business / finance

अब रिटायरमेंट की टेंशन हुई ख़त्म !

रिटायरमेंट के बाद पैसों की कोई समस्या नहीं है इसलिए अभी से बेहतर प्लानिंग कर लेनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति 30 साल का है तो वह 2200 रुपये का निवेश करके 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड जुटा सकता है।

Published By- Komal Sen

हर व्यक्ति अपने बुढ़ापे को लेकर चिंतित रहता है। उस समय शरीर पहले की तरह काम नहीं कर पाता। ऐसे में जरूरी है कि रिटायरमेंट के बाद पैसों की कोई दिक्कत न हो, इसलिए अभी से बेहतर प्लानिंग कर लेनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति 30 साल का है तो वह 2200 रुपये का निवेश करके 2 करोड़ रुपये से अधिक का फंड जमा कर सकता है। जिस पर उसे आसानी से एक लाख रुपये की पेंशन मिल सकती है। आइए जानते हैं कैसे?

ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के सीईओ और एमडी पंकज का कहना है कि एक निवेशक को 30 साल बाद 1 लाख रुपये की पेंशन पाने के लिए यह जरूरी है कि उसके पास 2.76 करोड़ रुपये का कोष हो। इतना फंड इकट्ठा करने के लिए निवेशकों को सिप के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने की जरूरत है. 2200 रुपये प्रति माह के निवेश से कोई व्यक्ति 30 वर्षों में आसानी से 2.76 करोड़ रुपये जमा कर सकता है।

म्यूचुअल फंड सही है ?

किसी निवेशक के लिए 30 साल की उम्र के बाद 2 करोड़ रुपये से ज्यादा जमा करना आसान नहीं होता है। लेकिन इस फंड को सिप के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करके इकट्ठा किया जा सकता है. इसके लिए निवेशकों को 15x15x15 फॉर्मूला अपनाना होगा। निवेश विशेषज्ञ जितेंद्र सोलंकी कहते हैं, ‘सिप के जरिए म्यूचुअल फंड निवेशक लंबी अवधि में 15 फीसदी के रिटर्न की उम्मीद कर सकता है. साथ ही निवेशक को अपने निवेश में हर साल 10 फीसदी की बढ़ोतरी करनी चाहिए। इससे जहां आपका फंड बढ़ेगा वहीं सैलरी में बढ़ोतरी से कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा।

एसआईपी कैलकुलेटर के मुताबिक अगर कोई निवेशक 30 साल के लिए एसआईपी लेता है तो सालाना 10 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद उसे कुल 2200 रुपये की किस्त मिलेगी। यानी निवेश के जरिए 2.79 करोड़ रुपये का फंड जुटाया जा सकता है। 2200 रुपये प्रति माह। एक निवेशक 30 साल की अवधि में इस फॉर्मूले के जरिए 43,42,642 रुपये का निवेश करेगा। जिस पर 2.35,94,709 रुपये का रिटर्न मिलेगा। निवेश राशि और रिटर्न को जोड़ने पर कुल फंड 2.79 करोड़ रुपये निकलता है।

(डिस्क्लेमरः म्युचुअल फंड जोखिमों से भरा निवेश है। इसलिए इंवेस्टमेंट से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें)

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker