राष्ट्रीय

Zerodha है देश का नंबर वन ब्रोकरेज कंपनी..

Published By- Komal Sen

2005 में अपना एडवाइजरी  व्यवसाय शुरू करने से पहले नितिन ने एक कॉल सेंटर में काम किया। इसके बाद, उन्होंने Yahoo Messenger और Orkut पर अपने ज्ञान को साझा करने के लिए समूह बनाए। इसके बाद नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने एक फ्री ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, जिसके चलते ज़ेरोधा को लॉन्च किया गया।

ग्राहकों की संख्या के हिसाब से देश की सबसे बड़ी ब्रोकरेज फर्म ज़ेरोधा के मालिक नितिन कामत ने कभी ढोल पीटने के बारे में नहीं सोचा। साल 2016 में ज़ेरोधा के 70,000 ग्राहक थे, जो 2022 में बढ़कर 10 मिलियन हो गए हैं। नितिन कामत की ज़ेरोधा अलग तरह से बिज़नेस करके स्टार्ट को यूनिकॉर्न बनाने के मामले में पोस्टर चाइल्ड बन गई है। नितिन ने कहा, “इस कारोबार में कुछ चीजें बहुत मुश्किल नहीं होती हैं और अगर हमें फंड नहीं मिला तो शायद इस स्तर तक पहुंचना मुश्किल था।”

नितिन कामत ने 2010 तक ज़ेरोधा को लॉन्च नहीं किया था। हालांकि कामत ने एक दशक पहले शेयर बाजार में कारोबार शुरू किया था। मारवाड़ी परिवेश में पले-बढ़े नितिन कामत उन लोगों के बीच रहे जो शेयर बाजार में हाथ आजमाना चाहते थे।

90 के दशक के अंत में उन्होंने अपनी मां का ऑफलाइन ट्रेड अकाउंट लेकर शेयर बाजार में ट्रेडिंग शुरू की। शेयर बाजार में ट्रेडिंग शुरू होने से उनकी कारोबारी समझ और बेहतर हुई। 2005 में अपना सलाहकार व्यवसाय शुरू करने से पहले नितिन ने एक कॉल सेंटर में काम किया।

इसके बाद उन्होंने Yahoo Messenger और Orkut पर अपने ज्ञान को साझा करने के लिए समूह बनाए। इसके बाद नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने एक फ्री ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया, जिसके चलते ज़ेरोधा को लॉन्च किया गया।

नितिन ने कहा, “वर्ष 2010 में ज़ेरोधा को लॉन्च करने के पीछे मुख्य उद्देश्य दो समस्याओं का समाधान करना था। हम ट्रेडिंग लागत को कम करना चाहते थे। साथ ही हम शेयर खरीदने-बेचने के कारोबार में पारदर्शिता लाना चाहते थे। पैसों से जुड़े कारोबार में। ये दोनों चीजें जरूरी हैं। इन दोनों समस्याओं के समाधान ने ज़ेरोधा को देश के लोगों का पसंदीदा ब्रोकरेज हाउस बना दिया है।”

ज़िरोधा ने कारोबार की शुरुआत में 6 साल में 70000 ग्राहक बनाए। इसके बाद 4 साल में 2 मिलियन ग्राहक बन गए। ज़ेरोधा ने पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त वृद्धि देखी है। साल 2022 में ज़ेरोधा के एक करोड़ से ज्यादा ग्राहक हो चुके हैं।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker