राष्ट्रीय

क्यों मनाया जाता है 14 सितम्बर को हिंदी दिवस ?

Published By- Komal Sen

हिन्दी भारत ही नहीं विश्व की प्रमुख भाषाओं में से एक है। हिंदी भारत की पहचान और सम्मान भी है। हिंदी भारत और दुनिया के अन्य देशों में रहने वाले भारतीयों को आपस में जोड़ने का काम करती है। वैसे तो हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है, लेकिन भारत में हिंदी दिवस के लिए एक खास दिन तय किया जाता है। भारत में 22 भाषाएं और 72507 लिपियां हैं। एक ही देश में इतनी सारी भाषाओं और विविधता के बीच, हिंदी ही एकमात्र ऐसी भाषा है जो भारत को एकजुट करती है। भारत देश के हर राज्य में बसे लोगों को हिंदी के महत्व को समझाने और इसे बढ़ावा देने के लिए हिंदी दिवस मनाता है। इस दिन हिंदी नहीं बोलने वाले लोग भी हिंदी याद करते हैं। लेकिन जिस देश की पहचान हिंदी है उस देश में हिंदी दिवस मनाने का क्या कारण है? भारत हिंदी दिवस कब मनाता है? जानिए भारत में कब और क्यों मनाया गया हिंदी दिवस और हिंदी दिवस का इतिहास।

हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है, जो वैश्विक स्तर का दिन है। विश्व हिंदी दिवस भारत सहित अन्य देशों में हिंदी के प्रचार के लिए मनाया जाता है, जबकि भारत 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाता है। इस बार भारत का हिंदी दिवस 14 सितंबर 2022 को मनाया जा रहा है।

हिंदी दिवस का उत्सव कब शुरू हुआ?

भारत में हिंदी दिवस का जश्न देश की आजादी के बाद शुरू हुआ। 14 सितंबर 1946 को, संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार कर लिया। तब भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की सरकार ने 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया। हालांकि आधिकारिक तौर पर पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था।

हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है?

अंग्रेजी के बढ़ते चलन को रोकने और भारत में हिंदी को नजरअंदाज करने के उद्देश्य से हिंदी दिवस मनाया जाने लगा। महात्मा गांधी ने हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए कहा था। हिंदी भारत की राष्ट्रीय भाषा नहीं है लेकिन निश्चित रूप से इसे भारत की आधिकारिक भाषा माना जाता है। हिंदी को बढ़ावा देने के लिए सभी सरकारी कार्यालयों में अंग्रेजी के स्थान पर हिंदी का प्रयोग किया जाता है।

हिंदी दिवस कैसे मनाया जाना चाहिए?

हिंदी दिवस के दिन लोगों को हिंदी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह के समारोह और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं। स्कूलों में प्रतियोगिता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा हिंदी से जुड़े लोगों को पुरस्कृत किया जाता है। हिंदी पुरस्कार राष्ट्रभाषा कीर्ति पुरस्कार और राष्ट्रभाषा गौरव पुरस्कार वितरित किए जाते हैं।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker