राष्ट्रीय
Trending

Constitution day 2022 : संविधान के सपने पुरे होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुप्रीम कोर्ट में आयोजित संविधान दिवस समारोह में शिरकत की. इस मौके पर उन्होंने ई-कोर्ट प्रोजेक्ट और S3WASS वेबसाइट के तहत कई पहलों का उद्घाटन किया। ई-कोर्ट परियोजना के तहत पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई पहल में वर्चुअल जस्टिस क्लॉक, जस्टिस मोबाइल ऐप 2.0, डिजिटल कोर्ट और S3WASS शामिल हैं। 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया था, जिसके उपलक्ष्य में 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है।

संविधान दिवस मनाने की शुरुआत साल 2015 में हुई थी.


संविधान दिवस समारोह में पीएम मोदी ने कहा, ‘1949 में आज ही के दिन था जब आजाद भारत ने अपने लिए एक नए भविष्य की नींव रखी थी. इस साल का संविधान दिवस इसलिए भी खास है क्योंकि भारत ने अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर लिए हैं। इस हमले में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी ने कहा, ’14 साल पहले जब भारत अपने संविधान और अपने नागरिकों के अधिकारों का पर्व मना रहा था, उसी दिन मानवता के दुश्मनों ने सबसे बड़े आतंकी को अंजाम दिया था. भारत पर हमला। ‘


‘संविधान वह आधारशिला है जिस पर भारत खड़ा है’

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘संविधान वह आधारशिला है जिस पर भारतीय राष्ट्र खड़ा है और हर बीतते साल के साथ नई ऊंचाइयां हासिल कर रहा है। आज यह अवसर मुझे संविधान निर्माताओं के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर देता है। उन्होंने कहा, ‘बाबासाहेब डॉ. बी.के. आर. अम्बेडकर के उन शब्दों को याद करना उचित होगा जब उन्होंने हमें सावधान करते हुए कहा था कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि इस स्वतंत्रता ने हमें बड़ी जिम्मेदारियां दी हैं। आजादी मिलने के बाद अंग्रेजों को गलत बताने का बहाना हम खो चुके हैं।


भारतीय सामाजिक समिति का गठन

रिजिजू ने कहा, ‘बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने पूर्व सीजेआई एस. ए. बोबडे की अध्यक्षता में भारतीय सामाजिक समिति का गठन किया गया है। यह समिति कानूनी सामग्री का क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद करेगी और सभी भारतीय भाषाओं के लिए एक सामान्य शब्दकोष बनाएगी। कानून मंत्री ने कहा, ‘विधायी विभाग ने 65,000 कानून शब्दों वाली शब्दावली तैयार की है। हमारी योजना इसे डिजिटाइज करने की है ताकि जनता इसका आसानी से उपयोग कर सके। क्षेत्रीय भाषाओं में प्रकाशित सार्वजनिक कानूनी शब्दावलियों को एकत्र करने, डिजिटाइज़ करने और उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे।


भारत के संविधान की आत्मा ‘युवा केंद्रित’ है

पीएम ने कहा, ‘दुनिया भारत की ओर बड़ी उम्मीदों से देख रही है। पहले भारत के बारे में यह आशंका जताई गई थी कि वह अपनी स्वतंत्रता को कायम नहीं रख पाएगा। आज वही देश अपनी विविधताओं पर गर्व करते हुए पूरी क्षमता के साथ आगे बढ़ रहा है।’ उन्होंने कहा, ‘हमारे संविधान निर्माताओं ने हमें एक ऐसा संविधान दिया है जो खुला और भविष्यवादी है और आधुनिक दृष्टि के लिए जाना जाता है। . इसलिए स्वाभाविक रूप से हमारे संविधान की भावना युवा केंद्रित है।

Vanshika Pandey

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker