खेल
Trending

Shubman Gill: शुभनम गिल लगा रहे है शतकों की झड़ी, टी20 में बने भारत के बादशाह…

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Shubman Gill : भारतीय टीम ने तीसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड को 168 रन से हरा दिया। टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से जीती। तीसरे टी20 मैच में युवा स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने धमाकेदार शतक जड़ा और कमाल का प्रदर्शन दिखाया. उनकी बदौलत ही भारतीय टीम जीत दर्ज करने में सफल रही। Shubman Gill गिल ने एक बार शतक जड़कर विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज को पीछे छोड़ दिया था और उनके नाम कई शानदार रिकॉर्ड दर्ज थे। आइए जानते हैं इसके बारे में।

शुभमन गिल ने किया कमाल 

Shubman Gill
Shubman Gill

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 में शुभमन गिल ने 63 गेंदों में 126 रन बनाए, जिसमें 12 चौके और 7 छक्के शामिल हैं. उनकी बदौलत टीम इंडिया 234 रन जैसा पहाड़ बनाने में सफल रही।

जरुर पढ़े – bulandhindustan.com/5278/such-an-incomplete-story-which-was-completed-after-78-years/ एक ऐसी अधूरी कहानी जो 78 साल बाद हुई पूरी..

दिग्गजों की लिस्ट में हुए शामिल 

शुभमन गिल तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले भारत के लिए रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और सुरेश रैना तीनों फॉर्मेट में मैदान में उतर चुके हैं। गिल ने बांग्लादेश के खिलाफ एक टेस्ट शतक, श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे शतक और न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी-20 शतक लगाया था।

बनें सातवें भारतीय बल्लेबाज

Shubman Gill
Shubman Gill

शुभमन गिल टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले टीम इंडिया के सातवें बल्लेबाज बन गए हैं। गिल से पहले भारत के लिए टी20 क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, दीपक हुड्डा, सुरेश रैना शामिल हैं. टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक रोहित के नाम हैं। उन्होंने चार शतक लगाए।

विराट कोहली को छोड़ा पीछे 

शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 126 रनों की पारी खेलकर सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। गिल अब टी20 क्रिकेट में भारत के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। एशिया कप 2022 में विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रन की पारी खेली थी। अब टी20 क्रिकेट में शुभमन गिल नए बादशाह बन गए हैं।

बचपन से ही गेंदबाज पर हावी होकर खेलने की आदत

शुभमन पूरे दिन उस बल्ले से खेलते रहे। और रात को भी वह अपने बिस्तर पर तकिये के नीचे एक बल्ला रख कर सोता था। नन्हें शुभमन के लिए उसके पिता ने आंगन में क्रिकेट का जाल लगवा दिया और खुद गेंद फेंककर बल्लेबाजी का अभ्यास करने लगे। Shubman Gill लखविंदर के मुताबिक सिंह-शुभमन को बचपन से ही गेंदबाजों पर हावी होकर खेलने की आदत है. तब भी वह मैदान में जाकर अपने से बड़े बच्चों के साथ शूटिंग और क्रिकेट खेल रहे थे।

क्रिकेट करियर की शुरुआत

शुभमन गिल का बचपन से ही क्रिकेट से लगाव था। सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट खेलते देख लड़का शुभमन भी क्रिकेटर बनने का सपना देखने लगा था। लगातार क्रिकेट की बातें करना और गेंद से क्रिकेट खेलना और घंटों मैदान में खेलना पिता लखविंदर गिल को सोचने पर मजबूर कर देता था. Shubman Gill के क्रिकेट के प्रति दीवानगी को देखकर उनके पिता उन्हें मोहाली ले गए, उस वक्त शुभमन गिल महज 8 साल के थे। जहां उनके पिता ने उन्हें एक क्रिकेट संस्थान में भर्ती कराया ताकि शुभमन गिल अच्छे से क्रिकेट सीख सकें।

IPL में 1.8 करोड़ की बोली-

केकेआर कोलकाता ने गिल को अंडर-19 विश्व कप में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के कारण आईपीएल 2108 के लिए खरीदा था। U-19 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में, गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला शतक बनाया, 2018 क्रिकेट विश्व कप U-19 में किसी भी भारतीय द्वारा पहला शतक। 27-28 को हुई आईपीएल नीलामी में जनवरी 2018 को केकेआर ने गिल को 18 लाख रुपये में खरीदा था।

रोचक जानकारियाँ

Shubman Gill
Shubman Gill
  • Shubman Gill ने बहुत ही कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया।
  • वह सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण को टीवी पर देखकर बड़े हुए, जिससे उन्हें एक क्रिकेटर बनने की इच्छा जागृत हुई।
  • उनके पिता भी एक क्रिकेटर बनना चाहते थे, परन्तु उन्हें कभी मौका नहीं मिला।
  •  क्रिकेट के प्रति उनका रुझान देखकर उनके माता-पिता उन्हें फ़ज़िल्का से मोहाली ले गए। जहां उन्होंने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम के पास एक घर किराए पर लिया।
  • महज 11 वर्ष की आयु में, उन्हें U -16 पंजाब क्रिकेट टीम में जिला स्तर पर खेलने के लिए चुना गया। अपनी पहली सीरीज़ में उन्होंने पांच मैचों में 330 रन बनाए और एक रिकॉर्ड कायम किया।
  • वर्ष 2014 में, उन्होंने अपनी पहली विजय मर्चेंट ट्रॉफी U -16 के पंजाब राज्य स्तरीय मैच में 200 से अधिक रन बनाए।शुभमन ने पंजाब क्रिकेट टूर्नामेंट इंटर जिला -16 एमएल मार्कन ट्रॉफी में 351 रन बनाए और जिला स्तर पर निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की विश्व रिकॉर्ड की साझेदारी की।
  • उन्हें वर्ष 2013 14 के सफल सीजन के लिए बीसीसीआई के द्वारा सर्वश्रेष्ठ U16 क्रिकेटर के रूप में एम.ए.चिदंबरम ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।
  • वर्ष 2017 में, उन्होंने दिल्ली में विदर्भ क्रिकेट टीम के खिलाफ लिस्ट ए क्रिकेट का पदार्पण किया।
  • उसी वर्ष उन्हें भारत की U -19 क्रिकेट टीम में चुना गया जिसके चलते उन्होंने युवा एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेला। इस श्रृंखला में 351 रन बनाकर वह मैन ऑफ द सीरीज़ बने।

जरुर पढ़े – bulandchhattisgarh.com/10887/himachal-pradesh-temple/ Himachal Pradesh Temple: 1 ऐसी रहस्यमयी ज्वाला जिसके आगे हार गए अकबर और अंग्रेज….

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker