राष्ट्रीय

महबुबा मुफ़्ती ने क्या कहा J&K मसले पर…

Published By- Komal Sen

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ की धुन गाते हुए देखा गया है। शनिवार को उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को सुलझाने और दोनों देशों के बीच संबंध सुधारने की बात करते हैं, तो किया जाना चाहिए. महबूबा ने कहा, ‘जिस तरह वाजपेयी जी के दौरान दोनों देश बैठकर बातें करते थे, उसी तरह अगर दोनों देश जम्मू-कश्मीर का हल ढूंढते हैं तो यह देश के लिए भी अच्छा होगा.’

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उलझा हुआ है। “जम्मू और कश्मीर का मुद्दा जटिल है। इसे जेल में तब्दील कर दिया गया है। यहां आए दिन मुठभेड़ होती रहती है। इस मसले को सुलझाना जरूरी हो गया है। बता दें कि पीडीपी प्रमुख ने अनंतनाग में मीडियाकर्मियों के सवालों का जवाब देते हुए ये बातें कहीं.

कश्मीर मुद्दे पर भारत ने पाकिस्तान की खिंचाई की


गौरतलब है कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में जम्मू-कश्मीर को लेकर झूठ फैलाने के लिए पाकिस्तान को फिर लताड़ा है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के मिशन के प्रथम सचिव मिजिटो विनिटो ने कहा कि यह खेदजनक है कि पाकिस्तान के प्रधान मंत्री ने इस बैठक में भारत के खिलाफ झूठे आरोप लगाए। उसने अपने देश में कुकर्मों को छिपाने और भारत के खिलाफ कार्रवाई को सही ठहराने के लिए ऐसा किया।

भारतीय राजनयिक मिजिटो विनिटो ने भारत के खिलाफ झूठे आरोप लगाने से पहले पाकिस्तान को अपने पिछवाड़े में झांकने की याद दिलाई। विंटो ने जोर देकर कहा कि इस्लामाबाद को जम्मू-कश्मीर पर दावा करने के बजाय सीमा पार आतंकवाद को रोकना चाहिए। उन्होंने कहा, “जब अल्पसंख्यक समुदाय की हजारों युवतियों का एसओपी के रूप में अपहरण किया जाता है, तो हम इस मानसिकता के बारे में क्या निष्कर्ष निकाल सकते हैं,” उन्होंने कहा।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने क्या आरोप लगाए?
दरअसल, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने शुक्रवार को कहा कि पाक भारत समेत अपने सभी पड़ोसियों के साथ शांति चाहता है, लेकिन दक्षिण एशिया में स्थायी शांति और स्थिरता कश्मीर मुद्दे के उचित समाधान पर निर्भर करती है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करते हुए, शरीफ ने दावा किया, “5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को बदलने के लिए भारत के अवैध और एकतरफा कदम ने शांति और क्षेत्रीय तनाव की संभावनाओं को और कम कर दिया है।” उकसाया है।’

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker