शिक्षा एवं रोजगार

लॉ डिग्री के है इतने सारे बेनिफिट्स..

Published By- Komal Sen

कानून के अध्ययन का उद्देश्य मानव जीवन के लगभग हर पहलू से संबंधित विभिन्न कानून प्रणालियों को जानना है, जिसमें व्यवसाय, अर्थव्यवस्था, मानवाधिकार, अंतर्राष्ट्रीय संबंध और राजनीति से लेकर अन्य शामिल हैं। कानून के क्षेत्र में एक सफल करियर बनाने के लिए, आपको अपने देश की कानून प्रणाली के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के कानूनों, मानवाधिकारों, अधिकार क्षेत्र और अन्य कानूनी पहलुओं का गहन ज्ञान होना चाहिए।

कानून की डिग्री लेने के फायदे –

1) ‘भूमि के नियम’ को जानना : जिस स्थान पर आप रहते हैं उसके नियम को जानने और समझने से एक प्रकार की शक्ति मिलती है। आप दैनिक जीवन में सशक्त महसूस करते हैं। हर दिन हमारे आसपास होने वाली छोटी-छोटी ज्यादतियों के खिलाफ बोलने के लिए साहस की जरूरत होती है।

2) व्यक्तित्व में विश्वास: कानून (कानून) पर टिके रहने से एक अलग आत्मविश्वास पैदा होता है। यहां मैं सकारात्मक आत्मविश्वास की बात कर रहा हूं, नकारात्मक नहीं। इससे जीवन में पूर्ण विकास का मार्ग खुलता है।

3) यूपीएससी की तैयारी में लाभ: राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में जाने वाले कई छात्रों ने बताया कि कॉलेज में शामिल होने और दो-तीन साल तक अध्ययन करने के बाद, कई छात्रों का झुकाव सिविल सेवाओं की ओर होता है। उनके अनुसार, ऐसा इसलिए है क्योंकि इंटीग्रेटेड कोर्सेज खासकर बीए एलएलबी का कोर्स सिविल सर्विसेज एंट्रेंस टेस्ट से काफी मिलता-जुलता है और इन कॉलेजों में इन विषयों को पढ़ाने के लिए अच्छे शिक्षक हैं, जिससे इन विषयों में रुचि बढ़ती है।

4) पैसा कमाना: कई वरिष्ठ वकील अपनी फीस के रूप में करोड़ों रुपये लेते हैं। किसी भी अन्य पेशे की तरह, कानून के क्षेत्र में भी आप उत्कृष्टता के आधार पर पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको अपने क्षेत्र का अच्छा ज्ञान है और अगर आप केस जीतने वाले वकील की छवि बनाने में कामयाब हो जाते हैं, तो यह करियर आपको अमीर बना सकता है – बहुत अमीर!

5) राजनीति और समाज सेवा में अवसर: कानून पर पकड़ आपको समाज की समस्याओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है। मानव अधिकार और आदिवासी शोषण पर एक इंजीनियर या डॉक्टर कभी भी अपने आप तकनीकी राय व्यक्त करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन एक कानून क्षेत्ररक्षक अपने ही अंदाज में बहुत कुछ कह पाएगा। इससे समाज सेवा, परामर्श और राजनीति जैसे करियर के नए अवसर पैदा होते हैं।

6) कॉर्पोरेट जगत में अवसर: खुली आर्थिक व्यवस्था और हजारों निजी कंपनियों के आगमन ने व्यावसायिक विवादों की संख्या के साथ-साथ उस क्षेत्र में काम करने वाले वकीलों की आवश्यकता भी बढ़ा दी है। अगर आप कॉर्पोरेट लॉ के क्षेत्र में काम करते हैं तो पेटेंट, कॉपीराइट, डिजाइन मार्क्स, ट्रेड मार्क्स के क्षेत्र में बहुत काम है।

भारत में अध्ययन के विभिन्न अवसर

भारत में NLSIU बैंगलोर, NALSAAR हैदराबाद और अन्य राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालय जैसे शीर्ष कानून विश्वविद्यालय हैं जो भारत के युवाओं को स्नातक / स्नातकोत्तर और एकीकृत पाठ्यक्रम विकल्प प्रदान करते हैं। इसके अलावा कई निजी संस्थान जैसे सिम्बायोसिस पुणे, यूपीईएस देहरादून, निरमा अहमदाबाद आदि भी अच्छे माने जाते हैं। इनमें बीए एलएलबी, बीए एलएलबी (ऑनर्स), बीबीए एलएलबी, बीबीए एलएलबी (ऑनर्स) और बीकॉम एलएलबी प्रमुख हैं। कुछ कॉलेजों में बीएसएल एलएलबी (बैचलर ऑफ सोशियो-लीगल साइंस), बीएससी एलएलबी और यहां तक ​​कि बीटेक एलएलबी भी उपलब्ध हैं।

बीटेक एलएलबी को छोड़कर जो छह साल का कोर्स है, अन्य सभी इंटीग्रेटेड कोर्स 5 साल की अवधि के हैं। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए, CLAT (कॉमन लॉ एंट्रेंस टेस्ट) के लिए उपस्थित होना होगा और उम्मीदवार को 45% अंकों के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker