राष्ट्रीय

भारत जोड़े या फिर अपनी पार्टी जोड़े ?

गोवा चुनाव से कुछ दिन पहले 4 फरवरी को कांग्रेस नेताओं ने राहुल की मौजूदगी में पाला नहीं बदलने की कसम खाई थी. हालांकि बुधवार के राजनीतिक बदलाव ने उन्हें खोखला साबित कर दिया।

Published By- Komal Sen


कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा अपने 8वें दिन में ही प्रवेश कर रही थी कि गोवा में पार्टी के टूटने की खबरें सामने आने लगीं. बुधवार दोपहर तक स्थिति साफ हो गई और कांग्रेस के 11 में से 8 विधायक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. ऐसे समय में जब पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भारत को जोड़ने के लिए कन्याकुमारी से श्रीनगर की यात्रा कर रहे हैं, देश के सबसे छोटे राज्य में विधायकों का टूटना आगामी चुनावों में कांग्रेस के लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

राज्य और केंद्रीय नेतृत्व के बीच दूरी

गोवा कांग्रेस में केंद्रीय नेतृत्व और राज्यों के बीच की दूरी का भी एक उदाहरण है। इसका एक नमूना 2017 में देखने को मिला है। उस दौरान कांग्रेस सरकार बनाने के लिए तैयार थी, लेकिन कुछ और विधायकों की जरूरत थी। तब पार्टी के तत्कालीन प्रदेश प्रभारी दिग्विजय सिंह निर्दलीय विधायकों का समर्थन पाने के लिए राहुल गांधी के पक्ष का इंतजार करते रहे. खबरें हैं कि वह कॉल नहीं हुई और नतीजा यह हुआ कि बीजेपी ने सरकार बना ली.

इस बार भी देखी गई दूरी

मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम पर भी नजर डालें तो पता चलता है कि पार्टी संगठनात्मक स्तर पर कमजोर होती जा रही है। इस साल 4 फरवरी को गोवा चुनाव से कुछ दिन पहले कांग्रेस नेताओं ने राहुल की मौजूदगी में पाला नहीं बदलने की कसम खाई थी. हालांकि बुधवार के राजनीतिक बदलाव ने उन्हें खोखला साबित कर दिया। खास बात यह है कि 2017 में भी कांग्रेस के 15 विधायकों ने पार्टी छोड़ दी थी.

गांधी परिवार के नियंत्रण पर सवाल

अगला कांग्रेस अध्यक्ष कौन होगा? इस सवाल का जवाब अक्टूबर में ही मिल पाएगा, लेकिन राहुल इस बात के संकेत दे रहे हैं कि उन्हें पद से दूर रहना चाहिए. कहा जा रहा है कि बहुत से लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि गैर-गांधी राष्ट्रपति पर गांधी परिवार का नियंत्रण नहीं होगा। ऐसे में पार्टी के सदस्यों को साथ न रख पाने और बंटवारे की जानकारी न मिल पाने की जिम्मेदारी भी गांधी परिवार की ही लगती है.

खास बात यह है कि हिमंत बिस्वा सरमा से लेकर जितिन प्रसाद तक पार्टी छोड़ने वाले कई नेताओं ने कहा है कि उनकी कोई नहीं सुनता. इसके अलावा आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस की बढ़ती सक्रियता भी पार्टी के लिए एक नई चुनौती पेश कर रही है. हालात ऐसे हैं कि जिन राज्यों में पार्टी पहले सरकार चला चुकी है। वहां उनका वापस आना भी मुश्किल हो रहा है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker