spiritual

Navratri 2023: एक ऐसा चमत्कारी दरबार, जहाँ दर्शन मात्र से महसूस होती है अलौकिक शक्तियां…

यह स्थान (मां बगलामुखी शक्ति पीठ) नलखेड़ा में नदी के किनारे स्थित है। यहां मां बगलामुखी की स्वयंभू प्रतिमा है।

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Navratri 2023 : यह स्थान (माँ बगलामुखी शक्ति पीठ) नलखेड़ा में नदी के तट पर स्थित है। यहां मां बगलामुखी की स्वयंभू प्रतिमा है। यह श्मशान भूमि में स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि महाभारत युद्ध के 12वें दिन स्वयं धर्मराज युधिष्ठिर ने भगवान श्रीकृष्ण के निर्देशानुसार इसकी स्थापना की थी। देवी बगलामुखी तंत्र की देवी हैं।

तंत्र साधना में सफलता प्राप्त करने के लिए सबसे पहले देवी बगलामुखी को प्रसन्न करना चाहिए। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार वैशाख शुक्ल अष्टमी को मां बगलामुखी की जयंती मनाई जाती है। भारत में केवल तीन प्रमुख ऐतिहासिक माँ बगलामुखी मंदिर माने जाते हैं जो दतिया (मध्य प्रदेश), कांगड़ा (हिमाचल) और नलखेड़ा में हैं।

कौन है बगलामुखी मां

मां बगलामुखी जी आठवीं महाविद्या हैं। इनका प्राकट्य स्थल गुजरात के सौरापत क्षेत्र में माना जाता है। कहा जाता है कि वे हल्दी से रंगे हुए जल से प्रकट होते हैं। इसलिए हल्दी के पीले रंग के कारण इन्हें पीताम्बरा देवी भी कहा जाता है। उनके अनेक रूप हैं। इस महाविद्या की रात्रि में पूजा करने से विशेष सिद्धि प्राप्त होती है। इनके भैरव महाकाल हैं।

माँ बगलामुखी स्तम्भव शक्ति की अधिष्ठात्री देवी हैं, अर्थात वे अपने भक्तों के भय को दूर कर शत्रुओं और उनकी बुरी शक्तियों का नाश करती हैं। पीताम्बरा भी माँ बगलामुखी का ही एक नाम है, इन्हें पीला रंग अत्यंत प्रिय है, इसलिए इनके पूजन में पीले रंग की सामग्री का ही अधिक प्रयोग किया जाता है।

देवी बगलामुखी का रंग सोने के समान पीला है, इसलिए साधक को माता Navratri 2023 बगलामुखी की पूजा करते समय पीले वस्त्र ही धारण करने चाहिए। प्राचीन तांत्रिक ग्रंथों में दस महाविद्याओं का उल्लेख मिलता है। उन्हीं में से एक है बगलामुखी। मां भगवती बगलामुखी का महत्व सभी देवियों में सबसे खास है।

जरूर पढ़े – bulandchhattisgarh.com/11824/navratri-2023-7/ Navratri 2023 : जानिए क्यों भगवान शिव करते है, मां सिद्धिदात्री की उपासना…

पुरे विश्व में सिर्फ 3 मंदिर ही है मौजूद

विश्व में इनके तीन ही महत्वपूर्ण प्राचीन मंदिर हैं जिन्हें सिद्धपीठ कहा जाता है। Navratri 2023 उन्हीं में से एक है नलखेड़ा में “मां बगलामुखी मंदिर”। भारत में केवल तीन प्रमुख ऐतिहासिक माँ बगलामुखी मंदिर माने जाते हैं जो दतिया (मध्य प्रदेश), कांगड़ा (हिमाचल) और शाजापुर जिले (मध्य प्रदेश) के नलखेड़ा में हैं। तीनों का अपना अर्थ है।

मध्य प्रदेश में यह तीन मुख वाली त्रिशक्ति माता बगलामुखी मंदिर शाजापुर तहसील नलखेड़ा में लखुंदर नदी के तट पर स्थित है। द्वापर युग का यह मंदिर बहुत ही चमत्कारी है। देश भर से शैव और शाक्त मार्गी साधु-संत यहां तांत्रिक क्रिया के लिए आते रहते हैं।

Navratri 2023
Navratri 2023

इस मंदिर में माता बगलामुखी के अलावा माता लक्ष्मी, कृष्ण, हनुमान, भैरव और सरस्वती भी विराजमान हैं। इस मंदिर की स्थापना महाराजा युधिष्ठिर ने महाभारत में विजय प्राप्त करने के लिए भगवान कृष्ण के निर्देश पर की थी। यह भी माना जाता है कि बगलामुखी की मूर्ति यहीं प्रकट होती है।

1815 में हुई थी मंदिर की स्थापना

यह अति प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर का 1815 में जीर्णोद्धार किया गया था। इस मंदिर में लोग अपनी मनोकामना पूरी करने या किसी भी क्षेत्र में विजय प्राप्त करने के लिए यज्ञ, हवन या पूजा करते हैं।

बगलामुखी माता मूल रूप से तंत्र की देवी हैं और इसलिए यहां तांत्रिक क्रियाओं का महत्व अधिक है। Navratri 2023 इस मंदिर का महत्व इसलिए है क्योंकि यहां मूर्ति प्रकट होती है और जागती है और स्वयं महाराजा युधिष्ठिर ने इस मंदिर की स्थापना की थी।

इस मंदिर में बिल्वपत्र, चंपा, सफेद आकड़ा, आंवला, नीम और पीपल के पेड़ एक साथ रखे गए हैं। इसके चारों ओर एक सुंदर और हरा-भरा बगीचा बना हुआ है। Navratri 2023 नवरात्र में यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। चूंकि मंदिर श्मशान क्षेत्र में स्थित है, इसलिए वर्ष के दौरान बहुत कम लोग यहां आते हैं।

मां बगलामुखी मंत्र :-

‘ह्मीं बगलामुखी सर्व दुष्टानां वाचं मुखं पदं स्तम्भय जिह्वां कीलम बुद्धिं विनाशय ह्मीं ॐ स्वाहा।’

यहां कैसे पहुंचें :-

Navratri 2023
Navratri 2023

सड़क मार्ग : इंदौर से लगभग 165 किमी की दूरी पर स्थित नलखेड़ा पहुंचने के लिए देवास या उज्जैन के रास्ते से जाने के लिए बस और टैक्सी उपलब्ध हैं। 

रेल मार्ग : रेल द्वारा इंदौर से 30 किमी पर स्थित देवास या लगभग 60 किमी मक्सी पहुंच कर भी शाजापुर जिले के गांव नलखेड़ा पहुंच सकते हैं।

हवाई मार्ग : नलखेड़ा के बगलामुखी मंदिर स्थल के सबसे निकटतम इंदौर का एयरपोर्ट है।

जरूर पढ़े – bulandhindustan.com/7636/teen-kills-baby/ Teen kills baby : 15 साल की लड़की ने यूट्यूब देख के दिया, शिशु को जन्म !

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker