business / finance

जल्द ही बदलेंगे ऑनलाइन पेमेंट के नियम….

ऑनलाइन भुगतान के नियम जल्द बदलेंगे

Published By- Komal Sen

1 अक्टूबर से बैंकिंग सेक्टर से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है (1 अक्टूबर बैंकिंग नियम में बदलाव)। इसके लिए आरबीआई ने आदेश भी जारी किया है। दरअसल, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड यूजर्स के लिए आरबीआई 1 अक्टूबर से कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन (सीओएफ कार्ड टोकनाइजेशन) नियम ला रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक का कहना है कि टोकन सिस्टम में बदलाव के बाद कार्डधारकों को और सुविधाएं मिलेंगी और सुरक्षा।

आरबीआई ने दी जानकारी

आरबीआई की ओर से बताया गया है कि, इन नियमों को इसलिए लागू किया जा रहा है क्योंकि क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए भुगतान को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाया जा सकता है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से क्रेडिट-डेबिट कार्ड से धोखाधड़ी की कई खबरें सामने आ रही थीं। नए नियम के लागू होने के बाद, यदि ग्राहक ऑनलाइन लेन-देन करता है, तो सभी विवरण एन्क्रिप्टेड कोड में सहेजे जाएंगे, प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) या ऐप पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड से।

यह टोकन प्रणाली क्या है?
टोकन सिस्टम सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड डेटा को ‘टोकन’ में बदल देता है। जिससे आपके कार्ड की जानकारी डिवाइस में छुपा कर रखी जाती है। आरबीआई ने कहा है कि कोई भी व्यक्ति टोकन बैंक से अनुरोध करके कार्ड को टोकन में बदल सकता है। कार्ड को टोकन करने के लिए कार्डधारक को कोई भुगतान नहीं करना होगा।

कम होगी ठगी!

रिजर्व बैंक के मुताबिक नए नियम के लागू होने के बाद नई भुगतान प्रणाली से धोखाधड़ी के मामलों में कमी आएगी। दरअसल, ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी लीक होने से उनके साथ धोखाधड़ी का खतरा बना रहता है. रिजर्व बैंक ने कहा है कि मौजूदा समय में ई-कॉमर्स वेबसाइट, मर्चेंट स्टोर और ऐप आदि ग्राहकों द्वारा डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने के बाद कार्ड की डिटेल स्टोर करते हैं। कई मामलों में, व्यापारियों के पास ग्राहकों के सामने कार्ड विवरण संग्रहीत करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा होता है। अगर ये डिटेल्स लीक हो जाती हैं तो ग्राहकों को नुकसान होने की आशंका रहती है. लेकिन जब नए नियम लागू होंगे तो ऐसी घटनाओं पर रोक लगेगी।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker