spiritual
Trending

Devshayani Ekadashi 2023 : 29 june से शुरू होगा चातुर्मास

देवशयनी एकादशी व्रत का महत्व धार्मिक दृष्टिकोण से बहुत उच्च माना जाता है। यह एकादशी व्रत मनुष्य को भगवान् विष्णु की कृपा से प्राप्त होने वाले आशीर्वाद को प्राप्त करने में सहायता करता है। इस दिन विष्णु भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और उनके पाप भी नष्ट होते हैं।

इस व्रत को करने से व्यक्ति की अंतःकरण शुद्ध होता है और उसकी मनोदशा शांत और स्थिर होती है। यह व्रत विवेक व नैतिकता को बढ़ावा देता है और व्यक्ति को सद्गुणों के विकास में सहायता करता है। विवेक व नैतिकता बढ़ने से व्यक्ति अपनी आत्मा की ओर बढ़ता है और उसे स्वर्ग की प्राप्ति मिलती है।

Devshayani Ekadashi 2023 : जागरण, जाप, ध्यान और दान

इस व्रत को करने के लिए व्यक्ति को निश्चित नियमों का पालन करना होता है जैसे कि जागरण, जाप, ध्यान और दान। इस व्रत को संपूर्ण आस्था और श्रद्धा के साथ किया जाना चाहिए।

Devshayani Ekadashi 2023 : मांगलिक कार्यों का निषेध

चातुर्मास की अवधि में सभी प्रकार के मांगलिक कार्यों का निषेध किया जाता है। इस प्राचीन परंपरा के अनुसार, चातुर्मास में भगवान को आराधना करने का समय होता है और श्रद्धा और ध्यान से इस समय का उपयोग करके अपनी आत्मिक उन्नति के लिए प्रयत्न करना चाहिए। इस समय में सभी मांगलिक कार्यों का निषेध करने से भगवान की कृपा बरसती है और हमारी आत्मिक उन्नति में वृद्धि होती है।

चातुर्मास भारतीय संस्कृति में एक महत्वपूर्ण त्यौहार है जो बारिश के दौरान चार महीने तक चलता है। इस अवधि में, सभी मांगलिक कार्यों का निषेध किया जाता है, क्योंकि इस समय में प्रकृति की विभिन्न परिवर्तनों के कारण शुभ कार्यों के लिए उचित नहीं माना जाता है। इस अवधि में आमतौर पर विवाह, गृह प्रवेश, नामकरण और यज्ञोपवीत जैसे महत्वपूर्ण कार्य नहीं किए जाते हैं। चातुर्मास के दौरान धर्म और ध्यान के लिए अधिक महत्व दिया जाता है और लोग संतों के समाधि को जाते हैं, पूजा और ध्यान करते हैं और विवेक और शांति की प्राप्ति की कोशिश करते हैं।

धार्मिक दृष्टिकोण से, चार महीनों की इस अवधि को चातुर्मास कहा जाता है और यह हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस अवधि के दौरान हिंदू संतों और धर्मगुरुओं को विभिन्न विधियों का पालन करना चाहिए, जो उन्हें अपने आप को शुद्ध और पवित्र बनाने में मदद करते हैं। चातुर्मास के दौरान, हिंदू संत और धर्मगुरुओं को अपनी शिष्यों के साथ सत्संग करना चाहिए और उन्हें धर्म, आध्यात्मिकता और सेवा के महत्व के बारे में शिक्षा देनी चाहिए।

Devshayani Ekadashi 2023 : हिंदू संतों और धर्मगुरुओं की भीड़ उपस्थित

चार महीनों के दौरान ब्रज क्षेत्र में हिंदू संतों और धर्मगुरुओं की भीड़ उपस्थित होती है और वे अपने शिष्यों को समाज की अलग-अलग उम्र के लोगों की सेवा करने के लिए प्रेरित करते हैं। इस अवधि के दौरान, वे धर्म की विभिन्न विधियों का पालन करते हुए धर्म, शांति, सामाजिक न्याय और समूचे मानव जाति के लिए कार्य करते हैं।

देवशयनी एकादशी को भी आषाढ़ शुक्ल एकादशी नाम से जाना जाता है। यह हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण त्योहार है जो हर साल शुक्ल पक्ष के एकादशी को मनाया जाता है।

Devshayani Ekadashi 2023 : भगवान विष्णु निद्रा अवस्था में करते है प्रवेश

कथा के अनुसार, इस दिन भगवान् विष्णु ने स्वय को निद्रावस्था में ले जाने का फैसला किया था। इसलिए इस दिन भगवान विष्णु की पूजा एवं व्रत बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इस दिन विष्णु भगवान की विशेष पूजा की जाती है जिसमें भक्त उन्हें तुलसी के पत्तों, फल, मिठाई, दूध आदि से भोग चढ़ाते हैं।

इस त्योहार की अन्य महत्वपूर्ण बात यह है कि इस दिन से चातुर्मास की शुरुआत होती है, जो चार महीनों तक चलता है। इस अवधि में भगवान विष्णु के विशेष पूजन एवं व्रत किए जाते हैं।

इस त्योहार को मनाने से विविध प्रकार की दुष्टियों से मुक्ति मिलती है और व्यक्ति का जीवन सुखी और शांत होता है।

Devshayani Ekadashi 2023 : देवशयनी एकादशी का महत्व

देवशयनी एकादशी का महत्व विश्वास किया जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु सोये हुए होते हैं और उन्हें जगाने के लिए उनके भक्तों को उनकी पूजा करनी चाहिए। इस दिन का व्रत रखने से भगवान विष्णु के आशीर्वाद से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और व्यक्ति को धन, समृद्धि और सुख की प्राप्ति होती है। इस दिन का महत्व इसलिए भी है कि इसे चातुर्मास व्रत के दूसरे अध्याय की शुरुआत माना जाता है। चातुर्मास का यह व्रत भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए किया जाता है और इसके द्वारा व्यक्ति के पापों का क्षय होता है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker