राज्यों में
Trending

Lucknow Famous Dishes: सर्दियों में चखे लखनऊ की 10 डिशेज़ का स्वाद

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Lucknow Famous Dishes : लखनऊ एक बहुत ही सुंदर और शांत शहर है। जो मुख्य रूप से अपनी चिकनकारी, जायके और पुरानी इमारतों के लिए जाना जाता है। यहां के जायके भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मशहूर हैं, जिसे खाने के लिए लोगों की लंबी भीड़ लग जाती है। लखनऊ की पुरानी गलियों में खाने-पीने की दुकानों पर हमेशा ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है. वैसे तो आप यहां कभी भी खाने का लुत्फ उठाने आ सकते हैं, लेकिन सर्दियों में लोग दूर-दूर से कुछ खास स्वाद खाने के लिए आते हैं। वह उनके बारे में जानेंगे।

काली गाजर का हलवा

लखनऊ में सर्दियों के मौसम में आएं तो काली गाजर का हलवा चखना मिस न करें। ये टेक्सचर नॉर्मल गाजर के हलवे से हटकर होता है क्योंकि ये काली गाजर से तैयार किया जाता है। जो विंटर में डेजर्ट का परफेक्ट ऑप्शन है। गाजर को कद्दूकस कर, गाढ़े दूध और ढ़ेर सारे ड्राय फ्रूट्स के साथ बनाया जाता है। जो सर्दियों में आपको रखता है गर्म। पुराने लखनऊ में आप इसका स्वाद चख सकते हैं।

मक्खन मलाई

मक्खन मलाई भी एक बेहद स्वादिष्ट रेसिपी है जिसे खाने का मजाद सर्दियां में ही आता है। इसे लोग स्नैक्स और डेजर्ट की तरह खाते हैं। दूध के फोम, केसर, चीनी से ये डिश तैयार होती है। देखने में एकदम गाढ़ी बिल्कुल साबुन के झाग जैसी दिखाई देती है। जो मुंह में जाते ही घुल जाती है। अगर आपको बेस्ट मक्खन मलाई खानी है तो चौक आएं।

ALSO READ THIS – bulandmedia.com/5363/winter-season/ Winter Season : सर्दियों में बनायें ये स्वादिष्ट पकवान !!

नून चाय

नून चाय को पिंक चाय और कश्मीरी चाय के नाम से भी जाना जाता है। जिसका स्वाद आपको लखनऊ के कश्मीरी मोहल्ले में चखने को मिलेगा। ये मोहल्ला नेमतखाना के पास है जहां आप नून चाय ही नहीं बल्कि और कई स्वादिष्ट जायकों का मजा ले सकते हैं। ये चाय कश्मीरी चाय पत्तियों को घंटों उबाल कर बनाई जाती है। नॉर्मल चाय की तुलना में ये चाय काफी अलग होती है क्योंकि इसमें मिलाई जाती है नमक यानी नून। तो अगर आप सर्दियों में लखनऊ पधारें, तो इसे जरूर पिेएं।

पाए का शोरबा

Lucknow Famous Dishes
Lucknow Famous Dishes

पाए का शोरबा और सूप भी सर्दियों में मिलने वाली डिश है। जिसे पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है साथ ही सर्दियों में बॉडी भी गरम रहती है। शोरबा गाढ़ा और काफी रिच डिश है। शहर का सबसे बेस्ट शोरबा चखने के लिए आपको आलमबाग के नजदीक चंदेर नगर का रूख करना होगा।

निहारी

वैसे तो निहारी का स्वाद आप यहां सालभर में कभी भी आएं चखने को मिल जाएगा लेकिन इसे खाने का जो मजा सर्दियों में है वो दूसरे सीजन में कहां। पाया, निहारी और शीरमाल यहां बहुत ही मशहूर नाश्ते का ऑप्शन है। जो मन, पेट भरने के साथ ही आपको पूरे दिन एक्टिव और एनर्जेटिक रखता है। इसका असली स्वाद भी आपको लखनऊ की पुरानी गलियों में ही मिलेगा।

कबाब

कबाब के बिना लखनऊ अधूरा है. यहां आपको हर जगह कबाब मिल जाएगा. लखनऊ के टुंडे कबाब के बारे में तो आपने सुना ही होगा. यह यहां का सबसे ज्यादा फेमस कबाब है. अगर आप लखनऊ जा रहे हैं तो कबाब जरूर खाएं. यहां आपको वेज कबाब भी मिल जाएगा. इसके अलावा, शमी कबाब और गलवटी कबाब भी बड़ा मशहूर है.

बिरयानी

Lucknow Famous Dishes
Lucknow Famous Dishes

लखनऊ की बिरयानी भी बेहद फेमस है. यहां सड़कों पर आपको तरह-तरह की बिरयानी खाने के लिए मिल जाएगी. लखनऊ के फुटपाथों और सड़कों पर आप मसालेदार और कम मसालेदार बिरयानी का स्वाद चख सकते हैं. यहां आपको वेज और नॉन-वेज दोनों तरह की बिरयानी मिलेगी. अगर आप लखनऊ जा रहे हैं तो हांडी दम बिरयानी जरूर खाएं. यहां गोमती नगर की बिरयानी बेहद मशहूर है.

छोले भटूरे

Lucknow Famous Dishes
Lucknow Famous Dishes

छोटे भटूरे ऐसा स्ट्रीट फूड है, जो आपको हर जगह मिल जाएगा. लखनऊ में भी आप छोले भटूरे का स्वाद चख सकते हैं. यहां चौक पर आपको तरह-तरह के छोले भटूरे मिलेंगे. यहां लस्सी के साथ छोले भटूरे का कॉम्बिनेशन बेहद मजेदार है.

चाट

Lucknow Famous Dishes
Lucknow Famous Dishes

लखनऊ में आपको स्पेशल चाट मिल जाएगी. यहां कई फलेवर और स्वाद में चाट मिलेगी. लखनऊ जा रहे हैं तो गोमती नगर और हजरतगंज की चाट जरूर खाएं.

वेज कबाब परांठा

लखनऊ में आपको वेज कबाब परांठा मिलेगा जो कि बेहद फेमस है. इसे आप सुबह ब्रेकफास्ट या फिर शाम की चाय के साथ खा सकते हैं.

ALSO READ THIS – bulandhindustan.com/6489/winter-sleep/ Winter Sleep: कभी सोचा है सर्दियों में आखिर क्यों ज़्यादा आती है नींद

ALSO READ THIS – bulandchhattisgarh.com/10197/excess-of-salt/ Excess Of Salt: डाइट में नमक कम करने में ये 7 तरीके होंगे मददगार

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker