राष्ट्रीय

NSE के पूर्व प्रमुख रवि नारायण हुए गिरफ्तार!!

एनएसई के पूर्व प्रमुख रवि नारायण गिरफ्तार: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी गिरफ्तार, को-लोकेशन घोटाले और फोन टैपिंग में शामिल होने का आरोप

Published By- Komal Sen

प्रवर्तन निर्देशालय (ईडी) ने मंगलवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के पूर्व सीईओ और एमडी रवि नारायण को गिरफ्तार किया। नारायण पर को-लोकेशन घोटाले और कर्मचारियों की फोन टैपिंग से जुड़े होने का आरोप है।

नारायण ने 2017 में NSE से इस्तीफा दे दिया

वह अप्रैल 1994 से 31 मार्च 2013 तक एक्सचेंज के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे। बाद में उन्हें 1 अप्रैल से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) बोर्ड में गैर-कार्यकारी श्रेणी में उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने 1 जून 2017 को इस्तीफा दे दिया।

चित्रा रामकृष्ण को भी गिरफ्तार किया गया था

ईडी ने इससे पहले इस मामले में एनएसई की एक अन्य पूर्व एमडी और सीईओ चित्रा रामकृष्ण को गिरफ्तार किया था। सीबीआई भी समानांतर में इन मामलों की जांच कर रही है। सीबीआई ने उन्हें को-लोकेशन मामले में भी गिरफ्तार किया था।

पुलिस कमिश्नर संजय पांडे गिरफ्तार

एजेंसी ने 19 जुलाई को फोन टैपिंग मामले में मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे को गिरफ्तार किया था। जांच एजेंसी ने अदालत को बताया था कि एनएसई में पांडे और उनके परिवार के सदस्यों के स्वामित्व वाली कंपनी के माध्यम से “फोन कॉल की स्निपिंग” की जा रही थी।

2009 और 2017 के बीच फोन टैपिंग

ईडी ने जुलाई में मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे और पूर्व एनएसई प्रमुखों के खिलाफ 2009 और 2017 के बीच कर्मचारियों के फोन टैप करने के लिए एक प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर) दायर की थी।

क्या है को-लोकेशन स्कैम?

एनएसई को-लोकेशन मामले में एफआईआर साल 2018 में दर्ज की गई थी। दरअसल, देश के प्रमुख नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के कुछ ब्रोकरों को शेयर खरीदने-बेचने की ऐसी सुविधा दी गई थी, जिससे उन्हें कीमतों की जानकारी मिल सके। बाकी की तुलना में पहले शेयरों की।

इसका फायदा उठाकर वे भारी मुनाफा कमा रहे थे। कुछ दलालों को सर्वर का सह-पता लगाकर सीधी पहुंच प्रदान की गई थी। सेबी को इस बारे में नोटिफिकेशन मिला था। कहा गया कि कुछ ब्रोकर एनएसई के अधिकारियों की मदद से पहले से उपलब्ध सूचनाओं का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker