Tourism
Trending

Varanasi Tourism 2024 :

Varanasi Tourism 2024 : Kashi Vishvanath Temple

वाराणसी में पवित्र गंगा नदी के पश्चिमी तट पर स्थित, काशी विश्वनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों या भगवान शिव को समर्पित मंदिरों में से एक है। काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य देवता भगवान शिव हैं, जिन्हें विश्वनाथ या विश्वेश्वरर के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है ‘ब्रह्मांड का शासक’। भारत की सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी शहर इस प्रकार भगवान शिव के शहर के रूप में जाना जाता है। मंदिर की मीनार पर 800 किलो सोना चढ़ा हुआ है।




Varanasi Tourism 2024 : Dashashwamedh Ghat

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान ब्रह्मा ने दशा अश्वमेध यज्ञ किया था। यह घाट एक धार्मिक स्थल है और यहां कई तरह के अनुष्ठान किए जाते हैं।

रोशनी के शहर – देव दीपावली में दिव्य अभिव्यक्ति देखने के लिए कार्तिक पूर्णिमा के समय जाएँ। यह घाट हर शाम होने वाली गंगा आरती के लिए सबसे प्रसिद्ध है, और हर दिन सैकड़ों लोग इसमें आते हैं। गंगा आरती देखना एक ऐसा अनुभव है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। वाराणसी में, सुनिश्चित करें कि इस शांत अनुभव को याद न करें।









Varanasi Tourism 2024 : Sankat Mochan Hanuman Temple

संकट मोचन हनुमान मंदिर अस्सी नदी के किनारे स्थित है और 1900 में स्वतंत्रता सेनानी पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा बनाया गया था। यह भगवान राम और हनुमान को समर्पित है।

वाराणसी हमेशा संकट मोचन मंदिर से संबंधित है और इस पवित्र शहर का एक अनिवार्य हिस्सा है। वाराणसी आने वाला हर व्यक्ति इस मंदिर में जाता है और हनुमान को अपना सम्मान देता है। इस मंदिर में चढ़ाए जाने वाले लड्डू मूल रूप से स्थानीय लोगों के बीच प्रसिद्ध हैं। संकट मोचन का दौरा करते समय उन बंदरों से अवगत रहें जो मंदिर परिसर में आते हैं और प्रसाद चुरा लेते हैं। हालाँकि, यदि आप उन्हें अपने दम पर रहने देते हैं तो वे पूरी तरह से हानिरहित हैं।




Varanasi Tourism 2024 : Assi Ghat


अस्सी घाट अस्सी और गंगा नदियों के संगम पर स्थित है और एक पीपल के पेड़ के नीचे स्थापित बड़े शिव लिंगम के लिए प्रसिद्ध है। इसका अत्यधिक धार्मिक महत्व है और इसका उल्लेख पुराणों और विभिन्न किंवदंतियों में भी किया गया है।

अस्सी घाट वाराणसी का दिल है और स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटक गंगा में सूर्यास्त और सूर्योदय के अद्भुत दृश्य का आनंद लेने के लिए वहां आते हैं। यह वह जगह है जहां लंबे समय तक वाराणसी में यात्रा करने और रहने वाले पर्यटक और विदेशी रहते हैं। शाम को समय बिताने के लिए घाट स्थानीय युवाओं के बीच एक प्रसिद्ध स्थान रहा है। हाल ही में, घाट पर सुबह आरती होने लगी जो कि अगर आप वाराणसी के सच्चे अनुभव का अनुभव करना चाहते हैं तो इसे अवश्य देखें। इसके अलावा, पर्यटक आम तौर पर शाम को अस्सी से दशाश्वमेध घाट तक नाव से यात्रा करते हैं, हर शाम वहां होने वाली प्रसिद्ध आरती देखने के लिए जो किसी अन्य की तरह एक अनुभव नहीं है। अस्सी घाट बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के पास है, और इसलिए छात्रों का आना-जाना लगा रहता है।







Varanasi Tourism 2024 : Vishwanath Gali

विश्वनाथ गली वाराणसी में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए प्रसिद्ध है। चहल-पहल वाली गली में तरह-तरह के सामान सस्ते दामों पर बिकते हैं। कोई भी आधुनिक या पारंपरिक परिधान, घरेलू सामान, घर की सजावट के सामान, देवताओं की पीतल की मूर्ति आदि आसानी से पा सकता है। गली स्थानीय स्नैक्स और मिठाइयों के लिए भी प्रसिद्ध है।







Varanasi Tourism 2024 : New Vishwanath Temple, BHU


महान भगवान शिव की उपस्थिति और शक्ति से अभिभूत महसूस करने के लिए नया विश्वनाथ मंदिर हर पवित्र व्यक्ति का गंतव्य है। यह न केवल भारत की सांस्कृतिक राजधानी – वाराणसी के केंद्र में स्थित है, बल्कि इसके किनारे बहने वाली पवित्र गंगा नदी इसकी दिव्यता को कई गुना बढ़ा देती है। इसलिए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी शहर के सबसे बड़े पर्यटक आकर्षणों में से एक, भव्य न्यू विश्वनाथ मंदिर का घर है। इस मंदिर में जाने से उपासक को अपने आप को भगवान के हाथों में सौंपने का मौका मिलता है, और उसके दिल में आवाज सुनने को मिलती है।

मंदिर की शांति और शांति आपको दैनिक जीवन के विकर्षणों को भूलने में मदद करती है। हवा में सकारात्मक आभा एक व्यक्ति को सर्वशक्तिमान के कोमल दुलार में खुद को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर करती है। माना जाता है कि शिव, विश्वेश्वर के बहुत प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग में अपार और कभी न खत्म होने वाली शक्ति है। इस ज्योतिर्लिंग की एक झलक हमारी आत्मा को शुद्ध करने और हमें ज्ञान और भक्ति के सच्चे मार्ग पर स्थापित करने की क्षमता रखती है।

हालांकि मुख्य रूप से एक भगवान शिव मंदिर, इस खूबसूरत मंदिर में एक के भीतर नौ अन्य मंदिर हैं और हर धर्म के लोगों को इसकी भव्यता का आनंद लेने के लिए आमंत्रित करता है; हिंदू धर्म के विचारों और मान्यताओं को व्यक्त करने के लिए प्रतीकवाद का उपयोग करना। नया विश्वनाथ मंदिर हिंदू ब्रह्मांड के हर तत्व को शामिल करता है- अच्छाई, बुराई और मानव; इस प्रकार धर्म, काम, अर्थ, मोक्ष और कर्म हमारे जीवन में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।







Varanasi Tourism 2024 : Durga Temple, Varanasi

गंगा नदी के तट पर दुर्गा घाट के पास स्थित, दुर्गा मंदिर 18वीं शताब्दी में बनाया गया था। इसमें देवी दुर्गा की एक भव्य मूर्ति है और यह वाराणसी के प्रमुख मंदिरों में से एक है।









Varanasi Tourism 2024 : Batuk Bhairav Mandir

अघोरियों और तांत्रिकों के पूजा स्थल होने के लिए प्रसिद्ध, बटुक भैरव मंदिर का अत्यधिक धार्मिक महत्व माना जाता है। यह मंदिर बटुक भैरव को समर्पित है जो भगवान शिव के अवतार थे। मंदिर की एक दिलचस्प विशेषता पवित्र अखंड दीप है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह युगों से जल रहा है। कहा जाता है कि इस दीपक के तेल में हीलिंग पावर होती है।








Varanasi Tourism 2024 : Manikarnika Ghat


मणिकर्णिका घाट भारत में एक अत्यधिक पवित्र रिवरफ्रंट है। ऐसा माना जाता है कि जीवन के अंतिम कुछ दिन घाट पर बिताना और यहां दाह संस्कार की रस्में पूरी करना एक दर्द रहित गुजरना सुनिश्चित करता है और जन्म और मृत्यु के अंतहीन चक्र से मुक्ति पाने का एक तरीका भी है।



Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker