राष्ट्रीय

भारत में बैन हुआ VLC मीडिया प्लेयर! ये है वजह

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

लोकप्रिय मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर वीएलसी मीडिया प्लेयर ने भारत में काम करना बंद कर दिया है। MediaName की रिपोर्ट के अनुसार, VideoLAN प्रोजेक्ट द्वारा बनाए गए VLC प्लेयर को भारत में लगभग दो महीने पहले ब्लॉक कर दिया गया था, लेकिन भारत सरकार या कंपनी ने इस प्रतिबंध के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है।

कई रिपोर्ट्स में यह बात सामने आई है कि इसे सरकार ने आईटी एक्ट, 2000 के तहत बैन कर दिया है, आपको बता दें कि वीएलसी मीडिया की वेबसाइट खोलने पर आईटी एक्ट के तहत बैन होने का मैसेज नजर आ रहा है।

हाल ही में, भारत सरकार ने भारत में PUBG Mobile, BGMI के भारतीय संस्करण को ब्लॉक कर दिया है और इसे Google Play Store और Apple App Store से हटा दिया है।

इससे पहले सरकार ने सैकड़ों चीनी ऐप्स को भी ब्लॉक कर दिया है, जिनमें PUBG मोबाइल, टिकटॉक, कैमस्कैनर और बहुत कुछ शामिल हैं। इन ऐप्स को ब्लॉक करने के पीछे की वजह यह है कि सरकार को इस बात की चिंता थी कि ये प्लेटफॉर्म चीन को यूजर डेटा भेज रहे हैं।

हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि वीएलसी मीडिया प्लेयर एक चीनी कंपनी द्वारा समर्थित नहीं है, लेकिन इसे पेरिस स्थित फर्म वीडियोलैन द्वारा बनाया गया है।

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker