राष्ट्रीय

80 पायलटो को छुट्टी पर भेजा स्पाइसजेट ने ..

4 साल से घाटे में चल रही एयरलाइन, लिक्विडिटी की कमी से लिया फैसला

Published By- Komal Sen

कम लागत वाली एयरलाइन स्पाइसजेट ने 80 पायलटों को तीन महीने के लिए बिना वेतन (एलडब्ल्यूपी) छुट्टी पर भेज दिया है। स्पाइसजेट इस समय नकदी की कमी से जूझ रही है। कंपनी की नीति के मुताबिक किसी भी कर्मचारी को नौकरी से नहीं निकाला जाता है, इसीलिए उसने यह फैसला लिया है। कंपनी ने कहा कि कुछ पायलटों को बिना वेतन छुट्टी पर भेजने के बाद भी उनके पास ऑपरेशन के लिए पर्याप्त संख्या में पायलट हैं.

4 साल से घाटे में चल रही एयरलाइन


सूत्रों ने कहा कि एयरलाइन ने लगभग चालीस B737 विमान पायलटों और लगभग चालीस Q400 विमान पायलटों को तीन महीने के लिए बिना वेतन के छुट्टी पर भेज दिया है। एयरलाइन पिछले 4 साल से घाटे में चल रही है। स्पाइसजेट को FY19, FY20, FY21 और FY22 में क्रमशः 316 करोड़ रुपये, 934 करोड़ रुपये, 998 करोड़ रुपये और 1,725 ​​करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ है।

जून तिमाही में 784 करोड़ का घाटा
30 जून को समाप्त तिमाही में स्पाइसजेट को 784 करोड़ रुपये का घाटा हुआ, जबकि एक साल पहले की तिमाही में उसे 731 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। मार्च को समाप्त तिमाही में कंपनी को 485 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। इसके अलावा, यह वर्तमान में 50 प्रतिशत से कम उड़ानों का संचालन कर रहा है, जबकि एयरलाइन के बेड़े में 90 विमान हैं। वर्तमान में लगभग 50 विमानों का संचालन किया जा रहा है।

बड़ी संख्या में अतिरिक्त पायलट


स्पाइसजेट ने कहा कि 2019 में 737 मैक्स विमानों की ग्राउंडिंग के बाद भी, उसने अपने पायलट इंडक्शन प्रोग्राम को इस उम्मीद में जारी रखा कि मैक्स जल्द ही सेवा में वापस आ जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैक्स फ्लीट के लंबे समय तक बंद रहने के कारण स्पाइसजेट के पास बड़ी संख्या में अतिरिक्त पायलट हैं। अब जल्द ही मैक्स विमान को शामिल किया जाएगा और छुट्टी पर भेजे गए पायलट इंडक्शन शुरू होते ही वापस सेवा में आ जाएंगे।

$200 मिलियन जुटाने पर बातचीत
एयरलाइन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने इस साल 31 अगस्त को कहा था कि एयरलाइन जल्द ही 20 करोड़ डॉलर जुटाने के लिए निवेश बैंकरों के साथ बातचीत कर रही है। स्पाइसजेट ने कहा: “एलडब्ल्यूपी अवधि के दौरान, पायलट अन्य सभी कर्मचारी लाभों के लिए पात्र होंगे जो लागू होते हैं, यानी सभी बीमा लाभ और कर्मचारी अवकाश यात्रा लाभ पहले की तरह।”

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker