Health & Beauty
Trending

Tomato Soup Recepie :

टमाटर में पानी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सके सेवन से शरीर हायड्रेट रहता है। वहीं, शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। इसके अलावा, टमाटर में क्रोमियम, पोटेशियम, विटामिन-ए, सी, इ, अल्फा, बीटा, ल्यूटिन और लाइकोपीन कैरोटेनॉयड्स पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।

Tomato Soup Recepie :

टमाटर का सूप (Tomato Soup) आमतौर पर शादी या पार्टियों में नजर आता है. कई लोग सेहत के मद्देनजर भी टमाटर का सूप (Tamatar Ka Soup) अपनी रेग्यूलर डाइट में शामिल करते हैं. स्वाद और सेहत से भरपूर टमाटर का सूप न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि इसे बनाना भी काफी आसान होता है

टमाटर का सूप बनाने के लिए सामग्री


Tomato Soup Recepie : टमाटर – 4


Tomato Soup Recepie : चीनी – 1/2 टी स्पून


Tomato Soup Recepie : मक्खन – 1 टेबलस्पून


Tomato Soup Recepie : काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून


Tomato Soup Recepie : ब्रेड क्यूब्स – 5


Tomato Soup Recepie : काला नमक – 1/2 टी स्पून


Tomato Soup Recepie : मलाई/ताजी क्रीम – 1 टेबलस्पून


Tomato Soup Recepie : हरा धनिया – 1 टेबलस्पून


Tomato Soup Recepie : नमक – स्वादानुसार

Tomato Soup Recepie :

टमाटर का सूप बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को लें और उन्हें अच्छी तरह से धोकर बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें. अब एक बर्तन में दो कप पानी डालें और उसे धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. अब इसमें कटे हुए टमाटर डाल दें. 2 से 3 मिनट में पानी उबलने लगेगा. इसे टमाटर पकने तक उबालें. जब टमाटर अच्छी तरह से पक जाएं और वे पूरी तरह से नरम हो जाएं तो गैस की फ्लेम को बंद कर दें.

Tomato Soup Recepie :

अब टमाटर को निकालकर उनका छिलका उतार लें. इसके बाद टमाटर के सभी टुकड़ों को पीस लें. इसके बाद पिसे हुए टमाटर के गूदे को बड़ी छलनी से छानकर उसके बीजों को अलग कर दें. अगर सूप गाढ़ा लग रहा है तो जरूरत के हिसाब से उसमें पानी मिलाकर पतला कर लें.

Tomato Soup Recepie :

जब सूप में एक उबाल आ जाए तो उसमें मक्खन, काला नमक, चीनी, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर 6-7 मिनट तक पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें. आपका टेस्टी एंड हेल्दी टमाटर सूप बनकर तैयार हो चुका है. 

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker