम से नीचे कारोबार कर रही थी। चांदी का अब तक का उच्चतम स्तर 79,980 रुपये प्रति किलोग्राम है। ऐसे में जो लोग सोना या चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं उनके लिए यह खरीदारी का अच्छा मौका साबित हो सकता है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker