Tourism

Madhya Pradesh के 10 प्रसिद्ध पर्यटन स्थल !

मध्यप्रदेश के सबसे खास पर्यटन स्थलों में अपनी एक अलग पहचान रखने वाला मांडू दुनिया भर के चुनिंदा पर्यटन स्थलों में अपनी अलग

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

भारत का दिल कहा जाने वाला मध्य प्रदेश अपने पर्यटन स्थलों के लिए भी पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां स्थित कई ऐतिहासिक स्मारक, मंदिर, मस्जिद, किले और महल आदि यहां आने वाले पर्यटकों को खूब आकर्षित करते हैं। मध्य प्रदेश की यात्रा किसी पर्यटक के सपने से कम नहीं होगी, क्योंकि यहां कई राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभ्यारण्य भी हैं, जिनमें वनस्पतियों और जीवों की कई लुप्तप्राय प्रजातियां पाई जाती हैं।

भोपाल पर्यटन

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को नवाबों और तालाबों का शहर भी कहा जाता है। यहां कई ऐतिहासिक महल हवेलियां हैं। इनमें मुख्य रूप से सदर मंजिल, हमीद मंजिल ताजमहेर, चिकलौद कोठी आदि शामिल हैं। इसके अलावा यहां कई तालाब भी मौजूद हैं, जो शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। इनमें दो मानव निर्मित खूबसूरत झीलें भी शामिल हैं। भोपाल संस्कृति, विरासत और आधुनिक जीवन के सही मिश्रण वाला एक बड़ा शहर है। ये शहर अपनी राजसी मस्जिदों के लिए भी पूरी दुनिया में मशहूर हैं। यहां एशिया की सबसे बड़ी ताज-उल-मस्जिद और एशिया की सबसे छोटी ढाई कदम की मस्जिद है। भोपाल में घूमने के लिए वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, झील और हनुमान टेकरी जैसी जगहें हैं, जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करती हैं।

खजुराहो पर्यटन

मध्य प्रदेश में स्थित विश्व प्रसिद्ध खजुराहो अपने मंदिरों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। यूनेस्को ने यहां के मंदिरों को भी वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल किया है। अपनी कामुक नक्काशी से सजे इन आश्चर्यजनक मंदिरों की दुनिया भर में एक अलग पहचान है। खजुराहो मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत छोटा शहर है, जो मध्यकालीन भारतीय वास्तुकला और संस्कृति का अद्भुत उदाहरण है। यहां स्थित हिंदू और जैन मंदिरों की वास्तुकला प्रेम के एक विशेष रूप को दर्शाती है।

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश के सबसे खास पर्यटन स्थलों में से एक है, जिसे पुराने समय में रीवा के महाराजाओं के शिकारगाह के रूप में मान्यता प्राप्त थी। यह राष्ट्रीय उद्यान पूरी दुनिया में टाइगर रिजर्व के रूप में प्रसिद्ध है। बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान दुनिया के साथ-साथ भारत में रॉयल बंगाल टाइगर्स के घनत्व के लिए दुनिया में एक विशेष पहचान रखता है। पार्क वन्य जीवन और बहुतायत में वनस्पतियों से भरा एक सुंदर जंगल है। इस पार्क में स्तनधारियों की 22 से अधिक प्रजातियाँ और एविफुना की 250 प्रजातियाँ पाई जाती हैं।

ग्वालियर महल पर्यटन

ग्वालियर को मध्य प्रदेश का ऐतिहासिक शहर कहा जाता है। शहर की स्थापना राजा सूरजसेन ने की थी। ग्वालियर अपने किलों, स्मारकों, महलों और मंदिरों के लिए दुनिया भर में पहचाना जाता है। यह शहर खूबसूरत पहाड़ियों और हरियाली से घिरा हुआ है, जो इसके गौरवशाली अतीत को दर्शाता है। ग्वालियर का किला शहर का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। जय विलास महल और सूर्य मंदिर ग्वालियर के कुछ ऐसे पर्यटन स्थल हैं जिन्हें देखने के बाद आप कभी नहीं भूल सकते। प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीतकार तानसेन की समाधि भी इसी शहर में स्थित है। यह शहर हर साल नवंबर और दिसंबर के महीनों में चार दिवसीय तानसेन संगीत समारोह का भी आयोजन करता है।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

मध्य प्रदेश के मंडला जिले में स्थित कान्हा राष्ट्रीय उद्यान राजसी प्राणी बाघ के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के जंगली जानवरों का घर माना जाता है। पार्क में 300 से अधिक प्रजातियों के साथ कई प्रकार के वन्यजीव और कई पक्षी जीवन हैं। इस उद्यान की खास बात यह है कि यह मध्य प्रदेश में स्थित मध्य भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। इस गार्डन का नाम एशिया के बेहतरीन पार्कों में शामिल है। इस पार्क में बड़े स्तनधारियों की 22 प्रजातियाँ पाई जाती हैं। साथ ही बंगाल टाइगर की एक प्रजाति भी इस जगह के प्रमुख आकर्षण का केंद्र है।

सांची पर्यटन

सांची, मध्य प्रदेश के बौद्ध दर्शनीय स्थलों में से एक है, जो भारत में सबसे पुरानी पत्थर की संरचनाओं के लिए प्रसिद्ध है। सांची में बौद्ध स्मारक सांस्कृतिक रूप से समृद्ध भारत में मौजूद विशाल विरासत का प्रतीक है। यहां स्थित महान स्तूप को तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में मौर्य वंश के सम्राट अशोक द्वारा स्थापित किया गया था। सांची के स्तूपों को भगवान बुद्ध और कई महत्वपूर्ण बौद्ध अवशेषों के घरों के रूप में बनाया गया था। यह जगह हरे-भरे बगीचों से घिरी हुई है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को एक अलग तरह का आनंद और शांति प्रदान करती है।

ओरछा पर्यटन

मध्य प्रदेश में घूमने के लिए ओरछा सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बेतवा नदी के किनारे बसा यह शहर अपने किलों, मंदिरों और महलों के लिए जाना जाता है। ओरछा का किला अपने आकर्षण के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है। इसके अलावा चतुर्भुज मंदिर, राज मंदिर और लक्ष्मी मंदिर ओरछा के मुख्य आकर्षण हैं जो यहां आने वाले लोगों के लिए यात्रा को यादगार बनाते हैं।

पचमढ़ी पर्यटन

मध्य प्रदेश में प्रकृति प्रेमियों के लिए पचमढ़ी सबसे अच्छी जगह है। समुद्र तल से 1 हजार 067 फीट की ऊंचाई पर स्थित मध्य प्रदेश का यह हिल स्टेशन सतपुड़ा पर्वतमाला की रानी के रूप में जाना जाता है। पचमढ़ी मध्य प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो चीन की गुफाओं और खूबसूरत स्मारकों जैसे असंख्य आकर्षणों से भरा हुआ है। अगर आप मध्य प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो पचमढ़ी का चुनाव आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगा।

मांडू पर्यटन

मध्यप्रदेश के सबसे खास पर्यटन स्थलों में अपनी एक अलग पहचान रखने वाला मांडू दुनिया भर के चुनिंदा पर्यटन स्थलों में अपनी अलग पहचान रखता है। यह पूर्वजों द्वारा प्राप्त वास्तु उत्कृष्टता का प्रतीक है। यह शहर राजकुमार बाज बहादुर और महारानी रूपमती के सच्चे प्यार को भी दर्शाता है। आपको बता दें कि मांडू भारत का सबसे पुराना निर्मित स्मारक भी है, जो काफी प्रसिद्ध है।

भीमबेटका की गुफाये

मध्य प्रदेश में स्थित भीमबेटका रॉक शेल्टर एक पुरातात्विक स्थल है जो भारतीय उपमहाद्वीप पर प्रारंभिक मानव जीवन के निशान दिखाता है। भीमबेटका इतिहास प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। आपको बता दें कि यहां 500 से ज्यादा शैलाश्रय और ऐतिहासिक गुफाएं हैं, जिनमें बड़ी संख्या में पेंटिंग हैं। इनमें बनी सबसे पुरानी पेंटिंग्स 30 हजार साल पुरानी मानी जाती हैं, लेकिन कुछ आंकड़े इन्हें मध्यकाल का बताते हैं।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker