spiritual
Trending

Navratri 2023 : जानिए कैसे पड़ा माता काली का नाम कालरात्रि ..

PUBLISHED BY – LISHA DHIGE

Navratri 2023 : कालरात्रि माता को देवी दुर्गा के नौ रूपों में सातवां रूप कहा जाता है। नवरात्रि के सातवें दिन मां के इस स्वरूप को ध्यान में रखकर पूजा की जाती है। देवी का यह नाम उनके रूप के कारण है। इस रूप में माता की त्वचा काजल के समान काली होती है। किंवदंती है कि जब देवी ने शुंभ-निशुंभ और उनकी सेना को देखा, तो वह बहुत क्रोधित हुईं और उनका रंग काला पड़ गया। इस काले रूप से देवी कालरात्रि का प्रादुर्भाव हुआ।

कालरात्रि क्या है?

मां कालरात्रि नवदुर्गा का सातवां रूप है जो बहुत ही उग्र है। इनका रंग काला है और इनके तीन नेत्र हैं। मां कालरात्रि के गले में सुंदर विद्युत माला है। उनके हाथों में कांटा और तलवार है

इसे पढ़े : Navratri 2023 : जानिए कैसे खुश करे माँ कात्यायनी को..

https://bulandchhattisgarh.com/11794/navratri-2023-4/

माता कालरात्रि का वर्णन पुराणों में

देवी कालरात्रि की चार भुजाएँ हैं। माँ अपनी ऊपर वाली दाहिनी भुजा से भक्तों को वरदान देती हैं और अपनी निचली दाहिनी भुजा से वह अभय देती हैं, जबकि माँ अपने बाएँ हाथ में खड्ग और कंटीला मूसल धरण करती हैं। कहीं-कहीं माता के हाथ में खड्ग और कटोरी भी बताया गया है। माता कालरात्रि के बाल खुले हुए हैं और उनके गले में बिजली की माला सुशोभित है, जिससे ऐसा प्रतीत होता है मानो बिजली चमक रही हो। क्रोध में माता के नथनों से आग निकलती है। मां कालरात्रि का वाहन गर्दभ है।

इसलिए देवी कालरात्रि कहलती हैं शुभंकरी

माता कालरात्रि के इस रौद्र रूप को देखकर दैत्य और नकारात्मक शक्तियां भयभीत हो जाती हैं। लेकिन माता कालरात्रि भक्तों पर अत्यंत कृपा करेंगी। भक्तों के लिए सुलभ और प्यारी होने के कारण माता को शुभंकरी भी कहा जाता था।

जब देवी ने किया चंड मुंड का वधNavratri 2023

देवी भागवत पुराण के अनुसार, देवी कालरात्रि ने लड़ाई में चंड मुंड को बालों से पकड़ लिया और तलवार से उसका सिर काट दिया। देवी ने चंड मुंड का सिर लाकर देवी कौशिकी से कहा: मैंने चंड मुंड नाम के इन दोनों जानवरों के सिर काट कर आपके चरणों में रख दिए हैं। अब युद्ध में तुम शुंभ और निशुंभ को ही मार डालो। देवी ने प्रसन्न होकर कालरात्रि से कहा कि के चंड मुंड संहार के कारण आज से भक्तगण आपको चामुंडा देवी के नाम से भी पुकारेंगे, इसलिए देवी कालरात्रि को चामुंडा देवी भी कहा जाता है।

देवी कालरात्रि की साधना से लाभ

पिंगला नाड़ी पर देवी कालरात्रि की शक्ति मानी जाती है। Navratri 2023 यह देवी सभी सफलता प्रदान करेगी। उनके अभ्यास से भविष्य देखने की क्षमता विकसित होती है। मन से भय का नाश होता है। देवी कालरात्रि अपने भक्तों को सुख और मोक्ष प्रदान करती हैं।

जरूर पढ़े : Holi colour : केमिकल रंगों को करें बाय-बाय, ऐसे बनाएं हर्बल कलर !

https://bulandhindustan.com/7596/holi-color/

Navratri 2023
Navratri 2023

देवी कालरात्रि की पूजा और प्रसाद

नवरात्रि के सातवें दिन देवी को खीर का भोग लगाना चाहिए। माता को मौसमी फल भी अर्पित कर सकते हैं। शाम को मां को खिचड़ी का भोग लगाना चाहिए। Navratri 2023 देवी की पूजा करने से पहले उनका ध्यान करते हुए इस मंत्र का जाप करें…

एकवेणी जपाकर्णपूरा नग्ना खरास्थिता। लम्बोष्ठी कर्णिकाकर्णी तैलाभ्यक्तशरीरिणी।। वामपादोल्लसल्लोहलताकण्टकभूषणा। वर्धन्मूर्धध्वजा कृष्णा कालरात्रिर्भयन्करि।।

देवी कालरात्रि का प्रिय पुष्प

माता कालरात्रि की पूजा में लाल गुड़हल के फूलों का विशेष महत्व होता है।Navratri 2023 देवी को गुड़हल का फूल अत्यंत प्रिय है। यदि उपलब्ध हो तो 108 गुड़हल के फूलों की माला बनाकर देवी को अर्पित करें। इससे देवी कालरात्रि बहुत प्रसन्न होती हैं।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker