अंतराष्ट्रीय

Global Hunger Index : 107वें पायदान पर भारत..

Published By- Komal Sen

Global Hunger Index 2022 में भारत की स्थिति और खराब हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक भारत अब 121 देशों में छह पायदान नीचे 107वें स्थान पर आ गया है। दक्षिण एशियाई देशों की बात करें तो भारत की स्थिति युद्धग्रस्त देश अफगानिस्तान से थोड़ी बेहतर है। इस सूची में अफगानिस्तान 109वें स्थान पर है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स के प्रकाशकों ने 29.1 के स्कोर के साथ भारत में ‘भूख’ की स्थिति को गंभीर बताया।

वहीं अगर पड़ोसी देशों की बात करें तो पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार की स्थिति हमसे बेहतर है. 121 देशों की सूची में पाकिस्तान 99वें, श्रीलंका 64वें, बांग्लादेश 84वें, नेपाल 81वें और म्यांमार 71वें स्थान पर है।

इन देशों के हालात भारत से भी बदतर
ग्लोबल हंगर इंडेक्स के आंकड़ों पर नजर डालें तो जाम्बिया, अफगानिस्तान, तिमोर-लेस्ते, गिनी-बिसाऊ, सिएरा लियोन, लेसोथो, लाइबेरिया, नाइजर, हैती, चाड, डेम कांगो, मेडागास्कर, मध्य अफ्रीकी गणराज्य और यमन की स्थिति भारत से भी बदतर है। . रिपोर्ट में कहा गया है कि गिनी, मोजाम्बिक, युगांडा, जिम्बाब्वे, बुरुंडी, सोमालिया, दक्षिण सूडान और सीरिया सहित 15 देशों के लिए रैंक निर्धारित नहीं की जा सकी।

विपक्ष ने किया सरकार पर हमला
ग्लोबल हंगर इंडेक्स के आंकड़े सामने आने के बाद सरकार पर विपक्ष का दबदबा है. कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि मोदी सरकार के आठ वर्षों में 2014 से भारत का स्कोर खराब हुआ है। चिदंबरम ने एक ट्वीट में कहा, हिंदुत्व, हिंदी थोपना और नफरत फैलाना भूख की दवा नहीं है। इसके अलावा कार्ति चिदंबरम ने ट्वीट किया, बीजेपी सरकार इन आंकड़ों को खारिज कर अध्ययन करने वाले संगठन पर छापेमारी करेगी.

Buland Chhattisgarh

Show More

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker