business / finance

टाटा संस के छठे चेयरमेन थे साइरस मिस्त्री,,

टाटा समूह: टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन और उद्योगपति साइरस मिस्त्री इस दुनिया में नहीं रहे। सड़क हादसे में उनकी मौत हो गई है। मिस्त्री अपनी मर्सिडीज कार से गुजरात से मुंबई लौट रहे थे। जानकारी के मुताबिक हादसा कार के डिवाइडर से टकराने के बाद हुआ.

Published By- Komal Sen

टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री: टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष और उद्योगपति साइरस मिस्त्री का निधन हो गया है। सड़क दुर्घटना में उनकी मौत हो गई। साइरस पल्लोनजी मिस्त्री का जन्म 4 जुलाई 1968 को हुआ था। साइरस देश का दौरा करने वाले व्यापारियों में से एक हैं। हालांकि, वह अब इस दुनिया में नहीं हैं। दुर्घटना कथित तौर पर मुंबई-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर सूर्य नदी चरोटी पुल पर हुई। मिस्त्री अपनी मर्सिडीज कार से गुजरात से मुंबई लौट रहे थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह जानलेवा हादसा कार के डिवाइडर से टकराने के बाद हुआ. उनकी उम्र 54 साल थी।

पिता की भी इसी वर्ष मृत्यु हो गई

साइरस मिस्त्री के पिता का नाम पल्लोनजी मिस्त्री है। पलोनजी मिस्त्री का भी इसी साल 28 जून को निधन हो गया था। मिस्त्री ने मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से पढ़ाई की। उन्होंने इंपीरियल कॉलेज, लंदन से सिविल इंजीनियरिंग में बीएस के साथ स्नातक किया। इसके अलावा उन्होंने लंदन बिजनेस स्कूल से प्रबंधन में विज्ञान में मास्टर डिग्री भी की। साइरस मिस्त्री के दो बच्चे हैं, फिरोज मिस्त्री और जहान मिस्त्री।

टाटा संस नियुक्त अध्यक्ष

2006 में, जब साइरस मिस्त्री के पिता सेवानिवृत्त हुए, तो वे टाटा संस के बोर्ड में शामिल हो गए। रतन टाटा द्वारा सेवानिवृत्ति की घोषणा के बाद उन्होंने दिसंबर 2012 में अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला। साइरस मिस्त्री टाटा संस के छठे चेयरमैन थे। हालांकि, उन्हें अक्टूबर 2016 में पद से हटा दिया गया था। टाटा समूह के साथ चेयरमैन का कार्यकाल काफी विवादों में रहा था। इसके बाद एन चंद्रशेखरन ने बाद में टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष का पद संभाला।

क्या है टाटा-मिस्त्री विवाद?

आपको बता दें कि टाटा संस में शापूरजी पल्लोनजी ग्रुप की 18.37 फीसदी हिस्सेदारी है। रतन टाटा की जगह साइरस मिस्त्री को 2012 में टाटा संस का चेयरमैन बनाया गया था, हालांकि 2016 में जब उन्हें अचानक पद से हटा दिया गया तो साइरस मिस्त्री का टाटा समूह से झगड़ा हो गया था। इसके बाद टाटा समूह ने टाटा संस में ही एसपी ग्रुप की हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश की थी, जिस पर मिस्त्री परिवार राजी नहीं हुआ। इसके बाद मामला कोर्ट में पहुंचा और फैसला टाटा के पक्ष में आया।

याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने मई में शापूरजी पल्लोनजी (एसपी) समूह की एक याचिका खारिज कर दी थी, जिसमें 2021 के फैसले की समीक्षा की मांग की गई थी, जिसमें टाटा समूह के टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में साइरस मिस्त्री को हटाना शामिल था। टाटा समूह के फैसले को बरकरार रखा गया।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker