शिक्षा एवं रोजगार

देश का दूसरा स्नेक रिसर्च सेंटर बनेगा छत्तीसगढ़ में..

छत्तीसगढ़ के नागलोक में शुरू होगा देश का दूसरा सांप अनुसंधान केंद्र, बनेगा जहरीले सांपों का पार्क

Published By- Komal Sen

आपने धार्मिक कथाओं में नागलोक की कई कहानियां सुनी होंगी। लेकिन आज हम आपको छत्तीसगढ़ के नागलोक के बारे में बताने जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ के इस नालालोक में सांपों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं। यहां देश-विदेश से पर्यटक देखने आते हैं। लेकिन खास बात यह है कि अब इस नागलोक में देश का दूसरा सांप अनुसंधान केंद्र बनाने की तैयारी की जा रही है. इससे इस क्षेत्र में पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा।

स्नेक रिसर्च सेंटर में बनेगा स्नेक पार्क, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा


जशपुर के डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय ने बताया कि छत्तीसगढ़ वन विभाग ने जशपुर जिले में सांप अनुसंधान केंद्र शुरू करने के लिए दो साल पहले सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया को पत्र लिखा था. इसमें स्नेक पार्क और स्नेक रिसर्च सेंटर, स्नेक वेनम कलेक्शन सेंटर शुरू करने की अनुमति मांगी गई थी। लेकिन कुछ महीने पहले एक संशोधित प्रस्ताव चिड़ियाघर प्राधिकरण को भेजा गया है। उम्मीद है कि जल्द ही अनुमति मिल जाएगी। टपकरा के इस स्नेक पार्क को सेंट्रल जू अथॉरिटी के नियमों का पालन करते हुए विकसित किया जाएगा।

तपकारा का वातावरण सर्प समुदाय के लिए अनुकूल है
छत्तीसगढ़ के तपकारा इलाके में कई गांव ऐसे हैं जहां सांपों का घोंसला होता है. जीव विज्ञान से जुड़े विशेषज्ञों ने यहां के जंगलों और पर्यावरण को सांप समुदाय के लिए अनुकूल बताया है। क्षेत्र में भुरभुरी मिट्टी होने के कारण दीमक यहां अपना बाम्बिस (मिट्टी के टीले) बनाते हैं, जिसमें सांपों के जोड़े प्रजनन करते हैं और दीमक को खा जाते हैं। इस इलाके में जाने से पहले ही स्थानीय लोग एहतियात बरतने की हिदायत देते हैं.

देश का दूसरा रिसर्च सेंटर, एंटी वेनम बनाने में करेगा मदद

बताया जा रहा है कि चेन्नई स्थित द मद्रास क्रोकोडाइल बैंक ट्रस्ट के बाद छत्तीसगढ़ में जशपुर का भारत में दूसरा सांप जहर संग्रह केंद्र होगा। इससे देश में सर्पदंश पीड़ितों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा एंटी स्नेक वेनम तैयार करने में मदद मिलेगी। राज्य सरकार के वन विभाग ने भी सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया को प्रस्ताव भेजा है। इसके अलावा वन विभाग ने दो रेंजरों को आवश्यक प्रशिक्षण के लिए चेन्नई भेजा था।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker