राष्ट्रीय

रूपए खर्च करने में भारत है बहुत आगे..

पैसा खर्च करने में हम चीन से आगे: देश में आमदनी का 30% जरूरी चीजों पर खर्च हो रहा है, चीन में सिर्फ 10%

Published By- Komal Sen

महंगाई के कारण जीवन यापन की लागत में वृद्धि ने लोगों की खर्च करने की क्षमता को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। देश की 80% से अधिक आबादी प्रतिदिन 163 रुपये से कम खर्च करती है। वित्तीय सेवा कंपनी बैंको सैंटेंडर के अनुसार, भारतीय अपनी कुल आय का औसतन 30% आवश्यक चीजों पर खर्च करते हैं, जिसमें खाने-पीने की चीजें शामिल हैं। इसकी तुलना में चीन में सिर्फ 10 फीसदी ही ऐसी चीजों पर खर्च होता है।

वास्तव में अधिकांश भारतीयों की आय इतनी कम है कि आवश्यक वस्तुओं पर उनके खर्च का हिस्सा दिखाई दे रहा है। प्यू रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक, देश में करीब 116 करोड़ लोग रोजाना 163 रुपये से भी कम खर्च करते हैं। वहीं, करीब 20 लाख लोग ऐसे हैं जो रोजाना 4,000 रुपये से ज्यादा खर्च करते हैं। यही वजह है कि मौजूदा त्योहारी सीजन में कम कीमत वाले सामानों की तुलना में महंगे उत्पादों की मांग ज्यादा है।

हेयर ग्रुप कॉर्प के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सतीश एनएस ने कहा कि हाई-एंड फ्रंट-लोड वाशिंग मशीन और डबल-डोर फ्रिज जैसे हाई-एंड उत्पादों की बिक्री कम कीमत वाले उत्पादों की तुलना में लगभग 1.50 लाख रुपये कम हो रही है।

त्योहारी सीजन में महंगे उत्पादों की ज्यादा मांग
कंज्यूमर गुड्स कंपनियों का कहना है कि इस साल त्योहारों के दौरान 1.5 लाख रुपये से ज्यादा के उत्पादों की जबरदस्त मांग है. दूसरी ओर, बिक्री के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि 8,000 रुपये से कम के मोबाइल फोन और श्रेणी के तहत मोटरसाइकिलों की मांग कमजोर हो रही है।

जानकारों के मुताबिक देश में चुनिंदा लोगों की आय लगातार बढ़ रही है, जबकि बड़ी आबादी मुश्किल से अपने दैनिक खर्च भी उठा पा रही है. यह त्योहारी खरीदारी में परिलक्षित होता है। गोदरेज एंड बॉयस कंपनी के बिजनेस हेड (उपकरण) कमल नंदी ने कहा- ऐसे उत्पादों की बिक्री, जो आम लोगों के लिए सुलभ है, कम तेजी से बढ़ रही है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker