अंतराष्ट्रीय

Cyclone Freddy: अफ्रीकी देश में तबाही मचा रहा ये चक्रवात, 300 लोगो की हो चुकी है मौत…

मलावी नेता ने स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से अधिक मानवीय सहायता की आवश्यकता को दोहराया। इस बीच, स्थानीय व्यवसायों ने चक्रवात से प्रभावित निवासियों की मदद के लिए $1.5 मिलियन तक देने का वादा किया है।

( PUBLISHED BY – SEEMA UPADHYAY )

Cyclone Freddy : अफ्रीका में कुदरत ने कहर बरपा रखा है। मलावी, 20 मिलियन लोगों का देश, मौसम से बुरी तरह प्रभावित हुआ। फ्रेडी तूफान ने इस देश में कहर बरपा रखा है. इसकी वजह से यहां 300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। बता दें कि तूफान का सबसे ज्यादा असर ब्लांटायर में रिकॉर्ड किया गया।

विश्व मौसम विज्ञान संगठन के मुताबिक, यह तूफान दक्षिणी गोलार्ध में अब तक आए किसी भी तूफान से ज्यादा ताकतवर हो सकता है। बता दें कि इस तूफान का सबसे ज्यादा खामियाजा मोजाम्बिक को भी उठाना पड़ा था. फ्रेडी तूफान इतना खतरनाक था कि मोजांबिक में कई इमारतें इसकी चपेट में आकर ढह गईं. इसके साथ ही कई जगहों पर भूस्खलन भी देखा गया।

इतिहास का सबसे भयानक हैजा प्रकोप

Cyclone Freddy

मलावी में क्वेलमेन बंदरगाह के पास बाढ़ जैसी स्थिति हो गई। वहीं, मलावी को भी इतिहास की सबसे घातक हैजा महामारी से जूझता हुआ माना जा रहा है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों की चेतावनी के मुताबिक, मलावी में भारी बारिश से हैजे की स्थिति और बिगड़ सकती है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मलावी के राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा ने घोषणा की कि चक्रवात फ्रेडी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 326 हो गई है।

यह भी पढ़े – http://bulandchhattisgarh.com/12170/shubman-vs-babar/ Shubman vs Babar: शुभनम से हो रहे 1 मुक़ाबले में जीत नहीं रहे बाबर आज़म, बात करते है कोहली की…

गुरुवार देर रात राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि घायलों और लापता लोगों की संख्या बढ़कर 201 और 796 हो गई है। उन्होंने कहा कि विस्थापितों की संख्या दोगुनी से अधिक बढ़कर 183,159 हो गई है।विस्थापित परिवारों की संख्या अब 40,702 हो गई है।

तूफान में बढ़ी मरने वालों की संख्या

Cyclone Freddy
Cyclone Freddy

चकवेरा के अनुसार, स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए देश ने चक्रवात प्रभावित क्षेत्र में 317 शिविर लगाए हैं। मलावी नेता ने स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से अधिक मानवीय सहायता की आवश्यकता को दोहराया। Cyclone Freddy इस बीच, स्थानीय व्यवसायों ने चक्रवात से प्रभावित निवासियों की मदद के लिए $1.5 मिलियन तक देने का वादा किया है।

विश्व मौसम विज्ञान संगठन के अनुसार, फ्रेडी सबसे प्रचंड चक्रवात है और इसका प्रभाव लंबे समय तक बना रह सकता है। मोज़ाम्बिक और मलावी में चक्रवात से हुए नुकसान का पता लगाना मुश्किल था। प्रभावित क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में बिजली और टेलीफोन के सिग्नल काट दिए जाने से मरने वालों की संख्या बढ़ गई।

यह भी पढ़े – http://bulandhindustan.com/7684/kapil-srk/ Kapil-SRK: शाहरुख ने कपिल से पूछा 1 ऐसा सवाल जिसका जवाब बन गया ट्रेंडिंग जवाब..

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker