राष्ट्रीय

बढ़ सकती है CNG और PNG की कीमत..

Published By- Komal Sen

1 अक्टूबर से बढ़ सकती हैं सीएनजी और पीएनजी की कीमतें, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच सकती हैं प्राकृतिक गैस की कीमतें
इस सप्ताह होने वाली समीक्षा के बाद प्राकृतिक गैस की कीमतें अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच सकती हैं। यह जानकारी सूत्रों ने दी है। प्राकृतिक गैस का उपयोग वाहनों के लिए बिजली, उर्वरक और सीएनजी के उत्पादन के लिए किया जाता है। देश में बनने वाली गैस की कीमत सरकार तय करती है। सरकार को गैस की कीमतों में अगला संशोधन एक अक्टूबर को करना है।

ऊर्जा की कीमतों में हालिया उछाल के बाद, राज्य के स्वामित्व वाले तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के पुराने क्षेत्रों से उत्पादित गैस के लिए भुगतान की दर 6.1 डॉलर प्रति यूनिट (मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट) से बढ़कर 9 डॉलर प्रति यूनिट हो गई। तक पहुँच सकते हैं। यह विनियमित क्षेत्रों के लिए अब तक की उच्चतम दर होगी।

2019 के बाद तीसरी बार बढ़ेगी कीमत
बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय कीमतों में उछाल के बीच अप्रैल 2019 के बाद से प्राकृतिक गैस की कीमतों में यह तीसरी वृद्धि होगी। सरकार हर छह महीने (1 अप्रैल और 1 अक्टूबर) गैस की कीमत तय करती है। यह कीमत अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे गैस भंडार वाले देशों के पिछले एक साल की दरों के आधार पर तिमाही अंतराल पर तय की जाती है। ऐसे में 1 अक्टूबर से 31 मार्च 2023 तक गैस की कीमत जुलाई 2021 से जून 2022 तक कीमत के आधार पर तय की जाएगी. उस वक्त गैस के दाम ऊंचे स्तर पर थे.
कीमत तय करने के लिए बनी थी कमेटी
एक सूत्र ने कहा, ‘सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमत की समीक्षा का फॉर्मूला तय करने के लिए एक समिति का गठन किया था। चूंकि मामला समिति के समक्ष लंबित है, इसलिए 1 अक्टूबर को गैस की कीमतों में संशोधन नहीं करना एक व्यावहारिक कारण होगा। अंतिम उपभोक्ता के लिए गैस की उचित कीमत का सुझाव देने के लिए कहा गया है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker