Tourism

Tourism: असम की वादियों में मनाये नया साल2023

असम के 9 सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल जहां आपको अवश्य जाना चाहिए

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Best Tourist Places In Assam For 2023 : असम भारत के उत्तर पूर्व में सबसे पुराना राज्य है और भारत के सेवन सिस्टर स्टेट्स का प्रवेश द्वार है। असम में दो मुख्य भौगोलिक क्षेत्र शामिल हैं: ब्रह्मपुत्र घाटी एक सीमा है और उत्तर-पूर्वी हिमालय पर्वतमाला और असम के दक्षिणी क्षेत्र में बराक घाटी के बीच का क्षेत्र है। गुवाहाटी ब्रह्मपुत्र घाटी का मुख्य शहर है और सिलचर बराक घाटी का मुख्य शहर है। असम के पर्यटन स्थल जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और इतिहास के लिए जाना जाता है।

असम मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और पश्चिम बंगाल के साथ राज्य की सीमाओं को साझा करता है। यह भूटान, बांग्लादेश और म्यांमार के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमाएँ भी साझा करता है। गुवाहाटी निचले असम का प्रमुख शहर है और डिब्रूगढ़ ऊपरी असम का सबसे बड़ा शहर है। असम में घूमने का सबसे अच्छा समय।

असम के पर्यटन स्थल

1. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (Kaziranga National Park)

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान असम राज्य के गोलाघाट, कार्बी अलॉन्ग और नागांव जिलों में स्थित है। राष्ट्रीय उद्यान दुनिया के एक सींग वाले गैंडों के दो-तिहाई का घर है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत के प्रमुख वन्यजीव पर्यटन स्थलों में से एक है। प्राकृतिक राज्य का पता लगाने के लिए हर साल दुनिया भर के विभिन्न स्थानों से हजारों पर्यटक यहां आते हैं।
गर्मी, मानसून और सर्दियों में मौसम नवंबर और फरवरी के बीच सर्दियों का मौसम हल्का और शुष्क होता है। मार्च से मई तक तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ गर्म होते हैं। मानसून वर्षा का मौसम जून से सितंबर तक रहता है और काजीरंगा में वार्षिक 2,220 मिमी वर्षा का अधिकांश भाग प्राप्त होता है।

2.माजुली द्वीप (Majuli Island)

माजुली जोरहाट शहर से सिर्फ 20 किमी दूर स्थित ब्रह्मपुत्र नदी में एक पर्यावरण के अनुकूल और प्रदूषण मुक्त ताजे पानी का द्वीप है। लगभग 880 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला माजुली भारत का सबसे बड़ा नदी द्वीप है और दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहां मनाए जाने वाले त्यौहार सभी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। माजुली के मुख्य त्योहार को रास कहा जाता है और उस दौरान एक भव्य मेले का आयोजन किया जाता है।

द्वीप का दक्षिणी भाग पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। माजुली घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च के बीच है क्योंकि मौसम और वन्य जीवन के दर्शन संतोषजनक होते हैं। यह असम के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। बर्डवॉचिंग के लिए तीन स्थान हैं।

  • माजुली द्वीप के दक्षिण पूर्व।
  • माजुली द्वीप के दक्षिण पश्चिम.
  • उत्तरी भाग।
    • कमलाबाड़ी के पास सकुली बील।
    • मगुरमारी बील, दखिनपाट सातरा।
    • कमलाबाड़ी के पास, वेरकी बील।

3.कामाख्या मंदिर (Kamakhya Temple)

कामाख्या मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है। यह मंदिर गुवाहाटी शहर के पश्चिमी भाग में नीलाचल पहाड़ी पर स्थित है। यह व्यक्तिगत मंदिरों के परिसर में मुख्य मंदिर है जो शक्ति तारा के दस महाविद्याओं अर्थात् काली तारा, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, भैरवी, छिन्नमस्ता, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी और कमलात्मिका का सबसे व्यापक प्रतिनिधित्व करता है। कामाख्या मंदिर के मुख्य द्वार को रंग-बिरंगे फूलों से साधारण सुंदर नक्काशी से सजाया गया है। अंबुबाची मेला इस मंदिर का मुख्य वार्षिक उत्सव है जब दुनिया भर से हजारों पर्यटक आते हैं। लेकिन अंबुबाची मेले के दौरान, मंदिर 22 जून से 24 जून तक तीन दिनों के लिए बंद रहता है क्योंकि इस दौरान देवी का मासिक धर्म शुरू होता है।

कामाख्या मंदिर की वर्तमान संरचना नीलचंद प्रकार की बताई जाती है, जो एक अर्धगोलाकार गुंबद और एक क्रॉस-आकार के आधार के साथ वास्तुकला के लिए एक और शब्द है। कामाख्या मंदिर तक पहुँचने के लिए, आप गुवाहाटी के किसी भी हिस्से से ऑटो रिक्शा या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। असम पर्यटन विभाग की नियमित बसें शहर के विभिन्न हिस्सों से मंदिर के लिए चलती हैं।

4.रंग घर (Rang Ghar)

रंग घर एक दो मंजिला इमारत है जो एक बड़े शाही खेल हॉल के रूप में कार्य करती है जहां अहोम राजा और रईसों के दर्शक रूपई पाथर और अन्य खेलों में भैंस से लड़ते थे। यह शिवसागर टाउन के केंद्र से 3 किमी दूर है। विशेष रूप से जली हुई लाल ईंटों से बना रंग घर वास्तुकला का एक शानदार दृश्य है। स्मारक के आधार पर कई धनुषाकार प्रवेश द्वार हैं, जबकि छत पर पत्थर के मगरमच्छों का एक जोड़ा उकेरा गया है।

जब आप इस राजसी संरचना के अंदर चलते हैं, तो आप कुछ आकर्षक मूर्तियां देखेंगे। रंग घर में एक विशाल प्लाज़ा है, जिसे रूपोही पत्थर के नाम से भी जाना जाता है, जो इसकी सबसे महत्वपूर्ण स्थापत्य विशेषता है। इससे पहले यहां कुश्ती, मुर्गों की लड़ाई और सांडों की लड़ाई का आयोजन किया जाता था। हॉल के अंदर सीढ़ियों की एक छोटी सी उड़ान है जो आपको शीर्ष पर ले जाएगी।

5.हाजो (Hajo)

हाजो तीन धर्मों का एक प्राचीन तीर्थस्थल है: हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और इस्लाम। यह गुवाहाटी शहर से 24 किमी की दूरी पर ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित है। यह क्षेत्र कई प्राचीन मंदिरों के साथ-साथ अन्य पवित्र कलाकृतियों से जुड़ा हुआ है। इस जगह में दुर्गा, शिव, विष्णु, बुद्ध और मुस्लिम संतों को समर्पित मंदिर हैं, जो इसे तीनों धर्मों के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल बनाते हैं।

हयाग्रीव माधव मंदिर हाजो का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है जो बौद्धों को भी आकर्षित करता है। केदारेश्वर मंदिर एक शिव मंदिर है, जो राजेश्वर सिंह काल के संरक्षण को दर्शाता है। हाजो बरमकम पोवा मक्का के लिए भी प्रसिद्ध है जो एक प्राचीन मस्जिद और एक मुस्लिम उपदेशक की दरगाह है।

7.मानस राष्ट्रीय उद्यान (Manas National Park)

मानस राष्ट्रीय उद्यान एक यूनेस्को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल, एक प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व और असम में एक बायोस्फीयर रिजर्व है। पार्क असम के चिरांग और बक्सा जिलों में स्थित है, और पार्क का निकटतम शहर बारपेटा है। मानस असम में एकमात्र बाघ अभयारण्य है और असमिया कछुआ, गोल्डन लंगूर और पिग्मी हॉग जैसे दुर्लभ और लुप्तप्राय वन्यजीवों के लिए भी प्रसिद्ध है।

इस पार्क में आप हाथी पर बैठकर गैंडों और बाघों को आसानी से देख सकते हैं। वन अधिकारी मातनगुरी से मानस तक पर्यटकों के लिए जंगल सफारी हाथी की सवारी की व्यवस्था करते हैं। मानस नदी भूटान क्षेत्र की तीन अन्य नदियों में सबसे बड़ी है। यह दो देशों के बीच स्थित है जो दक्षिणी भूटान और भारत के बीच हिमालय की तलहटी हैं। नदी की अनुमानित लंबाई 367 किमी है। आप मानस मोजिगेंद्र इकोटूरिज्म सोसाइटी कैंप में भोजन प्राप्त कर सकते हैं। सभी भोजन यहाँ परोसे जाते हैं और भोजन स्थानीय चावल होता है और स्थानीय व्यंजनों में ताजी सब्जियों का उपयोग किया जाता है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker